scriptराजस्थान में यहां 7 कैदियों सहित 39 कोरोना पॉजिटिव मिले | including 7 prisoners 39 corona positives found here | Patrika News

राजस्थान में यहां 7 कैदियों सहित 39 कोरोना पॉजिटिव मिले

locationसीकरPublished: Aug 11, 2020 08:11:23 pm

Submitted by:

Sachin

राजस्थान के सीकर जिले में कोरोना का कहर दो दिन के मुकाबले मंगलवार को कुछ नियंत्रण में नजर आया। दो दिन में 253 नए कोरोना केस मिलने के बाद मंगलवार को कोरोना के 39 नए मरीज मिले।

राजस्थान में यहां फिर 43 कोरोना पॉजिटिव मिले, पैरामिलिट्री का जवान भी संक्रमित

राजस्थान में यहां फिर 43 कोरोना पॉजिटिव मिले, पैरामिलिट्री का जवान भी संक्रमित

सीकर. राजस्थान के सीकर जिले में कोरोना का कहर दो दिन के मुकाबले मंगलवार को कुछ नियंत्रण में नजर आया। दो दिन में 253 नए कोरोना केस मिलने के बाद मंगलवार को कोरोना के 39 नए मरीज मिले। जिनमें सीकर जेल के सात बंदी भी शामिल है। इनके अलवा सीकर शहर के 20, दांता और पिपराली ब्लॉक के चार- चार, श्रीमाधोपुर के दो तथा खंडेला और लक्ष्मणगढ़ का एक- एक कोरोना पॉजिटिव केस मिला है। जिन्हें शामिल करने के बाद सीकर जिले में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 1643 हो गई है। डॉ अजय चौधरी ने बताया कि संबंधित क्षेत्र में कान्टेनमेंट व बफर जोन बनाकर कार्रवाई शुरू कर दी गई है। विभाग की ओर से स्प्रे, सैम्पलिंग व सैनेटाइजेशन की गतिविधि की गई हैं।

37 मरीज हुए स्वस्थ
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. अजय चौधरी ने बताया कि सीकर जिले में कोरोना के 39 नए मरीज मिलने के साथ मंगलवार को 37 मरीज स्वस्थ भी हुए। जिनकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें कोविड सेंटर से छुट्टी देकर घर भेज दिया गया। मंगलवार के 37 स्वस्थ लोगों को शामिल करने के साथ जिले में कोरोना की जंग जीतने वाले लोगों की संख्या 1067 पहुंच गई। वहीं, 556 मरीजों का अब भी कोविड सेंटर में उपचार चल रहा है।

मंगलवार को लिए 1384 सैम्पल

स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना जांच के लिए मंगलवार को जिलेभर से 1384 लोगों के सैंपल भी लिए। डिप्टी सीएमएचओ डॉ सी. पी. ओला ने बताया कि विभाग की ओर से अब तक 65 हजार 989 सैम्पल लिए गए हैं। इनमें से 61 हजार 519 की रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है। वहीं 2 हजार 494 सैम्पल की जांच अभी जारी है।

जिले में खुलेंगे तीन सीएचसी, पांच पीएचसी और एक सब सेंटर

बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं से महरूम जिले के लिए कोरोना काल में खुश खबर है। कृषि सेवा के बाद राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) की ओर से तीन सीएचसी, पांच पीएचसी और एक सब सेंटर भवन के निर्माण की 85 प्रतिशत राशि दी जाएगी। 15 प्रतिशत राशि राज्य सरकार की ओर से दी जाएगी। बडा भवन बनने से ग्रामीण इलाके के लोगों को न केवल विशेषज्ञों की सेवाएं मिलेगी। वहीं जांच और भर्ती होने के लिए भी परेशानी नहीं होगी। इसका सबसे ज्यादा फायदा प्रसूताओं को मिलेगा। गौरतलब है कि नाबार्ड ने 21 करोड. 15 लाख रुपए की वित्तीय सहायता रूरल इन्फ्रास्ट्रक्चर डवलपमेंट फंड के तहत जारी कर दी है। इन स्वास्थ्य केन्द्रों को बनाने के लिए २५ करोड तीन लाख रुपए की लागत आएगी।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो