scriptकोरोना की पहली और दूसरी लहर का दंश झेल रहे मरीज | IN SIKAR Patients suffering from the first and second wave of corona | Patrika News
सीकर

कोरोना की पहली और दूसरी लहर का दंश झेल रहे मरीज

पोस्ट कोविड क्लिीनिक में आ रहे मरीज

सीकरJul 20, 2021 / 08:02 pm

Puran

कोरोना: पोस्ट कोविड क्लिीनिक में आ रहे मरीज

कोरोना: पोस्ट कोविड क्लिीनिक में आ रहे मरीज

सीकर। जिले में कोरोना की पहली लहर और दूसरी लहर के दौरान संक्रमण की चपेट में आए लोग अभी भी पोस्ट कोविड सिंड्रोम झेल रहे हैं। जिला अस्पताल के पोस्ट कोविड क्लिीनिक, मनोरोग विभाग और आयुष विभाग के क्लिीनिक से जुटाए आंकडों के अनुसार संक्रमण से मुक्त हो चुके लोग अभी शारीरिक तकलीफ और मानसिक परेशानी से उबर नहीं सके। कोरोना की पहली और दूसरी लहर से जिले के 30 हजार 599 मरीज रिकवर हो चुके है लेकिन इनमें से केवल 33 प्रतिशत लोग ही पूरी तरह ठीक हो पाए हैं। अभी भी 32 प्रतिशत रोगियों को कमजोरी, 25 प्रतिशत को सांस और 10 प्रतिशत अवसाद की समस्या से जूझ रहे हैं। पिछले एक माह के दौरान आयुर्वेद और जिला अस्पताल के पोस्ट कोविड क्लिनिक पर 1023 कोरोना की काउंसलिंग की गई।
शारीरिक कमजोरी Óयादा

कल्याण अस्पताल के फिजिशियन डा रामनिवास बिजारणिया ने बताया कि कोरोना संक्रमण की चपेट मे आने के बाद लोगों में मानसिक तनाव बढ़ रहा है। थकान, बदन व जोड़ों का दर्द, बीपी और शुगर का बढऩा, सांस की तकलीफ और पेट से संबंधित बीमारियां हो रही हैं। फेफड़ों में संक्रमण बढऩे से फाइब्रोसिस हो जाता है। पहला टिश्यू खत्म होने के बाद फेफड़ा ऑक्सीजन सोखने और कार्बनडाई ऑक्साइड छोडऩे की प्रक्रिया सामान्य तौर पर नहीं कर पाता। इससे शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। इसके अलावा कोरोना संक्रमण में हुए व्यापार और नौकरी के नुकसान के कारण लोग अवसाद में आ गए हैं।

Home / Sikar / कोरोना की पहली और दूसरी लहर का दंश झेल रहे मरीज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो