scriptMonsoon Update Heavy rain in Sikar, relief to farmers | Monsoon : भारी बारिश से किसानों को मिली राहत, 4 लाख 80 हजार हैक्टेयर में होगी खरीफ की बुवाई | Patrika News

Monsoon : भारी बारिश से किसानों को मिली राहत, 4 लाख 80 हजार हैक्टेयर में होगी खरीफ की बुवाई

Monsoon : शेखावाटी में मानसून की धमाकेदार एंट्री के बाद कई जगह पानी-पानी हो गया है। सीकर में बीती रात शुरू हुई बारिश सवेरे तक जारी रही, जिसके चलते साढ़े तीन इंच बारिश दर्ज की गई है। बारिश से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं और करीब 4 लाख 80 हजार हैक्टेयर में खरीब की बुलाई की तैयारी शुरू हो गई है।

सीकर

Updated: July 01, 2022 10:45:52 pm

Monsoon : शेखावाटी में मानसून की धमाकेदार एंट्री के बाद कई जगह पानी-पानी हो गया है। सीकर में बीती रात शुरू हुई बारिश सवेरे तक जारी रही, जिसके चलते साढ़े तीन इंच बारिश दर्ज की गई है। जिले की बात करें तो सभी जगह अच्छी बारिश दर्ज की गई है। बारिश के कारण 15 दिन से उमस भरी गर्मी गायब हो गई। उधर, बारिश से रेलवे ट्रेक डूब गया, जबकि एक अंडरपास में आठ फीट तक पानी भर गया है। बारिश से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं और करीब 4 लाख 80 हजार हैक्टेयर में खरीब की बुलाई की तैयारी शुरू हो गई है।

heavy_rain_in_rajasthan_1_4894516_835x547-m.jpg

चार दिन तक जारी रहेगी बारिश
मौसम विभाग ने शुक्रवार शाम को अलर्ट जारी किया है कि सीकर में देर रात तक भारी बारिश की संभावना है। हालाकि पूरे शेखावाटी में बारिश आएगी, लेकिन सीकर में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। महज दो दिन में अधिकांश जिला बारिश की बूंदों से तर-बतर हो गया है। सीकर शहर में पिछले चौबीस घंटे के दौरान साढे़ तीन इंच से ज्यादा बारिश रेकार्ड हुई है। वहीं नम हवाएं चलने से मौसम खुशगवार हो गया। इधर मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार प्रदेश में लगातार बारिश का यह सिलसिला अगले तीन- चार दिन तक जारी रह सकता है।

किसानों के लिए राहत की बारिश
मानसून आने के बाद खरीफ की फसलों पर राहत की बारिश हुई है, जिसके चलते किसानों के चेहरे पर मुस्कान आ गई। बारिश का पानी मिलने से सिंचित क्षेत्र में बाेई गई मूंगफली और ग्वार की फसलों पर नूर छा गया है। किसानों को अब आगामी दिनों में अच्छी बारिश के साथ उत्पादन बढ़ने की उम्मीद है। बारिश के कारण खेतों में प्राकृतिक पळाव हो गया है। किसान खेताें में पाट लगाकर बुवाई करने में जुटे हुए हैं। कई जगह तो किसानों ने बुवाई कर ली। वहीं कई जगह मूंग, मोठ, तिल सरीखी खरीफ की फसलों की बुवाई की तैयारियां चल रही है। किसानों का इस बार बाजरे की बुवाई पर ज्यादा जोर रहेगा। जिससे पशुचारे की समस्या से कुछ हद तक निजात मिल जाएगी। कृषि विभाग को भी झमाझम बारिश के बाद खरीफ की बुवाई के संकेत मिलने लगे हैं। जिले में खरीफ सीजन की करीब बीस फीसदी बुवाई हो की है। गौरतलब है कि जिले में चार लाख 80 हजार हेक्टेयर में खरीफ की फसलों की बुवाई होगी। जिनमें बाजरा दो लाख 60 हजार हैक्टेयर, मूंग 75 हजार, मोठ दो हजार, चौला बीस हजार, मूंगफली तीस हजार और ग्वार 80 हजार हैक्टेयर का लक्ष्य है।

खेत-खलिहानों में पानी जमा
बारिश के चलते रास्तों से लेकर खेत-खलिहानों में बारिश का पानी जमा हो गया और कुछ जगहों पर लोगों का आवागमन पूरी तरह बाधित हो गया। शुक्रवार को नीमकाथाना, लक्ष्मणगढ़ और नेछवा इलाके में जमकर बारिश हुई। सीकर में करीब बीस मिनट तक बारिश हुई। इसके बाद रुक-रुक कर बूंदाबांदी हुई। बादल छाए रहने से दिन भर सूरज नजर नहीं आया।

पटरियां डूबी, ट्रेन हुई लेट
मानसून की झमाझम बारिश होने के कारण सीकर रेलवे स्टेशन पर पटरियां पानी में डूब गई। बारिश के कारण जलभराव होने के कारण सिग्नल नहीं मिलने से रेलगाडियां पटरियों पर ही थम गई। सीकर होते हुए जाने वाली कई पैसेंजर ट्रेन और मालगाडियां करीब तीस मिनट से लेकर करीब दो घंटे तक देरी से चली।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

'इनकी पुरानी आदत है पूरे सिस्टम पर हमला करने की', कपिल सिब्बल के बयान पर बोले कानून मंत्री किरेण रिजिजूअरविंद केजरीवाल ने कहा- देश की राजनीति में परिवारवाद और दोस्तवाद खत्म कर भारतवाद लाएंगेMaharashtra Cabinet Expansion: कल हो सकता है शिंदे मंत्रिमंडल का विस्तार, CM आवास पहुंचे देवेंद्र फडणवीसAmit Shah Visit To Odisha: अमित शाह बोले- ओडिशा में अच्छे दिन अनुभव कर रहे लोग, सीएम नवीन पटनायक की तारीफ भी की'नीतीश BJP का साथ छोड़े तो हम गले लगाने को तैयार', बिहार में मचे सियासी घमासान पर बोले RJD नेता शिवानंद तिवारीगालीबाज भाजपा नेता पर रखा गया 25 हजार का इनाम, 40 टीमें तलाश में जुटीTET घोटाले में हुआ बड़ा खुलासा, शिंदे गुट के विधायक अब्दुल सत्तार की बेटियों के नाम आए सामने, शिवसेना ने बोला हमलाShirdi Flood: शिरडी में भारी बारिश से हाहाकार, सरकारी विश्राम गृह और साईं प्रसादालय पानी में डूबा, देखें तस्वीरें
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.