scriptजाड़े से फिर जमा शेखावाटी, तापमान @ -1 | minus 1 degree temperature reported in sikar | Patrika News
सीकर

जाड़े से फिर जमा शेखावाटी, तापमान @ -1

राजस्थान के शेखावाटी इलाके में ठंड फिर प्रचंड हो गई है। अंचल के फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र में बुधवार को लगातार दूसरे दिन तापमान मानइस में दर्ज हुआ। (minus 1 degree temperature reported in sikar)

सीकरJan 27, 2021 / 08:53 am

Sachin

जाड़े से फिर जमा शेखावाटी, तापमान @  -1

जाड़े से फिर जमा शेखावाटी, तापमान @ -1

सीकर. राजस्थान के शेखावाटी इलाके में ठंड फिर प्रचंड हो गई है। अंचल के फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र में बुधवार को लगातार दूसरे दिन तापमान मानइस में दर्ज हुआ। जो मंगलवार को माइनस 0.8 डिग्री से भी हल्का सा लुढ़ककर माइनस एक डिग्री दर्ज हुआ। वातावरण में नमी व सर्द हवाओं ने पूरे अंचल को कंपा दिया। जमाव बिंदू से नीचे गिरे पारे से वाहनों के शीशे, सीट व खुले में रखे पानी में बर्फ की चादर जम गई। फसलों पर ओस की बूंदे लडिय़ों सी जम गई। कुछ इलाकों में अल सुबह हल्का कोहरा भी रहा। जो दिन चढऩे के साथ साफ हो रहा है। मौसम विभाग के अनुसार इस सप्ताह सर्दी का असर अभी यूं ही जारी रहेगा।

जनजीवन प्रभावित
80 फीसदी तक नम वातवरण व सर्द हवाओं की वजह से फिर तेज हुई सर्दी ने जन जीवन को भी प्रभावित कर दिया है। देरी से उठने के साथ लोग आज देर तक रजाई में दुबके हुए हैं। बाहर निकलने वाले लोग भी सिर से पांव तक गर्म कपड़ों में ढके नजर आ रहे हैं। जहां- तहां हीटर, सिगड़ी व आग का जुगाड़ कर भी सर्दी से बचने की जुगत की जा रही है। हालांकि आठ बजे बाद से हल्की धूप खिली है। लेकिन, जमा देने वाली सर्दी के सामने वो भी बेअसर महसूस हो रही है।

चूरू सबसे ठंडा
शेखावाटी के चूरू जिले में भी हाड़ कंपा देने वाली सर्दी का दौर जारी है। चूरू शहर मंगलवार को भी देश के मैदानी भागों में सबसे ठंडा शहर रहा। जहां भी तापमान में गिरावट के साथ शीतलहर का प्रकोप बना हुआ है।

गिरेगा तापमान, जारी रहेगी सर्दी
इधर, मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान को इस सप्ताह सर्दी से राहत मिलने की उम्मीद कम है। स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में सर्दी का असर यूं ही कायम रहेगा। जिसमें तापमान आगे भी माइनस में दर्ज हो सकता है। स्काई मेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान के अधिकांश भागों में न्यूनतम तापमान में गिरावट देखी जा सकती है। रिपोर्ट के अनुसार उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी व बरसात से मौसम में ये बदलाव आया है। जिससे रात के तापमान में गिरावट बनी रहेगी। हालांकि मौसम साफ रहने से दिन में धूप खिलने से राहत रहेगी। रिपोर्ट के मुताबिक राजस्थान में यह सप्ताह पूरी तरह से शुष्क बना रहेगा। फिलहाल बरसात की कोई भी संभावना नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो