scriptREET के आवेदन जल्द होंगे शुरू, ईडब्ल्यूएस की फाइल को मंजूरी | REET applications will start soon, EWS file will be approved | Patrika News
सीकर

REET के आवेदन जल्द होंगे शुरू, ईडब्ल्यूएस की फाइल को मंजूरी

प्रदेश के 11 लाख अभ्यर्थियों की नौकरी की आस से जुड़ी शिक्षक पात्रता परीक्षा रीट (REET) की तैयारी फिर से शुरू हो गई है।

सीकरJun 02, 2021 / 10:18 am

Sachin

REET के आवेदन जल्द होंगे शुरू, ईडब्ल्यूएस की फाइल को मंजूरी

REET के आवेदन जल्द होंगे शुरू, ईडब्ल्यूएस की फाइल को मंजूरी

सीकर. प्रदेश के 11 लाख अभ्यर्थियों की नौकरी की आस से जुड़ी शिक्षक पात्रता परीक्षा रीट (REET) की तैयारी फिर से शुरू हो गई है। लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से ईडब्ल्यूएस श्रेणी के अभ्यर्थियों से दुबारा आवेदन नहीं लिए जा रहे थे। इधर, सरकार ने रीट पात्रता परीक्षा की विज्ञप्ति में बदलाव को मंजूरी दे दी है। ऐसे में ईडब्ल्यूएस श्रेणी के आवेदकों को आयु सीमा में छूट का फायदा मिल सकेगा। इसके लिए शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा की ओर से जल्द मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से भी चर्चा की जाएगी। सरकार की मंशा है कि जून महीने में आवेदन प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। जिससे बोर्ड प्रशासन नए सिरे से सेंटरों को लेकर कवायद कर सके। बोर्ड परीक्षाओं की तिथि के साथ ही रीट परीक्षा की संभावित तिथि भी सरकार ने तय करने की तैयारी कर ली है।

दो लाख से ज्यादा आवेदन आने की आस
रीट की आवेदन प्रक्रिया फिर से शुरू होने से दो लाख से ज्यादा नए आवेदन आने की संभावना है। इस बार बीएड डिग्रीधारियों के प्रथम लेवल में आवेदन करने की वजह से भी आवेदन की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। इधर, अभ्यर्थियों की ओर से नए सिरे से शुरू होने वाली आवेदन प्रक्रिया में संशोधन का विकल्प भी शुरू करने की मांग की गई है।


रीट के बाद तय होगी पदों की संख्या

रीट के आयोजन के बाद शिक्षा निदेशालय बीकानेर की ओर से प्रथम व द्वितीय लेवल के हिसाब से तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन लिए जाएंगे। ऐसे में सरकार की ओर से पदों की संख्या के संबंध में निर्णय लिया जाएगा।

इनका कहना है
जल्द ही रीट परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया फिर से शुरू होगी। मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप ईडब्ल्यूएस श्रेणी के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट मिल सकेगी। इसके लिए विभाग स्तर पर तैयारी पूरी कर ली गई है।

गोविन्द सिंह डोटासरा, शिक्षा राज्य मंत्री, राजस्थान।

Home / Sikar / REET के आवेदन जल्द होंगे शुरू, ईडब्ल्यूएस की फाइल को मंजूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो