script5 किलो चांदी की गणेश मूर्ति का गायब होना 47 साल से बना हुआ है रहस्य | Ganesh Chaturthi Special Story 2023 Disappearance of 5 kg silver Ganesh idol of Sikar royal family a mystery for 47 years | Patrika News
सीकर

5 किलो चांदी की गणेश मूर्ति का गायब होना 47 साल से बना हुआ है रहस्य

प्रथम पूजनीय देव भगवान गणेश का प्राकट्योत्सव मंगलवार को मनाया जाएगा। घरों से लेकर मंदिरों और पांडालों तक में आज भगवान गजानन का पूजन-भजन होगा।

सीकरSep 19, 2023 / 11:52 am

Kirti Verma

sikar_ganesh_.jpg

प्रतीकात्मक तस्वीर

सीकर. प्रथम पूजनीय देव भगवान गणेश का प्राकट्योत्सव मंगलवार को मनाया जाएगा। घरों से लेकर मंदिरों और पांडालों तक में आज भगवान गजानन का पूजन-भजन होगा। इस बीच आज हम आपको गणेशजी की मूर्ति के गायब होने की वो दास्तां बता रहे हैं, जो 47 साल से राज बना हुआ है। ये किस्सा सीकर के राजवंशीय घराने की एक चांदी की गणेश मूर्ति का है। जिसे देखकर ही भोजन करने की रावरानियों की 9 पीढिय़ों तक की एक लंबी परंपरा रही। लेकिन राजघराने की अंतिम रावरानी स्वरूप कंवर (जोधीजी) ने जिस दिन अपनी अंतिम सांस ली, उसी दिन वह मूर्ति भी गायब हो गई।

बीदासर से आई थी 15 किलो की चांदी की मूर्ति, 250 साल चली परंपरा
इतिहासकार महावीर पुरोहित बताते हैं कि सीकर के दूसरे राजा शिवसिंह का विवाह करीब संवत 1778 यानी सन 1721 के आसपास हुआ था। उनकी रानी बीदासर निवासी बिदावतजीका को पिता भाव सिंह ने 16 सेर यानी करीब 15 किलो चांदी की मूर्ति उपहार में दी थी। जिसकी पूजा करने के बाद ही रानी भोजन करती थी। अपनी मृत्यु से पहले उन्होंने आगे भी राजरानियों से इस परंपरा को निभाने की मंशा रखी। जिसके बाद राजा समर्थ सिंह, नाहर सिंह, चांद सिंह, देवी सिंह, लक्ष्मणसिंह, रामप्रताप सिह, भैरुं सिंह, माधव सिंह व रावराजा कल्याण सिंह तक की 9 पीढिय़ों की रानियों ने गणेश मूर्ति की पूजा के बाद ही भोजन की उस परंपरा को 250 से भी ज्यादा वर्षों तक निभाया। लेकिन 1976 में कल्याणसिंहजी की रावरानी स्वरूप कंवर (जोधीजी) के निधन के दिन ही वह मूर्ति गायब हो गई।

यह भी पढ़ें

गढ़ से मोती डूंगरी तक गूंज उठे जयकारे, घर-घर श्रीगणेश, जन्मोत्सव की देखें हर तस्वीर

अंतिम संस्कार से पहले अंतिम दर्शन
गणेशजी की मूर्ति के अंतिम दर्शन रावरानी स्वरूप कंवर के अंतिम संस्कार से पहले ही हुए। रावरानी की अंत्येष्टि के बाद से ही वह मूर्ति राजमहल में नहीं दिखी। मूर्ति गायब होने पर युवराज हरदयाल सिंह की रानी त्रेलोक्य को नजदीकी लोगों ने मूर्ति चोरी का मुकदमा दर्ज कराने की सलाह भी दी। लेकिन, उन्होंने किसी को बेवजह आरोपी बनाने की बात कहते हुए उसे टाल दिया।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बयां की थी घटना
इतिहासकार पुरोहित के अनुसार सरवड़ी के अर्जुन सिंह रावजीका, खोरी के किशोर सिंह परसरामजीका व बड़ीपुरा निवासी लादूसिंह परसरामजीका गणेश मूर्ति के प्रत्यक्षदर्शी थे। एडीसी पद पर होने की वजह से उनका रनिवास में आना- जाना था। ऐसे में वे भी गणेश मूर्ति के दर्शन करते थे। बकौल पुरोहित मूर्ति चोरी की घटना की जानकारी उन्हें भी उन्हीं से प्राप्त हुई थी।

Home / Sikar / 5 किलो चांदी की गणेश मूर्ति का गायब होना 47 साल से बना हुआ है रहस्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो