scriptओलावृष्टि के बाद अब सर्दी का जबरदस्त कहर, एक ही रात में गिरा 9 डिग्री तापमान | rajasthan weather forecast cold increase after rain hailstorm update | Patrika News
सीकर

ओलावृष्टि के बाद अब सर्दी का जबरदस्त कहर, एक ही रात में गिरा 9 डिग्री तापमान

Rajasthan Weather Update : शेखावाटी में बादल, धुंध और सर्द हवा की जुगलबंदी के कारण हाडकंपाऊ सर्दी ( Winter in Rajastha ) से आमजन की काया कांप उठी। ओलावृष्टि ( Hailstorm in Rajasthan ) के बाद सर्दी का कहर ( Cold Increase After Rain And Hailstorm ) इस तरह बरपा कि एक ही रात में तापमान 9 डिग्री गिर गया।

सीकरDec 14, 2019 / 11:17 am

Naveen

ओलावृष्टि के बाद अब सर्दी का कहर, एक ही रात में गिरा 9 डिग्री तापमान, जानिए मौसम का पूरा अपडेट

ओलावृष्टि के बाद अब सर्दी का कहर, एक ही रात में गिरा 9 डिग्री तापमान, जानिए मौसम का पूरा अपडेट

सीकर।
Rajasthan weather Update : शेखावाटी में बादल, धुंध और सर्द हवा की जुगलबंदी के कारण हाडकंपाऊ सर्दी ( winter in Rajastha ) से आमजन की काया कांप उठी। ओलावृष्टि ( Hailstorm in Rajasthan ) के बाद सर्दी का कहर ( cold Increase After Rain And Hailstorm ) इस तरह बरपा कि एक ही रात में तापमान 9 डिग्री गिर गया। सुबह 2.9 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली उत्तरी पूर्वी सर्द और नम हवाओं ने शरीर को भेद कर रख दिया। हवा में गलन बढऩे से ठिठुरन का अहसास रहा और तीखी हुई सर्द हवाएं नश्तर सी चुभती रही। हालत यह रही कि लोग खड़े-खड़े धूजते रहे और सर्दी से बचने के सारे उपाए बोने साबित हो गए। सबसे अधिक परेशानी दो पहिया वाहन चालकों को हुई। लोगों ने देरी से बिस्तर छोड़े। दो -तीन गर्म कपडे पहने के बाद भी लोगों को सर्दी से राहत नहीं मिली। नन्हें बच्चे कंपकंपाते स्कूल गए। तीखी हवाओं के कारण वाहनों की गति थमी रही। फतेहपुर कृषि अनुसंधान केन्द्र पर न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री दर्ज किया गया।

ओलावृष्टि के बाद अब सर्दी का कहर, एक ही रात में गिरा 9 डिग्री तापमान, जानिए मौसम का पूरा अपडेट

यहां टूटे किसानों के अरमां
पश्चिमी विक्षोभ के कारण गुरुवार को शेखावाटी में किसानों के अरमां टूट गए। सीकर ब्लॉक में दादिया व तारपुरा इलाके में गेहूं, जौ, चना, सरसों, तारामीरा, मैथी, सब्जियां, दांतारामगढ़ के मंढा, मदनी, खाटूश्यामजी, लामिया,केरपुरा, शिवकृष्ण नगर, सांवल का बास, लिखमा का बास, चारणवास, बुच्चासी,चक कैलाश, बनाथला, श्रीरामपुरा, रूलाणा, भीमा, बुरडक़ों की ढाणी, चिड़ासरा, जाना, मंगरासी, चन्द्रसिंहपुरा, गुमानपुरा, सांगलिया, राड की ढाणी, परसरामपुरा, झुनका का बास इलाके में 20 से 90 प्रतिशत तक का नुकसान हुआ है।


दांतारामगढ में सबसे ज्यादा नुकसान
कृषि विभाग की ओर से किए गए मोटे आकलन के अनुसार सबसे ज्यादा नुकसान दांतारामगढ़ इलाके में हुआ।श्रीमाधोपुर ब्लॉक में सरसों में 20 हेक्टेयर में पांच से सात प्रतिशत तक नुकसान हुआ। खंडेला ब्लॉक में सरसों में 15 हेक्टैयर में 5 से 7 प्रतिशत तक नुकसान, सीकर ब्लॉक में गेहूं में 155 हेक्टेयर में 60 से 70 प्रतिशत नुकसान, जौ में 6 हेक्टैयर में 60 से 70 प्रतिशत, चना में 185 हेक्टैयर में 65 से 75 प्रतिशत, सरसों में 22 हेक्टेयर में 80 से 85 प्रतिशत नुकसान, मेथी में 10 हेक्टैयर में 75 से 85 प्रतिशत, सब्जियों में 12 हेक्टैयर में 50 से 60 प्रतिशत तक का नुकसान आंका गया है।

यह भी पढ़ें

तेज बरसात के साथ आज भी गिरेंगे ओले, बढ़ेगा शीतलहर का प्रकोप!

ओलावृष्टि के बाद अब सर्दी का कहर, एक ही रात में गिरा 9 डिग्री तापमान, जानिए मौसम का पूरा अपडेट

दांतारामगढ ब्लॉक में गेंहू में 1540 हेक्टेयर में 20 से 30 प्रतिशत, जौ में 1110 हेक्टैयर में 15 से 60 प्रतिशत, चना 480 हेक्टैयर में 20 से 30 प्रतिशत, सरसों में 1125 हेक्टैयर में 60 से 70 प्रतिशत, मैथी में 62 हैक्टेयर में 20 से 25 प्रतिशत, सब्जियों में 173 हेक्टैयर में 50 से 60 प्रतिशत तक का नुकसान हुआ है।


बादल छंटते ही गिरेगा पारा
मौसम विशेषज्ञ ओपी कालश के अनुसार कोहरे की चादर के कारण अधिकतम तापमान में अधिक गिरावट नहीं आई है, लेकिन लोगों को जमाऊ सर्दी का अहसास कराया। बादलों का घनत्व घटने के संकेत है। हवाएं रुकने और कोहरा नहीं छाने की स्थिति में तापमान जमाव बिन्दू से नीचे चला जाएगा। बादलवाही का दौर कम हो रहा है।

सूचना दें मिलेगी राहत
उपनिदेशक कृषि शिवजीराम कटारिया ने बताया कि ओलावृष्टि हुए नुकसान की किसान 72 घंटे में लिखित सूचना कृषि विभाग या बीमा कंपनी के टोलफ्री नम्बर पर दे सकते हैं। जिससे बीमित किसानों को राहत मिल सकेगी। इसके अलावा नुकसान का आकलन प्रारंभिक तौर पर किया गया है। राजस्व विभाग की ओर से किए आकलन में नुकसान का प्रतिशत घट या बढ़ भी सकता है।

Home / Sikar / ओलावृष्टि के बाद अब सर्दी का जबरदस्त कहर, एक ही रात में गिरा 9 डिग्री तापमान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो