scriptRBSE 12th Result LIVE UPDATE : राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के रिजल्ट में बजता है इस जिले का डंका, दो साल में दी 20 मेरिट | Rajasthan Board result 2018 declared | Patrika News
सीकर

RBSE 12th Result LIVE UPDATE : राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के रिजल्ट में बजता है इस जिले का डंका, दो साल में दी 20 मेरिट

RBSE 12th Result LIVE : अजमेर बोर्ड ने पिछले साल की तरह इस बार भी राज्य मेरिट लिस्ट जारी नहीं की है।

सीकरMay 23, 2018 / 08:06 pm

vishwanath saini

rajasthan board 12th result

जारी हुआ RBSE 12th Board का रिजल्ट,rajeduboard.rajasthan.gov.in करें चेक

सीकर.

विज्ञान में ना केवल विद्यार्थियों की संख्या बढ़ रही है बल्कि सीकर के विद्यार्थियों की प्रतिभा को पूरे राज्य में सराहना मिली है। दो वर्ष से भले ही माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने मेरिट जारी करना बंद कर दिया है, लेकिन वर्ष 2014 व वर्ष 2015 में हर वर्ष राज्य मेरिट में विज्ञान व वाणिज्य के बीस विद्यार्थियों ने स्थान बनाया है।

 

खुशखबरी : सीकर के लिए यहां से चलेगी नई ट्रेन, रेल मंत्रालय ने दी मंजूरी

 

हर वर्ष दस विद्यार्थी राज्य मेरिट में आए हैं। वर्ष 2014 में विज्ञान के सात विद्यार्थी तथा वाणिज्य के तीन विद्यार्थी राज्य मेरिट में आए। इसके अगले वर्ष 2015 में विज्ञान के नौ तथा वाणिज्य का एक विद्यार्थी राज्य मेरिट में आया। इसके बाद से बोर्ड ने मेरिट घोषित करने की परम्परा ही बंद कर दी। केवल टॉप तीन विद्यार्थियों के नामों की घोषणा करना शुरू कर दिया।

 

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 12वीं विज्ञान व वाणिज्य का परिणाम हुआ जारी। विद्यार्थी http://rajresults.nic.in पर देखे परिणाम।

 

 

इसी माह पिछले वर्ष के टॉप तीन विद्यार्थियों के नाम घोषित किए हैं। इनमें भी विज्ञान वर्ग में हमारे सीकर का नाम आगे रहा। सीकर के तीन विद्यार्थियों ने बारहवीं विज्ञान में एक रजत व दो कांस्य पदक जीते। छात्र अरुण ने रजत पदक जीतकर पूरे राज्य में दूसरा स्थान प्राप्त किया। जबकि मनोज व सुमित अजमेरा कांस्य पदक जीतकर पूरे राज्य में तीसरे स्थान पर रहे।

उल्लेखनीय है कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर ने बुधवार शाम को परिणाम जारी कर दिया। अजमेर बोर्ड का वर्ष 2018 का परीक्षा परिणाम जारी होने के साथ ही शेखावाटी में खुशी की लहर दौड़ गई। बोर्ड ने पिछले साल की तरह इस बार भी राज्य मेरिट लिस्ट जारी नहीं की है।

12वीं विज्ञान और वाणिज्य विषय में सीकर के 28 हजार 600 से अधिक विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी। इनमें विज्ञान के करीब 27 हजार 142 तथा वाणिज्य के करीब 14 सौ से ज्यादा थे।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सीनियर सैकंडरी विज्ञान वर्ग में कुल दो लाख 46 हजार 254 विद्यार्थी प्रविष्ठ हुए थे। जबकि वाणिज्य वर्ग में महज 42 हजार 665 विद्यार्थी शामिल हुए।

सीनियर सैकंडरी विज्ञान वाणिज्य व कला वर्ग की परीक्षाएं आठ मार्च से शुरू होकर दो अप्रेल तक चली थी। उच्च शिक्षा एवं मेडिकल व इंजीनियरिंग के लिए प्रवेश प्रक्रिया को देखते हुए सीनियर सैकंडरी विज्ञान वर्ग का परिणाम सबसे पहले जारी किया गया है।

8 दिन की देरी इस बार के परिणाम में

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने वर्ष 2018 का परिणाम जारी करने में करीब आठ दिन की देरी की है। पिछले वर्ष 15 मई को विज्ञान व वाणिज्य का परिणाम घोषित कर दिया गया था। जबकि इस बार 23 मई को परिणाम आया है।

वर्ष 2017 में सीकर तीसरे स्थान पर

वर्ष 2017 में सीकर जिले के करीब 24,816 विद्यार्थियों ने विज्ञान की परीक्षा दी थी। इनमें से जिले का परिणाम 93.50 प्रतिशत रहा था। पूरे राज्य में जिले का स्थान तीसरे नंबर पर रहा था।

बालकों का परिणाम 92.76 तथा बालिकाओं का परिणाम 95.55 फीसदी रहा था। वाणिज्य में 2313 विद्यार्थी पंजीकृत थे। कुल परिणाम 90.70 फीसदी रहा था। पूरे राज्य में जिले का 16वां स्थान रहा था।

Home / Sikar / RBSE 12th Result LIVE UPDATE : राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के रिजल्ट में बजता है इस जिले का डंका, दो साल में दी 20 मेरिट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो