scriptआनंदपाल गैंग के 5 आरोपियों से पुलिस ने डेढ़ करोड़ का सोना पकड़ा, एयरपोर्ट पर हाई सिक्योरिटी को ऐसे देते थे चकमा | rajasthan police five anandpal gang criminal Gold smugglers airport | Patrika News
सीकर

आनंदपाल गैंग के 5 आरोपियों से पुलिस ने डेढ़ करोड़ का सोना पकड़ा, एयरपोर्ट पर हाई सिक्योरिटी को ऐसे देते थे चकमा

सोना तस्करों ने तरीका बदल दिया है। पारे से सिल्वर रंग चढ़ाकर खाड़ी देशों से करोड़ों के सोने की तस्करी की जा रही है। तस्कर सोने को इलेक्ट्रोनिक उपकरणों का पार्टस बनाकर यहां ला रहे हैं।

सीकरMar 24, 2019 / 05:36 pm

Vinod Chauhan

सोना तस्करों ने तरीका बदल दिया है। पारे से सिल्वर रंग चढ़ाकर खाड़ी देशों से करोड़ों के सोने की तस्करी की जा रही है। तस्कर सोने को इलेक्ट्रोनिक उपकरणों का पार्टस बनाकर यहां ला रहे हैं।

आनंदपाल गैंग के 5 आरोपी से पुलिस ने डेढ़ करोड़ का सोना पकड़ा, एयरपोर्ट पर हाई सिक्योरिटी को ऐसे देते थे चकमा

सीकर.

सोना तस्करों ने तरीका बदल दिया है। पारे से सिल्वर रंग चढ़ाकर खाड़ी देशों से करोड़ों के सोने की तस्करी की जा रही है। तस्कर सोने को इलेक्ट्रोनिक उपकरणों का पार्टस बनाकर यहां ला रहे हैं। मिलीभगत के चलते एयरपोर्ट पर भी तस्करों के सामान की गहराई से जांच नहीं की जाती। सीकर पुलिस ने शनिवार को तस्करों से पांच किलो सोना लूटने वाले गिरोह को पांच अपराधियों को गिरफ्तार किया तो पूछताछ में यह खुलासा हुआ है। आनंदपाल गिरोह से जुड़े इन अपराधियों से डकैती कर ले जाया गया पुलिस ने करीब डेढ़ करोड़ रुपए का चार किलो तीन सौ ग्राम सोना बरामद कर लिया है। साथ ही इनके पास से वारदात में काम लिया गया देसी कट्टा व तीन गाडिय़ां भी जब्त की है। पुलिस महानिरीक्षक जयपुर रेंज एस. सेंगाथिर ने बताया कि गिरफ्तार आरोपित नागौर जिले के लाडनूं क्षेत्र के तितरी गांव का निवासी चैन सिंह राजपूत, डीडवाना के कोलिया गांव का निवासी इकबाल उर्फ भाणू खां, सीकर के राणोली थाना क्षेत्र के विजय कुमार उर्फ बिज्जू, नीमकाथाना क्षेत्र के गुहाला के पास डेहरा जोहड़ी की तन में स्थित ढाणी खुडालिया का निवासी जवान सिंह और चला गांव निवासी बलराम मील है।


दिल्ली से दो गाडिय़ों से शुरू किया पीछा
योजना के तहत लूट गिरोह के दो सदस्य दिल्ली चले गए। वहीं से इनकी गाड़ी का पीछा शुरू कर दिया। कैरियर इरफान व वली मोहम्मद के भी ये लोग सम्पर्क में थे। गिरोह के दूसरे सदस्य कैम्पर जीप व कार लेकर नीमकाथाना में बाइपास पर उनका इंतजार करते रहे। जैसे ही गाड़ी आई आरोपियों ने आगे-पीछे गाड़ी लगाकर हथियार दिखाकर चारों को गाड़ी से उतार लिया। बाद में उन्हें कैम्पर गाड़ी में चढ़ा लिया। अंडरपास की चढ़ाई के दौरान इरफान व सुल्तान की ओर से संघर्ष करने पर गाड़ी धीमी होने के कारण बली मोहमद, इरफान व सुल्तान बचकर भाग गए। पुलिस के पीछा करने पर पचलंगी के पास हांसनला मंदिर के पास पुलिस को लूटी गई गाड़ी मिल गई, लेकिन उसमें रखे स्पीकर, प्रेस, खिलौने, कपड़े आदि नहीं मिले।


जांच में सामने आई सोना लूटने की बात
वारदात के तरीके को देखते हुए पुलिस ने मामले की जांच शुरू की तो सामने आया कि इरफान व वली मोहम्मद सोना तस्कर गिरोह से जुड़े हुए हैं। ये लोग सउदी अरब से तस्करी का पांच किलो सोना लेकर आए थे। इस पर पुलिस ने जांच को आगे बढ़ाया तो पता चला कि शेरानी आबाद गांव निवासी शेर मोहम्मद व उसका साथी अब्दुल गनी एवं लाल मोहम्मद सउदी अरब से कैरीयरों के माध्यम से तस्करी का सोना मंगवाते हैं। इसके लिए सोने के पिघलाकर विभिन्न रूपों में ढालकर पारे से सोने का रंग एल्यूमिनियम जैसा कर देते हैं। फिर सोने के टूकड़ों को इलेक्ट्रोनिक उपकरणों का भाग बनाकर भारत लाया जाता है। ऐसे में प्रतिदिन यह लोग लाखों रुपए की कमाई करते हैं।


आनंदपाल गिरोह से जुड़ा है बिज्जू
वारदात में शामिल बिज्जू उर्फ विजय कुमार आनंदपाल गिरोह से जुड़ा है। उसके खिलाफ फायरिंग व लूट के सात मामले दर्ज है। पुलिस अधीक्षक की ओर से बिज्जू की गिरफ्तारी पर पांच हजार रुपए का इनाम घोषित है। यह अवैध हथियार सप्लाई का कार्य भी करता है। जवान सिंह बढ़ाडर गांव में पिछले वर्ष जमीनी विवाद में हुई हत्या का आरोपित है। उसने सुपारी लेकर हत्या की वारदात को अंजाम दिया था। चैन सिंह के खिलाफ नागौर जिले में शराब तस्करी, अपहरण व मारपीट के आठ मामले दर्ज है। इकबाल उर्फ भाणू खा कुचामन थाने का हिस्ट्रीशीटर है। भाणू के खिलाफ नौ मामले दर्ज है।

आपसी रंजिश में हुई डकैती की वारदात
सोना तस्करी में डकैती की वारदात आपसी रंजिश का परिणाम थी। सोना तस्करी से जुड़े शेरानी आबाद निवासी लाल मोहम्मद व शेरमोहम्मद के बीच वर्चस्व की लड़ाई चल रही है। करीब डेढ़ वर्ष पहले लाल मोहम्मद के सोने की लूट हुई थी। सउदी अरब में बैठकर तस्करी करने वाले लाल मोहम्मद को शक था कि उसका सोना शेर मोहम्मद के लोगों ने लूटा है। ऐसे में इस बार उसने शेर मोहम्मद का सोना लूटने की योजना तैयार की। लाल मोहम्मद ने इनकी जानकारी ईमो कॉल के माध्यम से अपने चालक चैन सिंह को दी। सोना लेकर आने वाले इरफान व वली मोहम्मद को भी उसने अपनी तरफ मिला लिया। ऐसे में चैन सिंह, इकबाल, विजय उर्फ बिज्जु, जवान सिंह उर्फ रामस्वरूप, बलराम व तीन अन्य ने लूट की योजना बनाई।


लूट की एफआईआर में छिपा लिया था सोना
सोना लूट की वारदात सात मार्च को शाम करीब चार बजे नीमकाथाना बाइपास पर अंडरपास के पास हई थी। नागौर जिले के खुनखुना थाना क्षेत्र के शेरानी आबाद गांव के निवासी सुल्तान खां ने मामला दर्ज करवाया था कि वह दिल्ली एयरपोर्ट से गाडी में अपने मिलने वाले इरफान एवं बल्ली मोहम्मद को लेकर आ रहा था। ये दोनों सउदी अरब से आए थे। नीमकाथाना बाइपास पर अंडरपास के नीचे उसकी गाड़ी को आगेकैम्पर जीप व स्वीफ्ट कार लगाकर रोक लिया गया। हथियार दिखाकर उन्हें कैम्पर में बैठा लिया गया। आरोपित उनकी गाड़ी व इरफान का अपहरण कर ले गए। गाड़ी में करीब तीस हजार रुपए, प्रेस, थर्मस, स्पीकर आदि घरेलू सामान था। पुलिस ने नाकाबंदी करवाई तो हांसनला मंदिर के पास लूटी गई गाड़ी व इरफान पुलिस को मिल गए। अन्य साथी कैम्पर के धीमे होने के दौरान पहले ही उतर गए थे। इस पर पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो