scriptअब जिस दिन जांच उसी दिन मिलेगी रिपोर्ट | Now the day the inquiry will be reported on the same day | Patrika News
सीकर

अब जिस दिन जांच उसी दिन मिलेगी रिपोर्ट

एसके चिकित्सालय की लैब में लगेगी तीन नई मशीन, मरीजों को होगा फायदा

सीकरFeb 18, 2020 / 06:55 pm

Gaurav

Union Budget 2020: India needs 2.07 million more doctors by 2030

Union Budget: 2030 तक स्थिति होगी भयावह, सरकार ने कुछ ऐसे संभाली कमान

सीकर. मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के नाम्र्स के तहत कल्याण अस्पताल की जिला लैब में तीन नई मशीन लगाई जा रही हैं। बायोकेमेस्ट्री एनालाइजर सहित तीन नई मशीन आने से लैब में बैकअप तैयार हो जाएगा। साथ ही नई मशीन में हार्मोन और एचबीएवनसी की जांच हो सकेगी। जिससे अस्पताल में जांच के लिए आने वाले मरीजों को जांच वाले दिन ही रिपोर्ट मिल सकेगी।। जिससे इलाज भी तय समय पर शुरू हो सकेगा। जिससे मरीजों को फायदा होगा। जिससे जांच के लिए आने वाले मरीजों को खराब मशीन होने के नाम पर वापस नहीं लौटाया जा सकेगा। साथ ही अतिरिक्त मशीन होने से जांच के परिणामों में भी सटीकता आएगी। गौरतलब है कि एसके अस्पताल की जिला लैब में मरीजों की जांच की संख्या के लिहाज से क्षमता कम होने के कारण अक्सर मशीने खराब हो जाती हैं। जिससे मरीजों को जांच के लिए निजी लैब में जाना पड़ता है।
हार्मोन और एचबीएवनसी की जांच
मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना के तहत कई प्रकार की जांच होती है। लेकिन हार्मोन और एचबीएवनसी की जांच के लिए पीपीपी मोड पर संचालित लैब में जाना पड़ता है। जहां से जांच के लिए नमूने को जयपुर भेजा जाता है। जिला लैब में यह जांच होने से मरीजों को जांच के दिन ही रिपोर्ट मिल जाएगी। जिससे मरीज का समय पर इलाज शुरू हो जाएगा। साथ ही अस्पताल प्रबंधन का दावा है कि मेडिकल कॉलेज के अधीन होने से जांचों का दायरा बढ़ेगा।
संक्रमण से मिलेगी निजात
जिला लैब में ऑटोमेटिक डिस्फेंटिंग मेटिरियल तैयार करने वाली मशीन से वातावरण संक्रमण मुक्त होगा। इसके अलावा इस मशीन से तैयार होने वाले उत्पाद को ओटी व ट्रोमा में प्रयुक्त किया जा सकेगा। जिससे संक्रमण फैलने का खतरा दूर हो जाएगा।

ैलैब में नई मशीन लगने से पुरानी मशीनों पर कम दवाब पडेगा। इसके अलावा लोड कम होने से जांच की सटीकता भी बढ़ेगी। इसके लिए वर्कऑर्डर जारी हो गया है। – नाथूराम ढाका, लेखाधिकारी, सीकर मेडिकल कॉलेज

Home / Sikar / अब जिस दिन जांच उसी दिन मिलेगी रिपोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो