scriptशेखावाटी के रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, प्रतिदिन चलेगी सैनिक एक्सप्रेस, जयपुर के लिए मिलेगी नई ट्रेन | sainik express will daily new train from sikar to jaipur soon | Patrika News
सीकर

शेखावाटी के रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, प्रतिदिन चलेगी सैनिक एक्सप्रेस, जयपुर के लिए मिलेगी नई ट्रेन

शेखावाटी अंचल में रेल विकास पर करोड़ों की राशि खर्च होने के बाद भी जनता को रेल सेवा का पूरा फायदा नहीं मिलने के पीछे यहां की कमजोर राजनीतिक शक्ति जिम्मेदार है। उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आनंद प्रकाश ने भी पत्रकारों से बातचीत में यह संकेत दिए हैं।

सीकरFeb 08, 2020 / 11:28 am

Naveen

शेखावाटी के रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, प्रतिदिन चलेगी सैनिक एक्सप्रेस, जयपुर के लिए मिलेगी नई ट्रेन

शेखावाटी के रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, प्रतिदिन चलेगी सैनिक एक्सप्रेस, जयपुर के लिए मिलेगी नई ट्रेन

सीकर.

शेखावाटी अंचल में रेल विकास पर करोड़ों की राशि खर्च होने के बाद भी जनता को रेल सेवा का पूरा फायदा नहीं मिलने के पीछे यहां की कमजोर राजनीतिक शक्ति जिम्मेदार है। उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आनंद प्रकाश ने भी पत्रकारों से बातचीत में यह संकेत दिए हैं। उन्होंने कहा दिल्ली जाने वाली सैनिक एक्सप्रेस को जल्द ही नियमित किया जाएगा। इसके साथ ही जनता की मांग को देखते हुए जयपुर के लिए सुबह के समय नई ट्रेन चलाई जाएगी। लंबी दूरी की कई ट्रेनों के लिए रेलवे बोर्ड को कई प्रस्ताव भेजे गए हैं। इन्हें स्वीकृत कराने के लिए स्वामीजी (सांसद सुमेधानंद) को प्रमुख भूमिका निभानी होगी। जीएम ने हंसते हुए कहा कि स्वामीजी शक्तिशाली है। यहां की जनता उन्हें और शक्ति देगी तो लंबी दूरी की ट्रेन भी चल जाएगी। जयपुर से मुंबई जाने वाले दुरंतो और रामेश्वरम़् ट्रेन का हिसार तक विस्तार करने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड के पास विचाराधीन है।


समय की होगी समीक्षा
जनता की मांग पर सीकर-चूरू-लोहारू-जयपुर ट्रेक पर चलने वाली ट्रेनों की समय सारण की समीक्षा की जाएगी। रेलवे के जीएम आनंद प्रकाश ने कहा कि गति और समय को देखा जाएगा और रेल कनेक्टिविटी को देखते हुए इसमें बदलाव किया जाएगा। ट्रेनों की धीमी गति के सवाल पर उन्होंने कहा कि गेज परिवर्तन से गति नहीं बढ़ती। इस ट्रेक पर आज ही 125 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से स्पीट ट्रायल किया गया है। यहां पर 160 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से भी ट्रेन चलाई जा सकती है।


निरीक्षण के साथ सुविधाओं का विस्तार
जीएम के निरीक्षण के साथ ही फुट ब्रिज, रिटायरिंग रूम, सर्विस बिल्डिंग सहित कई सुविधाओं को शुरू कर दिया गया है। लोहारू से सीकर पहुंचने पर विभिन्न संगठनों व रेल अधिकारियों ने साफा व माला पहनाकर उनका स्वागत किया। जीएम ने बाद में विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों से मुलाकात की। इसके बाद टिकट विंडो व स्टेशन के बाहर के क्षेत्र का निरीक्षण किया। दौरे में जीएम के साथ रेल संरक्षा पश्चिम वृत के आयुक्त आरके शर्मा, अपर महाप्रबंधक एसके अग्रवाल, डीआरएम मंजूषा जैन सहित कई रेलवे अधिकारी साथ थे। जीएम ने इससे पहले विशेष ट्रेन से लोहारू-सूरजगढ़ के बीच पटरी की गोलाई, नवलगढ़ तक स्पीड ट्रायल व अंडर ब्रिज का निरीक्षण किया। इसके बाद पलसाना और रींगस स्टेशन पर निरीक्षण किया।


जीएम के सामने भी पटरियां पार करते रहे लोग
सीकर के नवलगढ़ रोड पुलिया के पास प्रतिदिन हजारों लोगों के पटरियां पार करने की समस्या से शुक्रवार को रेलवे के जीएम का भी सामने हुआ। उनकी विशेष ट्रेन आने के दौरान भी लोग पटरियां पार करते रहे। अधिकारियों ने इसकी जानकारी ली। जीएम ने बताया कि इस पुल पर जल्द ही दोनों तरफ सीढिय़ां बनाई जाएगी। पूर्व में बने प्रस्ताव की समीक्षा की जा रही है।

Home / Sikar / शेखावाटी के रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, प्रतिदिन चलेगी सैनिक एक्सप्रेस, जयपुर के लिए मिलेगी नई ट्रेन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो