scriptराशन डीलर कर रहा था ये काम, पता लगते ही मचा हंगामा | ration dealer make this wrong work | Patrika News
सीकर

राशन डीलर कर रहा था ये काम, पता लगते ही मचा हंगामा

पलसाना कस्बे में राशन वितरण कर रहे एक राशन डीलर के गेहूं कम तौलने की शिकायत कर उपभोक्ताओं ने राशन डीलर की दुकान के बाहर हंगामा कर दिया।

सीकरAug 21, 2019 / 05:37 pm

Vinod Chauhan

राशन डीलर कर रहा था ये काम, पता लगते ही मचा हंगामा

राशन डीलर कर रहा था ये काम, पता लगते ही मचा हंगामा

पलसाना.

कस्बे गोवटी रोड पर मंगलवार को राशन वितरण कर रहे एक राशन डीलर के गेहूं कम तौलने की शिकायत कर उपभोक्ताओं ने राशन डीलर की दुकान के बाहर हंगामा किया। बाद में पुलिस व नायब तहसीलदार ने मौके पर लोगों को शांत करवाया और रसद विभाग के अधिकारियों से बात कर मामले में कार्रवाई की बात कही। इसके बाद रसद विभाग के इंस्पेक्टर ने जांच की तो शिकायत सही पाई गई। इंस्पेक्टर ने मामले में उपभोक्ताओं के बयान लेकर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।
जानकारी के अनुसार वार्ड एक से चार के राशन डीलर गोविन्दराम कादिया की मौत होने के बाद से इन वार्डों में राशन वितरण की व्यवस्था को अस्थाई रूप से तीन-तीन माह के लिए कस्बे के दूसरे डीलरों से करवाई जा रही है। इस बार वितरण व्यवस्था डीलर रामनारायण बिजारनियां को दी गई थी, लेकिन डीलर ने वितरण व्यवस्था खुद ना करके कुछ लोग वितरण के लिए लगा रखे थे। सुबह जब लोग राशन लेने गए तो राशन वितरण कर रहे लोगों ने गेहूं खुद ना तौलकर गेहूं लेने आई महिलाओं को खुद ही गेहूं तौल लेने के लिए कहा। इस पर महिलाओं ने विरोध जताया। बाद में जिन लोगों को गेहूं दे दिया गया उन्होंने अपने गेहूं को दूसरे कांटों पर ले जाकर तौला तो गेहूं का तौल भी कम मिला। इस पर काफी उपभोक्ता दुकान के बाहर जमा हो गए और राशन डीलर के खिलाफ हंगामा करने लगे। बाद में सूचना पर रानोली पुलिस व नायब तहसीलदार गंभीरसिंह चौधरी पहुंचे और लोगों को शांत करवाया।
उपभोक्ताओं के लिए बयान
मौके पर आए अधिकारी ने शिकायत पर लोगों के बयान दर्ज कर राशन डीलर के खिलाफ शिकायत को लेकर जांच करने की बात कही है। इस दौरान लोगों का आरोप था कि राशन डीलर खुद राशन वितरण व्यवस्था नहीं देखते है। ऐसे में जो लोग राशन वितरण करने के लिए लगाए हुए है वो उपभोक्तओं के साथ अभद्र व्यवहार करते है। ऐसे में राशन डीलरों को ही राशन वितरण के लिए पाबंद किया जाए। इस पर इंस्पेक्टर ने कस्बे के अन्य राशन डीलरों की दुकानों पर भी जांच कर कार्रवाई करने की बात कही।
इस तरह समझें गड़बड़ी को
डीलर की दुकान पर लगे कांटे से गेहूं दस किलोग्राम तौल कर दिया जा रहा था। लोगों ने बाहर जाकर तौल किया तो करीब तीन सौ ग्राम वजन कम आ रहा था। जब इंस्पेक्टर मौके पर पहुंचे और दस किलोग्राम के बाट को डीलर के कम्प्यूटर कांटे पर रखा तो कांटे में वजन दस किलो 290 ग्राम आ रहा था। ऐसे में सीधे रूप से समझे तो डीलर लोगों को दस किलो 290 ग्राम गेहूं देता तब लोगों को दस किलोग्राम गेहूं मिलता, लेकिन उसने कम्प्यूटर कांटे की सेटिंग अपने अनुसार कर तोल में गड़बड़ी कर रखी थी, जो सामने आ गई। अब उसके खिलाफ जांच कर कार्रवाई की जायेगी।
इनका कहना है
राशन डीलर की दुकान पर कांटे में तोल कम पाया गया है। लोगों की शिकायतों को लेकर बयान लिए है जांच कर कार्रवाई की जायेगी। साथ ही राशन डीलरों के बजाय दूसरे लोगों के राशन वितरण करने को लेकर भी जांच की जायेगी।
इन्द्रपाल मीणा, रसद इंस्पेक्टर दांतारामगढ़

Home / Sikar / राशन डीलर कर रहा था ये काम, पता लगते ही मचा हंगामा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो