scriptहर भक्त की जुबां से निकला हैप्पी बर्थ डे टू यू श्याम… | happy birthday shyam ji | Patrika News
सीकर

हर भक्त की जुबां से निकला हैप्पी बर्थ डे टू यू श्याम…

देव प्रबोधनी (देवउठनी) एकादशी पर बाबा श्याम के जन्मोत्सव पर खाटू की पावन धरा पर तकरीबन पांच लाख से भी अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा श्याम को केक, पंच मेवा, पेड़ा, चूरमा आदि मिष्ठानों का भोग लगाकर हैप्पी बर्थडे टू यू कहा।

सीकरNov 09, 2019 / 06:33 pm

Gaurav

हर भक्त की जुबां से निकला हैप्पी बर्थ डे टू यू श्याम...

हर भक्त की जुबां से निकला हैप्पी बर्थ डे टू यू श्याम…

खाटूश्यामजी. शुक्ल पक्ष की देव प्रबोधनी (देवउठनी) एकादशी पर बाबा श्याम के जन्मोत्सव पर खाटू की पावन धरा देशभर से आए लाखों श्रद्धालुओं से सरोबार थी। तकरीबन पांच लाख से भी अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा श्याम को केक, पंच मेवा, पेड़ा, चूरमा आदि मिष्ठानों का भोग लगाकर हैप्पी बर्थडे टू यू कहा। वहीं श्री श्याम मंदिर कमेटी की ओर से श्याम को छप्पन प्रकार के मिष्ठानों का महाभोग लगाया गया। जिसका श्रद्धालुओं ने प्रसाद पाया। रींगस रोड पर श्याम भक्तों के जत्थे हाथों में निशान लिए हुए श्याम जयकारे लगाते हुए पहुंचे। मंदिर परिसर में स्थित गोपीनाथ मंदिर में पुजारी गोपाल व्यास, काशीदा बावड़ी पर स्थित शीश के दानी श्याम मंदिर में पुजारी श्याम दास महाराज ने छप्पन भोग का भोग लगाकर प्रसाद वितरण किया। एकादशी की सांय 5 बजे अध्यक्ष शिंभू सिंह चौहान, मंत्री कालू सिंह चौहान व कोषाध्यक्ष श्याम सिंह चौहान ने बाबा श्याम को छप्पन प्रकार के मिष्ठानों का महाभोग लगाकर प्रसाद भक्तों में वितरित किया।
हुआ श्याम का गुणगान
एकादशी की रात्रि को श्री श्याम पंचायती विश्राम भवन, राधे की हवेली, श्री श्याम तोदी भवन, श्री श्याम मित्र मण्डल, रेवाड़ी धर्मशाला, हैदराबाद धर्मशाला, गढवाली धर्मशाला समेत अनेको धर्मशालाओं में श्याम भक्तों ने बाबा की जोत जलाकर व केक काटकर भजन व कीर्तन के माध्यम से लखदातारी श्याम का गुणगान किया। जिनमें प्रसिद्ध गायक अहमदाबाद के नंदकिशोर शर्मा(नंदू भैया), लखबीर सिंह लक्खा, पप्पू शर्मा खाटूवाले, दिल्ली से शीतल पांडे, अमानत अली खाटू आदि भजन गायको आदि ने हेप्पी बर्डे टू यू श्याम.., कीर्तन की है रात..जैसे अनेक प्रसिद्ध भजनों की प्रस्तुतियां देकर श्रोताओं को झुमने पर मजबूर कर दिया।
खीर चूरमे की जगह ली केक ने
खाटूधाम में जहां तकरीबन पन्द्रह वर्ष पहले श्रद्धालु बाबा श्याम को जन्मदिन पर खीर और चूरमे का भोग लगाते थे। वहीं बदलते दौर में अब केक का भोग लगाया। केक एक किलों से लेकर एक क्विंटल तक के थे।
मूंडरू. कस्बा स्थित प्राचीन श्याम मंदिर में देवउठनी एकादशी पर दिनभर भक्तों की भारी भीड़ रही । देशभर से हजारों की संख्या में भक्तों ने मूंडरू पहुंचकर बाबा श्याम के दरबार में शीश नवाया । बाबा श्याम के दर्शनों को लालायित भक्तो का दिनभर मंदिर परिसर में तांता लगा रहा । मंदिर कमेटी के कोषाध्यक्ष मातादीन अग्रवाल व अध्यक्ष जगदीश सुजाका ने बताया कि मूंडरू में स्थित प्राचीन श्याम मंदिर में प्रतिवर्ष दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, कोलकाता, बिहार, देवली ,जयपुर व अलवर सहित देशभर के हजारों भक्तलोग श्याम बाबा का जन्मोत्सव मनाने के लिए आते हैं । मंदिर कमेटी के द्वारा सुबह बाबा के दरबार को कोलकाता के फूलों से सजाया गया । विद्वान पंडितों के सानिध्य में पंचामृत व इत्र स्नान के बाद बाबा के दरबार में छप्पन भोग की झांकी सजाई गई । देशभर से पधारे भक्त अलग-अलग प्रकार की मिठाइयों से बने केक लेकर मंदिर पहुंचे । भक्तों ने रात 12 बजे महाआरती के बाद केक काटकर बाबा का जन्मोत्सव मनाया । इस दौरान भक्तों ने जमकर आतिशबाजी की और श्याम के जयकारे लगाये

Home / Sikar / हर भक्त की जुबां से निकला हैप्पी बर्थ डे टू यू श्याम…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो