scriptऑनलाइन फ्रॉड: ठगी का नया हथियार बना मोदी का भीम एप, इस नंबर से आए फोन तो रहे सावधान ! | fraud by using bhim app in shrimadhopur sikar | Patrika News
सीकर

ऑनलाइन फ्रॉड: ठगी का नया हथियार बना मोदी का भीम एप, इस नंबर से आए फोन तो रहे सावधान !

ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए बने सरकारी एप भीप से ठगी का मामला सामने आया है। ठग कस्टमर केयर बनकर ग्राहकों को अपना शिकार बना रहे है

सीकरJan 10, 2019 / 07:21 pm

Vinod Chauhan

fraud by using bhim app in shrimadhopur sikar

ऑनलाइन फ्रॉड: ठगी का नया हथियार मोदी का भीम एप, इस नंबर से आए फोन तो रहे सावधान !

सीकर।

ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए बने सरकारी एप भीप से ठगी का मामला सामने आया है। ठग कस्टमर केयर बनकर ग्राहकों को अपना शिकार बना रहे है। उदाहरण के तौर पर राजस्थान के सीकर जिले के श्रीमाधोपुर में ऑनलाइन ठगी का प्रकरण सामने आया है। जिसमें शातिर व्यक्ति ने इस सरकारी एप को भी ठगी में शामिल करते हुए सामने वाले से 50 हजार रुपए ठग लिए। इससे पहले पीडि़त व्यक्ति द्वारा किसी दूसरे साथी के खाते में डलवाए गए पांच हजार रुपए नहीं पहुंचने पर उसे कुल 55 हजार रुपए का नुकसान भुगतना पड़ गया। हालांकि मुकदमा दर्ज होने के बाद श्रीमाधोपुर पुलिस जांच पड़ताल में जुटी हुई है। लेकिन, आरोपी का अभी सुराग नहीं लगा है। पुलिस के अनुसार श्रीमाधोपुर निवासी गजेंद्र शर्मा ने भीम एप के जरिए अपने किसी साथी के खाते में पांच हजार रुपए डलवाए थे। लेकिन, उसके खाते में नहीं पहुंचे। इसके बाद पीडि़त ने एप के हेल्पलाइन नंबरों पर बात कर अपनी समस्या के बारे में बताया। दूसरे दिन पीडि़त के मोबाइल पर 9667161273 से फोन आया और उससे कहा गया कि वे कस्टमर केयर से बोल रहे हैं। समस्या समाधान के लिए उन्हें उसके ओटीपी नंबर चाहिए। इस पर पीडि़त ने संबंधित को ओटीपी नंबर बता दिए। इसके अलावा पूछी गई जानकारी बताने के बाद उसके खाते से 50 हजार रुपए पार हो गए। जिसकी जानकारी पीडि़त ने पुलिस को दी तो उसने ठगी का मुकदमा दर्ज कराकर प्रकरण की जांच शुरू कर दी। राजस्थान के अलावा दिल्ली, कर्नाटक के लोगों से भी ठगी की वारदात हुई।


एक ही नंबर से डेढ़ सौ से ज्यादा ठगी
कस्टमर केयर पर शिकायत दर्ज कराने वाले डेढ़ सौ से ज्यादा लोगों के साथ 8 करोड़ की ठगी की जा चुकी है। जिसमें एक ही नंबर 9667161273 का इस्तेमाल किया जा रहा है।

खाता नंबर की जरूरत ही नहीं
यूपीआई की सबसे बड़ी खूबी है कि इसमें खाता नंबर की आवश्यकता नहीं होती और इस खूबी को ठगों ने अपना हथियार बनाकर ठगना शुरू कर दिया।

Home / Sikar / ऑनलाइन फ्रॉड: ठगी का नया हथियार बना मोदी का भीम एप, इस नंबर से आए फोन तो रहे सावधान !

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो