scriptVIDEO : इस शख्स ने मित्रों के सहयोग से 60 स्कूलों की बदली तस्वीर | new change in 60 school in sikar | Patrika News
सीकर

VIDEO : इस शख्स ने मित्रों के सहयोग से 60 स्कूलों की बदली तस्वीर

धायल ने बताया कि वे शेष ग्राम पंचायतों के सरकारी स्कूलों में भी जरूरत पडऩे पर सामान वितरण करेंगे।

सीकरFeb 15, 2018 / 01:01 pm

vishwanath saini

sikar patrika news

बावडी. खण्डेला व श्रीमाधोपुर तहसील के अन्तर्गत आने वाले सरकारी स्कूलों को मित्रों के सहयोग से ग्राम पंचायत कोटड़ी धायलान ढाणी माछयावाली निवासी नारायण लाल धायल सरकारी स्कूलों को निखार रहे हैं। धायल ने 38 वर्ष तक तकनीकी एवं प्रशासनिक क्षेत्र में सेवा की हैं। धायल ने सरकारी काम के लिए जापान, चीन, जर्मनी, बेल्जियम, डेनमार्क, पाकिस्तान सहित अन्य विदेशों में यात्राएं भी की है।

 

बाद में धायल जून 2016 को वैज्ञानिक भारतीय मानक ब्यूरो से सेवानिवृत्त हुए हैं। सेवानिवृत्त के बाद धायल ने अब तक खण्डेला व श्रीमाधोपुर के अन्तर्गत आने वाले करीब 60 स्कूलों में मूलभूत सुविधाओं में वस्तुएं, कई विद्यालयों में कम्प्यूटर, प्रिंटर, खादी की दरी, कुर्सियां, पंखे और बेटियों के लिए शौचालय बनवाया है। धायल ने बताया कि वे शेष ग्राम पंचायतों के सरकारी स्कूलों में भी जरूरत पडऩे पर सामान वितरण करेंगे।

 

यह देते हैं संदेश
स्कूलों में धायल शिक्षकों, बच्चों, अभिभावकों को सरकारी स्कूलों को आगे बढ़ाने के लिए व पढ़ो और पढ़ाओं मेहनत कर कमाओ का संदेश देते हैं। इससे सरकारी स्कूलों में नामांकन बढ़ा व विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम भी सुधरा। धायल ने रमावि कोटड़ी धायलान, राउप्रावि सतभाई रींगस, रामावि ठीकरिया में बड़े शौचालय बनवाएं हैं। अब राउमावि आभावास और राउमावि चौकड़ी में बनवाने की घोषणा की हैं।

 

जाट समाज ने पढ़ाई के लिए दी भूमि
उत्कृष्ट कार्यो को देखकर खण्डेला, श्रीमाधोपुर तहसील के जाट समाज ने धायल को अध्यक्ष नियुक्त किया है। साथ ही समाज ने पांच हजार वर्गगज जमीन उपलब्ध कर्रवाई हैं जिसमें शिक्षा क्षेत्र में लाईबे्ररी, कोचिंग सेंटर, स्कूल एवं छात्रावास बनाने के लिए इस जमीन को काम में लिया जाएगा। इसमें सभी वर्गों के विद्यार्थियों के जीवन को संवारने की जिम्मेदारी दी हैं।

Home / Sikar / VIDEO : इस शख्स ने मित्रों के सहयोग से 60 स्कूलों की बदली तस्वीर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो