scriptशेखावाटी के मीठे प्याज की मांग बढ़ी | Demand for sweet onion of Shekhawati increased | Patrika News
सीकर

शेखावाटी के मीठे प्याज की मांग बढ़ी

मार्च में शुरू हो जाएगा नया प्याजपिछले वर्ष से दोगुना है भाव

सीकरFeb 13, 2021 / 10:50 am

Puran

शेखावाटी का प्याज अब पंजाब और यूपी की मंडियों में पहुंचा

शेखावाटी का प्याज अब पंजाब और यूपी की मंडियों में पहुंचा



सीकर। शेखावाटी के मीठे प्याज ने देश की थोक मंडियों में पैर जमाने शुरू कर दिए हैं। प्याज की मांग बढऩे का आलम ये है कि पिछले वर्ष की तुलना में प्याज के थोक भावों में दो गुना तक तेजी आ गई है। सीकर से रोजाना ट्रकों में प्याज बाहर की मंडियों में जा रहा है। इससे प्याज उत्पादक किसानों के चेहरों पर खुशी झलकने लगी है। भावों में तेजी को देखते हुए व्यापारी प्याज की पकने से पहले ही खुदाई कर रहे हैं वहीं व्यापारी भी किसानों से सीधे अग्रिम सौदे कर रहे हैं।

तेजी के आसार
थोक व्यापारी देवीलाल निठारवाल ने बताया कि गर्मी शुरू होने से शेखावाटी के मीठे प्याज की मांग बढ़ गई। पंजाब और हरियाणा में फसल की कटाई शुरू होने पर भावों में और तेजी आएगी। नासिक के एक्सपोर्टस सीकर में स्थानीय प्रतिनिधियों के माध्यम से प्याज की खरीद फरोख्त के सौदे कर रहे हैं। इस कारण प्याज के भावों में तेजी आने के आसार बने हुए हैं। सीकर थोक मण्डी में प्याज के थोक भाव 20 से 30 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए हैं। जबकि पिछले साल इन दिनो प्याज के थोक में भाव 13 से 15 रुपए प्रति किलो तक बोले जा रहे थे।

अब आएंगे बाहर के व्यापारी
सीकर थोक मण्डी नया प्याज आने लगा है। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार प्याज की सीधी खरीद खेतों से हो रही है। नेमीचंद दूजोद ने बताया कि कि नासिक क्षेत्र में प्याज की उपज देरी से तैयार नहीं होने से इस समय प्रदेश मंडियों में सीकर का प्याज ही खप रहा है। इस कारण शेखावाटी के प्याज की प्याज की मांग बनी हुई। देश में प्याज उत्पादक क्षेत्र कम होने से प्याज के भावों में तेजी रहेगी।

Home / Sikar / शेखावाटी के मीठे प्याज की मांग बढ़ी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो