scriptपत्रिका एक्सप्लेनर: देश के 18 लाख विद्यार्थियों की खुशियां अनलॉक, नीट की आवेदन प्रक्रिया शुरू | NEET application process start | Patrika News
सीकर

पत्रिका एक्सप्लेनर: देश के 18 लाख विद्यार्थियों की खुशियां अनलॉक, नीट की आवेदन प्रक्रिया शुरू

नेशनल मेडिकल कमीशन एक्ट 2019 के तत्वावधान में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से होने वाली नीट यूजी 2021 प्रवेश परीक्षा अब पूरी तरह अनलॉक हो गई है।

सीकरJul 14, 2021 / 10:59 am

Sachin

पत्रिका एक्सप्लेनर: देश के 18 लाख विद्यार्थियों की खुशियां अनलॉक, नीट की आवेदन प्रक्रिया शुरू

पत्रिका एक्सप्लेनर: देश के 18 लाख विद्यार्थियों की खुशियां अनलॉक, नीट की आवेदन प्रक्रिया शुरू

सीकर. नेशनल मेडिकल कमीशन एक्ट 2019 के तत्वावधान में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से होने वाली नीट यूजी 2021 प्रवेश परीक्षा अब पूरी तरह अनलॉक हो गई है। परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया मंगलवार शाम से शुरू हो गई। देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी के जरिए एमबीबीएस, बीडीएस, बीएमएस, बीयूएमएस, बीएचएमएस, बीवाईएमएस, आंशिक रूप से वैटेनरी तथा नर्सिंग कोर्सेज में प्रवेश दिया जाएगा। इस बार प्रवेश परीक्षा 13 भाषाओं में होगी। इसमें अंग्रेजी, हिन्दी, असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, उडिय़ा, पंजाबी, तमिल, तेलुगु तथा उर्दू शामिल है। कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट पारिजात मिश्रा व वेदप्रकाश बेनीवाल ने बताया कि पिछले साल तक यह परीक्षा 11 भाषाओं में ली गई थी, इस वर्ष दो भाषाएं जोड़ते हुए 13 की गई है, जिसमें पंजाबी व मलयालम शामिल है। इस वर्ष कैंडिडेट को दो चरणों में आवेदन पत्र भरना होगा, जिसमें पहले चरण में परीक्षार्थी की बेसिक इनफोर्मेशन, शैक्षणिक योग्यता, पता इत्यादी जानकारी शामिल है। दूसरे चरण के आवेदन पत्र भरने की तिथि बाद में जारी की जाएगी। विद्यार्थियों को दो फोटो एक पासपोर्ट साइज व एक पोस्टकार्ड साइज, जिसमें चेहरा 80 प्रतिशत तक दिखाई देना चाहिए। फोटो में मास्क नहीं पहनना होगा और चेहरा स्पष्ट सामने की तरफ देखते हुए होना चाहिए। डार्क गोगल्स एवं टोपी वाले फोटो भी मान्य नहीं होंगे। बाएं हाथ के अंगूठे के निशान तथा हस्ताक्षर भी प्रथम चरण में अपलोड करने होंगे।

छह अगस्त तक होंगे आवेदन
नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन 13 जुलाई से 6 अगस्त रात 11.50 बजे तक होंगे। फीस जमा कराने की अंतिम तिथि 7 अगस्त रात 11.50 बजे तक है। 8 से 12 अगस्त के मध्य आवेदन पत्र में करेक्शन किए जा सकेंगे। परीक्षा केन्द्रों की घोषणा 20 अगस्त को होगी। एनटीए की वेबसाइट पर एडमिट कार्ड परीक्षा के तीन दिन पहले जारी किए जाएंगे। परीक्षा 12 सितम्बर को तीन घंटे की दोपहर 2 से 5 बजे के बीच होगी।

शेखावाटी में नहीं है कोई परीक्षा सेंटर

परीक्षा देश के 198 शहरों में आयोजित होगी। प्रदेश में यह परीक्षा कोटा, जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, अजमेर, बीकानेर में होगी। इस परीक्षा में 17 से 18 लाख स्टूडेंट्स शामिल होने की संभावना है। परीक्षा के माध्यम से एमबीबीएस की करीब 84 हजार, बीडीएस की 28 हजार के साथ अन्य कोर्सेज की करीब डेढ़ लाख सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा।

यह रहेगी फीस

एक्सपर्ट वेदप्रकाश बेनीवाल व अमर भहड़ा ने बताया कि परीक्षा की फीस पिछले साल के अनुसार ही रखी गई है। इसमें सामान्य वर्ग के परीक्षार्थियों के लिए 1500, सामान्य ईडब्ल्यूएस तथा ओबीसी के लिए 1400, एसटी-एससी, पीडब्ल्यूडी तथा ट्रांसजेंडर के लिए 800 रुपए होगी। फीस डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड तथा नेट बैंकिंग द्वारा भुगतान किया जा सकता है।

परीक्षा पैटर्न बदला

इस साल नीट-यूजी 2021 के पैटर्न में बदलाव भी हुआ है। इसके तहत चारों विषयों के सेक्शन ए में 35 प्रश्न तथा सेक्शन बी में 15 प्रश्न होंगे। इस तरह से पूरा पेपर फिजिक्स, कैमेस्ट्री, बॉटनी व जूलोजी के 200 प्रश्नों का होगा, जिसमें से सेक्शन बी के 15 प्रश्नों में से कोई 10 करने होंगे। ऐसे में स्टूडेंट्स को 200 में से 180 प्रश्न हल करने होंगे। अधिकतम अंक गत वर्ष की तरह 720 ही होंगे। प्रत्येक प्रश्न 4 अंक का है तथा गलत प्रश्न होने पर 1 अंक का ऋणात्मक मूल्यांकन होगा। गत वर्ष की परीक्षा में सेक्शन ए व बी का विभाजन नहीं था। कुल 180 प्रश्न दिए जाते थे।

नीट-पीजी की तिथि जारी
नीट-पीजी प्रवेश परीक्षा की तिथि भी मंगलवार को जारी कर दी गई। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर बताया गया कि नीट-पीजी 2021 की परीक्षा 11 सितम्बर को होगी, यह परीक्षा पूर्व में 18 अप्रेल को होना प्रस्तावित था लेकिन कोविड संक्रमण में तेजी को देखते हुए इसे स्थगित कर दिया गया था। इसके साथ ही 22 जुलाई को एम्स अपनी आईएनआईसीईटी प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा, जिसके तहत एम्स नई दिल्ली तथा अन्य एम्स, पीजीआईएमईआर चंडीगढ़, जिपमेर पु्ड्डुचेरी तथा निमहेंस बेंगलुरू

Home / Sikar / पत्रिका एक्सप्लेनर: देश के 18 लाख विद्यार्थियों की खुशियां अनलॉक, नीट की आवेदन प्रक्रिया शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो