scriptइस मामले में सीकर का प्रिंस समूह देश में दूसरे स्थान पर | Prince education hub sikar 2nd in Institute Cleanliness Racking 2018 | Patrika News
सीकर

इस मामले में सीकर का प्रिंस समूह देश में दूसरे स्थान पर

Prince education hub sikar : शिक्षण संस्थान स्वच्छता रैकिंग 2018, राजस्थान, मध्यप्रदेश व छग के शिक्षण संस्थान रहे आगे, जयपुर की मणिपाल विवि को स्वच्छता में चौथा स्थान

सीकरOct 02, 2018 / 11:11 am

vishwanath saini

Prince education hub sikar

Prince education hub sikar 2nd in Institute Cleanliness Racking 2018

नई दिल्ली/सीकर. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सोमवार को सबसे स्वच्छ विश्वविद्यालय, कॉलेजों और तकनीकी संस्थानों की रैकिंग 2018 जारी कर दी। राजस्थान के जयपुर की मणिपाल युनिवर्सिटी को विश्वविद्यालय (आवासीय) श्रेणी में चौथा स्थान मिला है। कॉलेज (गैर आवासीय) श्रेणी में सीकर के प्रिंस एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन को दूसरा, प्रिंस शिक्षक प्रशिक्षण को तीसरा और कोटा के कौटिल्य महिला टी टी कॉलेज को भी पांचवा स्थान मिला है।

तकनीकी संस्थान (आवासीय) श्रेणी में नीमराना के एनआइआटी को छठे पायदान पर रखा गया है। मध्य प्रदेश के ग्वालियर के अटल बिहारी वाजपेयी इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एवं प्रबंधन को इसी श्रेणी में नौवां स्थान मिला है। वहीं गैर आवासीय विश्वविद्यालय की श्रेणी में छत्तीसगढ़ के रायपुर की आइटीएम युनिवर्सिटी को पहला और बिलासपुर की डॉ सीवी रमन युनिवर्सिटी को तीसरा स्थान मिला है।

एक दिन रुकी टीम
स्वच्छता रैकिंग के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय की टीम ने सभी संस्थानों में एक-एक दिन रुक कर स्वच्छता की हकीकत जानी थी। प्रिंस समूह के निदेशक डा. पीयूष सुण्डा ने बताया कि संस्थान में भी मानव संसाधन मंत्रालय व जेएनयू विवि की तीन सदस्यीय टीम आई थी। टीम ने कचरा निस्तारण, कचरा संग्रहण, साफ सफाई व कचरा पात्रों के उपयोग सहित अन्य बिन्दुओं का गहनता से निरीक्षण किया था। इसके बाद रिपोर्ट मंत्रालय में प्रस्तुत की थी।

रोहतक एमडीएस सबसे साफ सरकारी विवि
सरकारी विश्वविद्यालों की श्रेणी में हरियाणा के रोहतक के महर्षि दयानंद को साफ सुथरे सरकारी विश्वविद्यालय की श्रेणी में पहला स्थान हासिल हुआ है। पंजाब के अमृतसर के गुरु नानक देव विश्वविद्यालय को दूसरा और नई दिल्ली के इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बिलियरी साइंसेज को तीसरा स्थान मिला है।

वहीं विश्वविद्यालय आवासीय श्रेणी में महाराष्ट्र के पुणे के सिम्बॉसिस अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय, हरियाणा के सोनीपत के ओपी जिंदल ग्लोबल युनिवर्सिटी और कर्नाटक के बेलगावी के केएलई एकेडमी ऑफ हाइयर एजुकेशन एंड रिसर्च को तीसरा स्थान मिला है।

Home / Sikar / इस मामले में सीकर का प्रिंस समूह देश में दूसरे स्थान पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो