scriptJob Alert 2019: 10 वीं पास के लिए Indian Navy में जाने का शानदार मौका, इन विभागों में भी है नौकरियां, जल्दी करें आवेदन | latest job in navy railway bihar ssc 2019 recruitment detail | Patrika News
सीकर

Job Alert 2019: 10 वीं पास के लिए Indian Navy में जाने का शानदार मौका, इन विभागों में भी है नौकरियां, जल्दी करें आवेदन

भारतीय नौसेना ने ट्रेड्समैन मेट की भर्ती के लिए 554 विज्ञप्ति जारी की है। इन पदों के लिए नियुक्ति ईस्टर्न, वेस्टर्न और सर्दर्न नेवल कमांड के लिए होगी।

सीकरMar 12, 2019 / 12:31 pm

Vinod Chauhan

भारतीय नौसेना ने ट्रेड्समैन मेट की भर्ती के लिए 554 विज्ञप्ति जारी की है। इन पदों के लिए नियुक्ति ईस्टर्न, वेस्टर्न और सर्दर्न नेवल कमांड के लिए होगी।

Job Alert 2019: 10 वीं पास के लिए Navy में जाने का शानदार मौका, इन विभागों में भी है नौकरियां ही नौकरियां, जल्दी करें आवेदन

सीकर।

बिहार के राजस्व और भूमि सुधार विभाग ने अमीन, कानूनगो व लिपिक सहित अन्य 6875 पदों पर भर्ती की विज्ञप्ति जारी की है। ऑनलाइन आवेदन एक अप्रैल तक होंगे। आरक्षण का लाभ स्थानीय निवासियों को ही मिलेगा। भर्ती में अमीन के 4950 पद, कानूनगो के 550 पद, लिपिक के 550 पद, सर्वेक्षण सहायक के 275 पद है। अभ्यर्थियों का चयन शैक्षणिक योग्यता के आधार पर होगा।आवेदन अधिक आने की स्थिति में विभाग लिखित परीक्षा या साक्षात्कार का आयोजन भी कर सकता है। शुरूआत में चयनित अभ्यर्थियों को अस्थाई आधार पर नियुक्ति दी जाएगी। बाद में कर्मचारियों को स्थायी करने के लिए निर्णय लेगा ।


नौसेना में ट्रेड्समैन के 554 पदों पर भर्ती
भारतीय नौसेना ने ट्रेड्समैन मेट की भर्ती के लिए 554 विज्ञप्ति जारी की है। इन पदों के लिए नियुक्ति ईस्टर्न, वेस्टर्न और सर्दर्न नेवल कमांड के लिए होगी। अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन 15 मार्च तक करना होगा। दसवीं पास व आईटीआई सर्टिफिकेट वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकते है। अभ्यर्थियों का चयन कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा के आधार पर होगा। परीक्षा में जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड, जनरल इंग्लिश और जनरल अवेयरनेस से जुड़े सवाल होंगे। परीक्षा में 100 अंकों के सवाल पूछे जाएंगे। प्रत्येक विषय के लिए 25 अंक तय हैं।


1665 पदों पर भर्तियों का मौका
रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने मिनिस्ट्रियल व आइसोलेटेड पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की है। मिनिस्ट्रियल व आइसोलेटेड के 1665 पद है। ऑनलाइन आवेदन सात अप्रेल तक होंगे। ऑनलाइन मोड से फीस भुगतान 13 अप्रैल व ऑफलाइन के जरिए 11 अप्रेल है। अभ्यर्थियों का चयन सिंगल स्टेज सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) से होगा। सीबीटी में सफल उम्मीदवारों का स्किल टेस्ट (स्टेनो, ट्रांसलेशन, टीचिंग स्किल, परफॉर्मेंस टेस्ट आदि) भी होगा। परीक्षा जून व जुलाई महीने में हो सकती है। सिंगल स्टेज सीबीटी में 90 मिनट का समय दिया जाएगा और 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। जूनियर स्टेनोग्राफर (हिन्दी व अंग्रेजी) का सीबीटी प्रश्न पत्र अन्य पदों से अलग होगा। लेकिन इसमें भी 90 मिनट का समय दिया जाएगा और 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी और गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काट लिया जाएगा। परीक्षा के लिए विस्तृत सिलेबस जल्द जारी होगा। स्टेनोग्राफर में हिन्दी व अंग्रेजी टाईपिंग के अलावा व्याकरण सहित अन्य की परीक्षा भी होगी। परीक्षा में कम्प्यूटर सहित अन्य विषयों के सवाल भी पूछे जाएंगे। इस परीक्षा को लेकर युवाओं में काफी क्रेज है। इसमें आवेदन भी काफी होंगे।


चकबंदी लेखपाल के 1364 पदों पर भर्ती
उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने चकबंदी लेखपाल के 1364 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे है। ऑनलाइन शुल्क व फार्म पांच अप्रैल तक जमा होंगे। ऑनलाइन आवेदन में गलती होने पर संशोधन 12 अप्रैल तक कर सकेंगे। भर्ती में अनारक्षित 1002 व अनुसूचित जाति के 362 पद है। इंटरमीडिएट या इसके समकक्ष योग्यता रखने वाले अभ्यर्थी आवेदन के लिए पात्र होंगे। अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा।


रेलवे में 223 पदों पर होगी भर्ती
रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला (पंजाब) ने ट्रेड अप्रेंटिस के 223 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे है। यह नियुक्तियां विभिन्न ट्रेड्स के लिए होगी। ऑनलाइन आवेदन 23 मार्च तक होंगे। इसमें फिटर के 54 पद, वेल्डर के 20 व इलेक्ट्रिशियन के 30 व इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक के दस पद शामिल है। न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ दसवीं या बारहवीं पास व संबंधित ट्रेड में नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट प्राप्त होना अनिवार्य है। अभ्यर्थियों का चयन दसवीं और आईटीआई में प्राप्तांकों के आधार पर होगा।


महत्वपूर्ण प्रश्न
राजस्थान में मुस्लिम साम्राज्य के प्रसार का सर्वाधिक श्रेय किस सुल्तान को जाता है – अलाऊद्दीन खिलजी
हरिदेव जोशी किस जिले के थे – बांसवाड़ा
शार्दूल खेल विद्यालय कहाँ स्थित है – बीकानेर
अभेड़ा महल (कोटा) किस नदी के किनारे स्थित है – चम्बल
अपने आप को महादेव का वंशज मानने वाली जनजाति कौनसी है – भील
किस शहर को राजस्थान का शिमला कहा जाता है – माउण्ट आबू
सर्वाधिक बायोगैस संयंत्र किस जिले में स्थित है – उदयपुर
मेवाड़ के महाराणा अमरसिंह द्वितीय के समय में प्रथम श्रेणी के सामंतों की संख्या थी – 16
कार्बन एग्रीगेशन सेंटर स्थित है – पाली में
आहोर (जालौर) किस के लिए प्रसिद्ध है – अनार
राजस्थान की कुल ऊर्जा उत्पादन में किस ऊर्जा का योगदान सर्वाधिक है – तापीय ऊर्जा
राजस्थान क्रीड़ा परिषद का मुख्यालय कहाँ स्थित है – जयपुर
हाड़ौती क्षेत्र में किस स्थान पर तेल व प्राकृतिक गैस होने के संकेत मिले है – दीगोद (कोटा)
प्रतापगढ़ जिला कब घोषित किया गया – 26 जनवरी 2008
हिटलर का जन्म किस देश में हुआ था।- आस्ट्रया
राजस्थान की सबसे छोटी सीमा किस राज्य से मिलती है – पंजाब
होटल लेक पैलेस किस झील पर स्थित है – पिछोला झील
राजस्थान का कौनसा राजघराना एकलिंगजी के रूप में शिव का उपासक है – मेवाड़
टायर ट्यूब बनाने का कारखाना स्थित है – कांकरोली (राजसमंद)
‘भारत माता का पुत्र उसकी मुक्ति के लिए बलिदान हो गया।’ ऐसा किसने कहा था – केसरीसिंह बारहठ
किस नदी को राजस्थान की कामधेनु कहा जाता है – चम्बल
किस इतिहासकार ने कालीबंगा को सिंधु घाटी साम्राज्य की तीसरी राजधानी मानी है – दशरथ शर्मा
राजस्थान के किस जिले से अधिकतम जिलों की सीमाएँ स्पर्श करती है – पाली
‘लाठी सीरीज क्षेत्र’ किस जिले में स्थित है – जैसलमेर
सलादीपुरा प्रसिद्ध है – पाइराइट के लिए
रूस में साम्यवादी क्रांति किस वर्ष हुई – 1917


इन दिनों चर्चा में…
वन नेशन वन कार्ड
राष्ट्रीय शहरी परिवहन नीति के हिस्से के रुप में स्वदेश निर्मित नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड यानि वन नेशन वन कार्ड लॉन्च किया गया है। यह कार्ड समूचे देश में लोगों को मेट्रो सेवाओं और टोल टैक्स सहित कई तरह के परिवहन शुल्कों का भुगतान करने में सक्षम बनाएगा। यह तकनीकी रूप से रूपे कार्ड से सम्बद्ध है। इससे धारक पैसा भी निकाल सकेंगे। साथ ही स्वदेशी रूप से विकसित भारत के पहले परिवहन भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र ‘स्वीकार’ ‘एक स्वचालित किराया संग्रह प्रणाली’ तथा एक गेट व एक कार्ड रीडर प्रणाली ‘स्वागत’ भी लॉन्च की गई।


लंदन पेशेंट
लंदन में एचआईवी से पीडि़त एक व्यक्ति का इलाज किया गया है जिसे लंदन पेशेंट नाम दिया गया है। अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण के बाद इस वायरस से मुक्त होने वाला ये है विश्व का दूसरा व्यक्ति बन गया है। होमोजीगोस दाता कोशिकाओं से युक्त स्टेम सेल प्रत्यारोपण पर आधारित सीसीआर 5-डेल्टा 32 तकनीक की मदद से मरीज को ठीक किया गया है। टिमोथी रे ब्राउन को एचआईवी वायरस से मुक्ति पाने वाला पहला व्यक्ति माना जाता है। टिमोथी का इलाज बर्लिन में किया गया था, उसकी पहचान छुपाने हेतु उसे द बर्लिन पेशेंट कहा गया है।


बोलो एप
गुगल ने प्राथमिक कक्षा के बच्चों को हिन्दी व अंग्रेजी भाषा सिखाने में सहायक यह एप लॉन्च किया है। यह आवाज पहचानने की तकनीक तथा टेक्स्ट-टू-स्पीच तकनीक पर आधारित है। इसमें एनिमेटेड कैरेक्टर का नाम ‘दीया’ है जो किसी शब्द का उच्चारण करने एवं बच्चों का मनोबल बढ़ाने में मदद करती है।


स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2019
इसमें इंदौर लगातार तीसरी बार सबसे स्वच्छ शहर चुना गया है। जबकि अम्बिकापुर ( छत्तीसगढ़) व मैसूर दूसरे व तीसरे स्थान पर रहे है।

Home / Sikar / Job Alert 2019: 10 वीं पास के लिए Indian Navy में जाने का शानदार मौका, इन विभागों में भी है नौकरियां, जल्दी करें आवेदन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो