राजस्थान में यहां सुबह से झमाझम बारिश, फिजां में घुली ठंडक, जानें मौसम का पूरा अपडेट

Naveen Parmuwal | Updated: 18 Jul 2019, 03:47:21 PM (IST) Sikar, Sikar, Rajasthan, India

Rajasthan Weather Update : शेखावाटी अंचल में मानसून फिर सक्रिय हो गया है। सावन के पहले दिन शुरू हुआ रूक-रूककर बारिश का दौर दूसरे दिन भी जारी रहा।

सीकर.
rajasthan weather update : शेखावाटी अंचल में मानसून ( monsoon in Rajasthan ) फिर सक्रिय हो गया है। सावन ( Sawan 2019 ) के पहले दिन शुरू हुआ रूक-रूककर बारिश ( Rain in Rajasthan ) का दौर दूसरे दिन भी जारी रहा। गुरुवार सुबह की शुरूआत ही काले घने बादलों के बीच ठंडी-ठंडी हवाओं के साथ हुई तो थोड़ी देर बाद बारिश ने भी मौसम खुशगवार बना दिया। बारिश की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार सीकर, चूरू, झुंझुनूं जिले में आज दिनभर रुक रुककर बारिश का दौर जारी रहेगा।

Rain in Sikar, Churu, Jhunjhunu: इससे पहले अंचल में सावन के पहले दिन बुधवार को मेघों ने शिव का जलाभिषेक किया। अंचल में कई स्थानों पर सुबह से काली घटाएं छाई रही। बारिश का दौर पांच मिनट से लेकर 30 मिनट तक चला। सीकर में देर शाम को नम हवाएं चली और झमाझम बारिश का दौर शुरू हुआ। बारिश के कारण उमस का असर छूमंतर हो गया। करीब 20 मिनट तक चली झमाझम के दौरान सीकर में 9 मिमी बारिश हुई। इसके बाद रुक-रुक का बारिश का दौर चला। बारिश के कारण सडक़ों पर तेज गति से पानी बह निकला। बारिश के बाद सुहाने मौसम केन्द्रों पर तापमान में गिरावट दर्ज की गई। दोपहर में बारिश के बाद उमस बढ़ गई, लेकिन आसमान में काली घटाएं छाई रही। शाम करीब साढे चार बजे चूरू में आधे घंटे में 12.8 एमएम बारिश दर्ज की गई।

Rajasthan Weather Update : शेखावाटी अंचल में मानसून फिर सक्रिय हो गया है। सावन के पहले दिन शुरू हुआ रूक-रूककर बारिश का दौर दूसरे दिन भी जारी रहा।

एक सप्ताह तक हो सकती है झमाझम बारिश ( rajasthan Weather forecast )
मौसम विभाग ( Weather Department ) के अनुसार दक्षिण पश्चिमी मानसून 2019 प्रदेश के कुछ और भागों में आगे बढ़ गया है। अब तक दक्षिणी पश्चिमी मानसून ने पूर्वी राजस्थान के सभी जिलों में दस्तक दे दी थी और पश्चिमी राजस्थान के पाली और जालौर को शामिल करते हुए बाडमेर, जोधपुर, नागौर और चूरू के कुछ हिस्सों में प्रवेश कर गया था। बुधवार को एक सप्ताह बाद मानसून पुन: पश्चिमी राजस्थान के हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर जिलों में प्रवेश कर गया है। हालांकि बीकानेर और जैसलमेर जिलों में अभी मानसून आना शेष है। मौसम अनुकूल रहने से एक सप्ताह तक कई स्थानों पर झमाझम हो सकती है। इस दौरान तेज हवाओं का दौर भी जारी रह सकता है।

Rajasthan Weather Update : शेखावाटी अंचल में मानसून फिर सक्रिय हो गया है। सावन के पहले दिन शुरू हुआ रूक-रूककर बारिश का दौर दूसरे दिन भी जारी रहा।

बारिश से होगा फायदा
शेखावाटी में पिछले करीब एक पखवाड़े से किसानों को बारिश का इंतजार था। बुधवार को हुई बारिश से खरीफ की प्यासी फसलों को संजीवनी मिल गई है। बारिश के कारण एक ओर जहां अगेती फसलों को फायदा होगा वहीं दूसरी और किसान मूंग, मोठ व ग्वार की पछेती फसलें भी बो सकेंगे। किसानों में खुशी का माहौल है। बारिश के बाद तापमान में भी गिरावट रही।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned