पीटीईटी की वेबसाइट पर बिक रहे गारंटी वाले मॉडल पेपर!

प्री डीएलएड परीक्षा के बाद अब पीटीईटी की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को गुमराह कर ठगी करने का मामला सामने आया है।

By: Sachin

Published: 25 Aug 2020, 12:11 PM IST

योगेश पारीक
सीकर/फतेहपुर. प्री डीएलएड परीक्षा के बाद अब पीटीईटी (PTET Exam) की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को गुमराह कर ठगी करने का मामला सामने आया है। ठगों ने राजकीय डूंगर कॅालेज का लोगो लगाकर पीटीईटी की फर्जी वेबसाइट बना दी है। वेबसाइट पर 210 रुपए में खुलेआम मॉडल पेपर बेचे जा रहे हैं। साथ ही इन्हीं प्रश्नों में से 100 प्रतिशत पेपर आने का दावा भी किया जा रहा है। अब तक कई युवा इस झांसे में आकर ठगी का शिकार भी हो चुके हैं। राजस्थान पत्रिका की पड़लात में सामने आया कि यह वेबसाइट परीक्षा कराने वाली एजेंसी की नहीं है। राजकीय डूंगर कॉलेज का इस वेबसाइट से कोई संबंध ही नहीं है। फर्जी साइट के जरिए बेरोजगारों को मॉडल प्रश्न पत्र बेचकर ठगी की जा रही है। अभ्यर्थियों को गुमराह करने के लिए ठगों ने इसे अधिकृत वेबसाइट जैसा ही बना रखा है। गौरतलब है कि शिक्षा विभाग की ओर से आयोजित होने वाली पीटीईटी में लाखों आवेदन हुए हैं। फर्जी वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर भी पीटीईटी परीक्षा कराने वाली राजकीय डूंगर कॉलेज का नाम लिखा है व उसका लोगो लगाया हुआ है। जबकि विभाग की साइट से इसका कोई संबंध नहीं है। इसमें कलैण्डर सहित अन्य जानकारी भी गलत तरीके से पेश की गई है। ठगों ने टेस्ट सीरीज/मॉडल प्रश्न पत्र बेचने के लिए यह पूरा खेल खेला है। ऑफिशियल साइट का नाम देने की वजह से हजारों अभ्यर्थी इस डुप्लीकेट/फेक पेज पर जाने लगे हैं।

ऐसे हुआ खुलासा
पीटीईटी 2020 की? तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों ने सर्च इंजन पर पीटीईटी टाइप किया तो सबसे ऊपर इसी वेबसाइट का लिंक आया। इसके बाद उस पर मॉडल पेपर सहित कई जानकारी दी गई। मॉडल पेपर डाउनलोड करने की कोशिश की तो अभ्यर्थी से 210 रुपए मांगे गए। इस पर अभ्यर्थी ने पत्रिका टीम को इसकी सूचना दी। पड़ताल में यह पूरी तरह फर्जी पाई गई।


सर्च इंजन पर बढ़ाया ट्रैफिक, ताकि सबसे ऊपर खुले वेबसाइट

पीटीईटी डॉट इन नाम से वेबसाइट बनाने वाले ठग बेहद शातिर हैं। ठगों ने सर्च इंजन गूगल पर वेबसाइट की ट्रैफिक रेट खूब बढ़ा दी। इसका नतीजा यह हुआ कि परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं द्वारा सर्च इंजन पर पीटीईटी लिखते ही सबसे ऊपर यही वेबसाइट आती है।

100 प्रतिशत प्रश्न आने का दावा

इस वेबसाइट पर एक लिंक दिया गया है। जिसमें लिखा है कि पीटीईटी परीक्षा में यहां से प्रश्न पूछे जाएंगे। 100 प्रतिशत गारंटी है। इस लिंक पर जाने पर दूसरा लिंक खुलता है, उस पर लिखा है कि जिन अभ्यर्थियों ने यहां दिए गए टेस्ट सीरीज को फॉलो नहीं किया था, उन्हें कॉलेज नहीं मिली। अर्थात उन अभ्यर्थियों का नाम मेरिट लिस्ट में शामिल नहीं था। यदि आपको बीएड में नजदीकी कॉलेज लेना है तो अधिक नंबर लाना पड़ेगा। टेस्ट सीरीज में शामिल होने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। लिंक पर क्लिक करने पर टेस्ट सीरीज के 210 रुपए मांगे जाते हैं।

हमने कोई टेस्ट सीरीज जारी नहीं की
हमने पीटीईटी की कोई टेस्ट सीरीज या मॉडल प्रश्न पत्र जारी नहीं किए हैं। पीटीईटी की ओर से किसी को भी इस कार्य के लिए अधिकृत नहीं किया गया है। विद्यार्थियों को मिलते-जुलते नाम वाली साइट से बचना होगा। इसके लिए कई बार सूचना जारी की चुकी है।

डॉ. जीपी सिंह, समन्वयक, पीटीईटी 2020

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned