scriptआज जारी हो सकती है रीट की विज्ञप्ति, परीक्षा में 90-10 का होगा फॉर्मूला | REET Release can be released today, | Patrika News
सीकर

आज जारी हो सकती है रीट की विज्ञप्ति, परीक्षा में 90-10 का होगा फॉर्मूला

राजस्थान में रीट के जरिए होने वाली तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा का इंतजार करने वाले युवाओं की आस अब जल्द पूरी होगी।

सीकरJan 05, 2021 / 11:07 am

Sachin

आज जारी हो सकती है रीट की विज्ञप्ति, परीक्षा में 90-10 का होगा फॉर्मूला

आज जारी हो सकती है रीट की विज्ञप्ति, परीक्षा में 90-10 का होगा फॉर्मूला

सीकर. राजस्थान में रीट के जरिए होने वाली तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा का इंतजार करने वाले युवाओं की आस अब जल्द पूरी होगी। शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा में सोमवार को जयपुर में भर्ती का ऐलान करते हुए कहा कि इस महीने से निश्चित तौर पर आवेदन क्रिया शुरू होगी।

रीट भर्ती की विज्ञप्ति की घोषणा से शेखावाटी के तीन लाख से अधिक बेरोजगारों की नौकरी की उम्मीदों को पंख लग गए हैं। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से मंगलवार को रीट की विज्ञप्ति जारी होने की पूरी संभावना है। शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने रीट परीक्षा में आने वाली विसंगतियों को दूर कर प्रदेश के लाखों बेरोजगार युवाओं के मन में रोजगार की अलख जगाई हैं।

इसी माह होंगे आवेदन

रीट पात्रता परीक्षा के आवेदन 11 जनवरी से शुरू होकर 8 फरवरी तक चलेंगे। परीक्षा शुल्क में किसी प्रकार की कोई बढ़ोतरी नहीं की गई हैं। पिछली रीट परीक्षा में जो शुल्क अभ्यर्थियों से लिया गया था, वो ही शुल्क इस परीक्षा में लिया जाएगा।

लेवल वन में केवल बीएसटीसी शामिल
शिक्षा मंत्री डोटासरा ने यह भी स्पष्ट किया है कि लेवल-1 में केवल बीएसटीसी अभ्यर्थियों को ही शामिल किया जाएगा। वह लेवल टू में बीएड वाले शामिल होंगे। गौरतलब है कि इसको लेकर राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ आंदोलन भी कर चुका है। इधर शिक्षा मंत्री ने बताया कि बीएसटीसी वालों को केवल लेवल-1 में ही मौका मिलता है, जबकि बीएड वालों को अन्य भर्ती परीक्षाओं में भी मौका मिलता है।

वाणिज्य संकाय वाले अभ्यर्थी को भी राहत

वाणिज्य संकाय से बीएड करने वाले अभ्यर्थी पहले रीट परीक्षा से बाहर थे। सरकार ने वाणिज्य संकाय के अभ्यर्थियों को लेवल 2 सामाजिक अध्ययन में शामिल होंगे। इससे वाणिज्य संकाय के डेढ़ लाख अभ्यर्थियों को राहत मिलेगी। उनका शिक्षक बनने का सपना पूरा होगा।

परीक्षा में सामान्य ज्ञान भी शामिल
रीट परीक्षा में अब राजस्थान का सामान्य ज्ञान भी शामिल किया जाएगा। वैटैज 70-30 के स्थान पर 90-10 रहेगा। जो शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया की मैरिट में 90 प्रतिशत रीट परीक्षा के व 10 प्रतिशत स्नातक के वेटैज रहेगा, एवं एमए के आधार पर बीएड करने वाले भी इस बार रीट परीक्षा में शामिल होंगे।

सरकार के फैसले की सराहना

शिक्षक संघ के प्यारेलाल गहलोत का कहना है कि राज्य सरकार के इस फैसले की हम सराहना करते हैं। सरकार ने बीएसटीसी अभ्यर्थियों के हक में फैसला किया है। इस फैसले से बीएसटीसी अभ्यर्थियों के चेहरों पर खुशियां आई है। बीएसटीसी अभ्यर्थियों एवं लेवल वन शिक्षकों ने शिक्षा मंत्री के इस फैसले की सराहना की है।

Home / Sikar / आज जारी हो सकती है रीट की विज्ञप्ति, परीक्षा में 90-10 का होगा फॉर्मूला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो