script Rajasthan Rain Alert: राजस्थान में यहां सर्दी ने किया बेहाल, माइनस में पहुंचा पारा, अब बारिश का होगा डबल अटैक, अलर्ट जारी | Rajasthan Rain Alert: Mercury reaches minus in Mount Abu, a western disturbance will cause rain on December 23-24 | Patrika News

Rajasthan Rain Alert: राजस्थान में यहां सर्दी ने किया बेहाल, माइनस में पहुंचा पारा, अब बारिश का होगा डबल अटैक, अलर्ट जारी

locationसीकरPublished: Dec 19, 2023 03:20:15 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

Rajasthan Rain Alert : उत्तरी भारत में हो रहे हिमपात से पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू की हसीन वादियां कड़ाके की ठंड की चपेट में रही। सोमवार को दूसरे दिन भी न्यूनतम तापमान माइनस 1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं दूसरी तरफ मौसम विभाग का कहना है कि 23 और 24 दिसंबर को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है।

mercury_reaches_minus_in_mount_abu.jpg
Rajasthan Rain Alert : उत्तरी भारत में हो रहे हिमपात से पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू की हसीन वादियां कड़ाके की ठंड की चपेट में रही। सोमवार को दूसरे दिन भी न्यूनतम तापमान माइनस 1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं दूसरी तरफ मौसम विभाग का कहना है कि 23 और 24 दिसंबर को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है। ऐसे में प्रदेश के कई जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना है, जिससे मौसम में और ठंड घुल जाएगी।
सवेरे नलों, जलाशय के किनारों, खुले में खड़े वाहनों की छतों, सोलर प्लेटों, पेड़-पौधों, उद्यानों, खुले मैदानों व खेतों में खड़ी फसल पर बर्फ की परत जमी देखी गई। सवेरे कोहरा छाने व ठंड की वजह से वाहनचालकों को वाहन स्टार्ट करने में परेशानियों का सामना करना पड़ा। सवेरे-शाम की सर्द हवाओं से निजात पाने को लोगों ने भारी भरकम ऊनी लबादों के साथ अलाव का सहारा लिया। पर्यटन स्थल पर सुबह-शाम जगह-जगह लोग अलाव तापते नजर आए। पर्यटकों ने सर्द मौसम का आनंद लेने को सडक़ों व बाजारों में चहलकदमी कर आबू भ्रमण को यादगार बनाया।
यह भी पढ़ें

IMD rain Alert : फिर लौट कर आने वाली है बारिश, दो दिन करेगी बेहाल, मौसम विभाग का नया अलर्ट जारी

वहीं दिन में आसमान के साफ रहने से अच्छी धूप खिली। अधिकतम तापमान में 0.5 डिग्री सेल्सियस का उछाल आने से तापमापी का पारा 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दांत किटकिटा देने वाली शीत लहर से बचने को सवेरे देर तक लोग रजाइयों में दुबके रहे। सैर सपाटे को आए देसी-विदेशी पर्यटक व स्थानीय नागरिकों को ठंड के चलते खासी परेशानियां झेलनी पड़ी। बार-बार तापमापी के पारे में उतार-चढ़ाव के चलते मौसमी व्याधियों सर्दी, जुकाम, खांसी, बुखार आदि से भी लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो