scriptअनूठा रिश्ता : यहां पति करते हैं पूजा अर्चना, पत्नी पढ़ती हैं कुरान की आयतें, जानें क्यों? | Husband worship and wife reads the verses of Quran in sikar | Patrika News
सीकर

अनूठा रिश्ता : यहां पति करते हैं पूजा अर्चना, पत्नी पढ़ती हैं कुरान की आयतें, जानें क्यों?

श्रीमाधोपुर रेगर मोहल्ले में करीब 26 साल से एक परिवार में कुरान भी पढ़ी जाती है तो गीता व रामाचरित्र मानस के पाठ भी होते हैं।

सीकरOct 28, 2017 / 04:06 pm

vishwanath saini

husband wife
सबका मालिक एक है। ईश्वर और अल्लाह में भी कोई फर्क नहीं है। दोनों में ही हम सबकी अटूट आस्था है। इंसान को बस इनका स्मरण जरूर करना चाहिए। भले ही वह किसी भी धर्म का हो। किसी भी रूप में हो। शायद ऐसी ही सोच श्रीमाधोपुर की इस दम्पती की है, जो न केवल भगवान की पूजा अर्चना करता है बल्कि कुरान की आयतें भी पढ़ता है।
श्रीमाधोपुर कस्बे के वार्ड 21 स्थित रेगर मोहल्ले में स्थित तीज महल में करीब 26 साल से एक परिवार में कुरान भी पढ़ी जाती है तो गीता व रामाचरित्र मानस के पाठ भी होते हैं।
sharimadhopur
 

हम बात कर रहे हैं राजस्थान के सीकर जिले के श्रीमाधोपुर निवासी सीताराम रैगर उर्फ बोहरा बाबा के परिवार की जहां स्वयं बोहरा 26 वर्षांे के सालासर बालाजी की अखण्ड ज्योत जला रखी है व रोज पूजा पाठ करते हैं।
READ MORE AT : एसके कॉलेज के मुख्य दरवाजे पर चढक़र छात्राओं ने दिखाई ‘लाल सलाम’ की ताकत

उनकी पत्नी संतोष देवी दरगाह नूर मोहम्मद पठान में कुरान की आयतें पढ़ती नजर आती है। यहां 14 साल से उर्स का पर्व धूमधाम से मनाया जाता है जिसमें सभी धर्म के लोग भाग लेते हैं।

सीताराम बोहरा बताते है कि यहां होली, दीपावली, गुरू पूर्णिमा तो ईद व उर्स भी मनाया जाता है जिसमें पूरा परिवार सहयोग करता है। नवरात्रों में बोहरा निर्जल नवरात्रे करते हैं तो रोजे में पांच बार नमाज अता की जाती है।
sharimadhopur
यहां सालासार बालाजी व रामदेवजी महाराज की घी की अखण्ड ज्योत चल रही है तो ख्वाजा गरीब नवाज, नरहड शरीफ व घरसुवाले बाबा की तेल की अखण्ड ज्योत चल रही है।

यहां हर मंगलवार को हनुमान चालीसा तो हर शुक्रवार को कुरान की आयते पढ़ी जाती है। यहां सबसे बढी बात यह है कि दरगाह व मंदिर में हिन्दू समाज के लोग ही पूजा करते हैं जो कौमी एकता की मिसाल रखता है।

Home / Sikar / अनूठा रिश्ता : यहां पति करते हैं पूजा अर्चना, पत्नी पढ़ती हैं कुरान की आयतें, जानें क्यों?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो