scriptनीतीश कुमार की तारीफ में पीएम मोदी ने पढ़े कसीदे, पीएम के भाषण की 8 बड़ी बातें | 8 Big Points of PM Narendra Modi Speech cleanliness campaign motihari | Patrika News
राजनीति

नीतीश कुमार की तारीफ में पीएम मोदी ने पढ़े कसीदे, पीएम के भाषण की 8 बड़ी बातें

पीएम ने कहा कि बिहार में नीतीश जी असमाजिक तत्वों से लड़ते हुए विकास की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं। केंद्र सरकार बिहार सरकार के साथ मिलाकर चलेगी।

Apr 10, 2018 / 02:55 pm

Chandra Prakash

Modi Speech cleanliness campaign motihari
नई दिल्ली। चंपारण सत्याग्रह शताब्दी समारोह के समापन पर आयोजित ‘सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह’कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तारीफ में कसीदे पढ़ें। उन्होंने कहा कि नीतीश जी और सुशील जी के नेतृत्व में बिहार ने जो काम किया है, उसने सभी का हौसला बढ़ाया है। मैं नीतीश जी के धैर्य कुशल नेतृत्व क्षमता की विशेष प्रशंसा करना चाहता हूं। बिहार में नीतीश जी असमाजिक तत्वों से लड़ते हुए विकास की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं। केंद्र सरकार बिहार सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलेगी।
पढ़िए… पीएम के भाषण की 8 बड़ी बातें

मोदी ने कहा कि पिछले चार साल में देश में स्वच्छता का दायरा 40 प्रतिशत से बढक़र 80 प्रतिशत पर पहुंच गया है। इस दौरान सात करोड़ से ज्यादा शौचालय बने हैं, 350 से ज्यादा जिले और साढ़े तीन लाख से ज्यादा गांव खुले में शौच से मुक्त हो चुके हैं।
पीएम ने कहा कि स्वच्छाग्रह एक जन आंदोलन का रूप ले चुका है जो भारत के भविष्य का मार्ग दर्शन करेगा। हमारा स्वच्छाग्रह जितना मजबूत होगा उतना ही 2019 में स्वच्छ भारत मिशन को पूरा करने में मददगार होगा।
सत्याग्रह के 100 साल बीतने के बाद भी यह कारगर है और हमेशा कारगर रहेगा। ‘सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह’आज के समय की मांग है और मैं इसे आगे बढ़ाने के लिए आपके समक्ष आया हूं।
जो लोग कहते है इतिहास खुद को दोहराता नहीं, यहां आकर देख सकते हैं कि कैसे 100 साल पहले का इतिहास सामने खड़ा है।

कार्यक्रम में मौजूद देशभर से आये 20000 स्वच्छाग्रहियों की तरफ इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि सभी स्वच्छाग्रहियों के अंदर मौजूद महात्मा गांधी के अंश को मैं शत-शत प्रणाम करता हूं। सौ साल पहले यहां देशभर से लोग आये थे। महात्मा गांधी के नेतृत्व में उन्होंने गली-गली घूमकर काम किया था। आज देशभर से आये लोगों ने यहां के स्वच्छाग्रहियों से कंधे से कंधा मिलाकर काम किया।
प्रधानमंत्री ने कहा कि वे देश के हर गांव एक ‘स्वच्छता चैंपियन’(स्वच्छाग्रही) देखना चाहते हैं, देशभर में साढ़े छह लाख से ज्यादा स्वच्छाग्रही। इस समय देशभर में स्वच्छाग्रहियों की संख्या चार लाख से ज्यादा है।
पीएम ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि आज की सरकार जन-जन को जोड़ने का काम कर रही है और विरोध तोड़ने का काम कर रहे हैं। बदलाव स्वीकार नहीं करने वालों को दिक्कत हो रही है।
सरकार के कामकाज की तारीफ करते हुए पीएम ने कहा कि अब लटकाने, भटकाने और अटकाने की परंपरा नहीं है। अधिकारी फाइलों को दबा नहीं पा रहे हैं।

Home / Political / नीतीश कुमार की तारीफ में पीएम मोदी ने पढ़े कसीदे, पीएम के भाषण की 8 बड़ी बातें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो