script15 सितम्बर तक बारिश के आसार नहीं, विदा होगा मानसून | Monsoon will leave at the end of the month | Patrika News
सीकर

15 सितम्बर तक बारिश के आसार नहीं, विदा होगा मानसून

राजस्थान के शेखावाटी क्षेत्र में हवाएं थमने से अब अगले सप्ताह तक बारिश होने के आसार नहीं है। तापमान में हो रही बढोतरी के कारण गर्मी असर दिखाने लगी है।

सीकरSep 11, 2020 / 11:48 am

Sachin

15 सितम्बर तक बारिश के आसार नहीं, महीने के अंत में विदा होगा मानसून

15 सितम्बर तक बारिश के आसार नहीं, महीने के अंत में विदा होगा मानसून

सीकर. राजस्थान के शेखावाटी क्षेत्र में हवाएं थमने से अब अगले सप्ताह तक बारिश होने के आसार नहीं है। तापमान में हो रही बढोतरी के कारण गर्मी असर दिखाने लगी है। दिन और रात के तापमान का अंतर बढ़ता जा रहा है। इधर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए बताया कि मौसम तंत्र के बिगडने के कारण 15 सितम्बर तक मानसूनी चक्र के सक्रिय होने की संभावना नहीं है। इधर, अंचल में शुक्रवार को भी मौसम साफ है। तेज धूप के कारण गर्मी का अहसास बना हुआ है। इधर, तापमान की बात करें तो तीन दिन से थमी बरसात से यह भी लगातार बढ़ता जा रहा है। फतेहपुर में यह अधिकतम 37 डिग्री के आसपास बना हुआ है।

सितंबर के अंत तक पूरी तरह से मानसून की विदाई संभव
मौसम विभाग के अनुसार सितंबर माह के आखिरी तक मानसून पूरे प्रदेश से विदा ले सकता है। प्रदेश में इस बार मानसून का प्रदर्शन बेहद सामान्य रहा है। भले ही प्रदेश में बारिश का आंकड़ा औसत बारिश को पार कर चुका है। लेकिन जल संसाधन विभाग के अनुसार पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में उम्मीद के मुताबिक मेघ मेहरबान नहीं हुए।


सब्जियां हो रही महंगी

बारिश का असर सब्जियों की गुणवत्ता पर भी पड़ा है। इससे सब्जी की गुणवत्ता बिगड़ गई है। वहीं, अब तापमान में बढ़ोतरी ने हरी सब्जियों के उत्पादन को प्रभावित करना शुरू कर दिया है। जिससे सब्जियों के भाव बढऩे लगे हैं। ऐसे में रसोई का टेस्ट और बजट दोनों प्रभावित हो रहे हैं।

Home / Sikar / 15 सितम्बर तक बारिश के आसार नहीं, विदा होगा मानसून

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो