scriptराजस्थान में यहां लगातार अंडे दे रही है टिटहरी, किसानों ने कहा अच्छे मानूसन के संकेत, मौसम वैज्ञानिकों ने भी लगाई मुहर | In Rajasthan, eggs of Tithari gave indications of good rain | Patrika News
सीकर

राजस्थान में यहां लगातार अंडे दे रही है टिटहरी, किसानों ने कहा अच्छे मानूसन के संकेत, मौसम वैज्ञानिकों ने भी लगाई मुहर

राजस्थान के शेखावाटी अंचल में टिटहरी पक्षी लगातार एक के बाद एक खेत में 4-4 अंडे दे रही है। क्षेत्र के कई इलाकों में ये अंडे देखे जा चुके हैं।

सीकरMay 27, 2022 / 11:08 am

Sachin

राजस्थान में यहां लगातार अंडे दे रही है टिटहरी, किसानों ने कहा अच्छे मानूसन के संकेत, मौसम वैज्ञानिकों ने भी लगाई मुहर

राजस्थान में यहां लगातार अंडे दे रही है टिटहरी, किसानों ने कहा अच्छे मानूसन के संकेत, मौसम वैज्ञानिकों ने भी लगाई मुहर

सीकर. राजस्थान के शेखावाटी अंचल में टिटहरी पक्षी लगातार एक के बाद एक खेत में 4-4 अंडे दे रही है। क्षेत्र के कई इलाकों में ये अंडे देखे जा चुके हैं। जिनकी सुरक्षा में खुद टिटहरी भी दिखाई दे रही है। अंचल के किसान इसे आगामी मानसून में अच्छी बरसात का संकेत मान रहे हैं। किसानों का कहना है कि पीढिय़ों से ये मान्यता है कि टिटहरी के अंडे देने का अर्थ अच्छी बारिश का होना है। पिछले सालों की तुलना में इस बार टिटहरी अंडों सहित ज्यादा देखी जा रही है। ऐसे में पूरी संभावना है कि क्षेत्र में इसबार मानसून अच्छी तरह से मेहरबान रहेगा।

दर्जनों खेतों में दिख चुके अंडे
टिटहरी अंडों सहित शेखावाटी के कई खेतों, मेड़ों व सड़क किनारे देखी जा चुकी है। जिसकी तस्वीरें सीकर जिले के नीमकाथाना, भगेगा, रशीदपुरा सहित धोद के कई गांवों व झुंझुनूं के बगड़, माखर व पिलानी क्षेत्रों से सामने आ चुकी है। हर जगह टिटहरी चार अंडों के साथ उनकी सुरक्षा में पाई गई है। गुरुवार को भी भैरुंपुरा के एक खेत में चार अंडों का सुरक्षा घेरा बनाए टिटहरी लोगों ने देखी तो उसकी तस्वीर कैमरे में कैद कर ली।

किसानों ने कहा अच्छी होगी बरसात, पीढिय़ों का अनुभव
शेखावाटी में जहां भी टिटहरी अंडों सहित दिखी है वहीं किसान अच्छी बरसात की भविष्यवाणी कर रहे हैं। बगड़ निवासी किसान शिव कुमार व ओमप्रकाश का कहना है कि टिटहरी सहित कई पक्षियों को बरसात का पूर्वानुमान पहले हो जाता है। ये पीढिय़ों का अनुभव है कि जब भी टिटहरी अंडे देती है तो मानसून अच्छा ही रहता है। पक्षियों की पूर्वानुमान की क्षमता को अंधविश्वास नहीं कहा जा सकता है।

मौसम वैज्ञानिकों ने भी लगाई मुहर
इधर, मौसम के जानकार भी किसानों की भविष्यवाणी पर मुहर लगाते दिखा रहे हैं। भूगोलवेत्ता व मौसम के जानकार मुकेश निठारवाल ने बताया कि इस बाद पश्चिमोत्तर भारत, पाकिस्तान व ईरान में प्रतिचक्रवातीय दशाओं से प्रदेश में गर्मी लंबी व भीषण पड़ी है। अलनीनो का असर भी कम रहेगा। लिहाजा इस बाद शेखावाटी सहित पूरे राजस्थान में अच्छी बरसात होने के आसार हैं।

Home / Sikar / राजस्थान में यहां लगातार अंडे दे रही है टिटहरी, किसानों ने कहा अच्छे मानूसन के संकेत, मौसम वैज्ञानिकों ने भी लगाई मुहर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो