scriptसरकारी स्कूल के बच्चों को पढ़ाती है यह सरपंच, खुद ने बीएससी की पढ़ाई के दौरान जीता था चुनाव | Jhunjhunu Singhana Sarpanch Teaching to Govt school Students | Patrika News
सीकर

सरकारी स्कूल के बच्चों को पढ़ाती है यह सरपंच, खुद ने बीएससी की पढ़ाई के दौरान जीता था चुनाव

https://www.patrika.com/sikar-news/

सीकरJul 11, 2018 / 08:41 pm

vishwanath saini

jhunjhunu

Jhunjhunu Singhana Sarpanch Teaching to Govt school Students

सिंघाना (झुंझुनूं). देश को सर्वाधिक फौजी देने वाला जिला झुंझुनूं राजस्थान के सबसे पढ़े-लिखे जिलों में से एक है। जिले में शिक्षा के माहौल की एक बानगी देखिए कि सरकारी स्कूल के बच्चों की पढ़ाई चौपट होने की नौबत आई तो एक सरपंच ने बच्चों को पढ़ाने की जिम्मा उठा लिया।


ग्राम पंचायत सिंघाना के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में गणित विषय के वरिष्ठ अध्यापक का प्रमोशन होने के बाद आई शिक्षक की कमी को दूर करने लिए सिंघाना सरपंच कल्पना नायक ने बच्चों की पढ़ाई का जिम्मा लेकर एक मिसाल कायम की है।

हुआ यूं कि 2 जुलाई 2018 को राबाउमावि में अन्नपूर्णा दूध योजना का उद्घाटन करने आई मुख्य अतिथि सरपंच कल्पना नायक को जानकारी मिली की स्कूल में गणित के वरिष्ठ अध्यापक का प्रमोशन हो गया है तथा स्कूल में शिक्षक की कमी के कारण बच्चों की पढ़ाई बाधित हो रही है।

इसी दौरान सरपंच कल्पना नायक ने सोचा कि जब तक स्कूल में गणित का शिक्षक नहीं लग जाता। तब तक वह स्कूल में बच्चों को गणित विषय की पढ़ाई करवाएगी। इसके बाद सरपंच ने प्रधानाचार्या संतोष मूंड से दसवीं कक्षा के बच्चों को गणित पढ़ाने के लिए कहा गया।

दूसरे दिन से ही सरपंच कल्पना नायक ने दसवीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को एक घंटे तक गणित पढ़ाना शुरू किया तथा इसके बाद ग्राम पंचायत पहुंच कर कार्य किया। प्रधानाचार्या मूंड ने बताया कि सरपंच कल्पना नायक बच्चों को अच्छी शिक्षा दे रही है। वहीं बच्चों से फीडबेक लिया तो बच्चों ने अच्छा फीडबेक दिया है।

पढ़ते-पढ़ते बनी थी कल्पना सरपंच

सरपंच पद के चुनाव के दौरान कल्पना नायक बीएससी की पढ़ाई कर रही थी। इसके बाद उसने बीएससी के पढ़ाई पूरी की तथा अब पंचायत को सम्भाल रही है। इसके बाद ही एक नई सोच के साथ बच्चों को पढाने का बीड़ा उठा कर सरंपच कल्पना ने एक मिसाल कायम की है। सरपंच के इस सहरानीय कार्यों को देखकर कस्बे में चारों तरफ उनके काम की चर्चा है।

Home / Sikar / सरकारी स्कूल के बच्चों को पढ़ाती है यह सरपंच, खुद ने बीएससी की पढ़ाई के दौरान जीता था चुनाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो