scriptआबकारी विभाग अपने चहेतों को यूं चुटकियों में पहुंचा देता है लाखों का लाभ, जानिए इनका अनूठा तरीका | Sikar Excise Department RS 11 lakh Fraud Revealed | Patrika News
सीकर

आबकारी विभाग अपने चहेतों को यूं चुटकियों में पहुंचा देता है लाखों का लाभ, जानिए इनका अनूठा तरीका

सीकर आबकारी विभाग ने चहेतों को लाभ देने के लिए अपनाया बेहद शातिर तरीका।

सीकरMay 07, 2018 / 08:54 pm

vishwanath saini

rupees

सीकर. आबकारी विभाग की ओर से फतेहपुर में नीलामी के दौरान 11 लाख रुपए की गड़बड़ी सामने आई है। भ्रष्टाचार के इस मामले पर एसीबी ने विभागीय कार्रवाई की सिफारिश की है। इधर, आरक्षित कीमत तय किए बगैर ही नीलामी में गड़बड़ी मिलने पर फिलहाल उसे स्थगित कर दिया गया है और प्रकरण की जांच की जा रही है।

 

 

READ : राजपूतों का सबसे बड़ा ऐलान, राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 से पहले उठा रहे हैं ये कदम

 

 

जानकारी के अनुसार देशी शराब की दुकान के दो ठेकेदारों पर कई साल से एक करोड़ से अधिक की राशि बकाया चल रही थी। इसकी वसूली के लिए आबकारी विभाग ने इन ठेकेदारों की जमीन व मकान की नीलामी की प्रक्रिया अपनाई गई थी। लेकिन विभागीय अधिकारियों ने जमीन व मकान की आरक्षित कीमत तय किए बिना ही चहेतों को लाभ पहुंचाने के लिए उन्हें औने-पौने दामों में नीलाम कर दिया। जबकि उपपंजीयन फतेहपुर के रिकार्ड के अनुसार इन मकान व जमीन की बाजार कीमत 25.59 लाख रुपए थी।

मामले की जब शिकायत हुई तो शुरूआती तौर पर पता चला कि 11 लाख रुपए का भ्रष्टाचार हुआ है। जिसमें 43 फीसदी कम कीमत पर सिर्फ 14.57 लाख रुपए में ही बोलीदाता को मकान व जमीन नीलाम कर दिए गए और उनसे मौके पर ही 25 फीसदी पैसा यानि तीन लाख 64 हजार के करीब रुपए भी जमा करवा लिए गए।

इधर, जब जांच हुई तो भ्रष्टाचार पर पर्दा डालने के लिए विभाग ने नीलामी स्थगित कर दी। भ्रष्टाचार निरोध ब्यूरो के तत्कालीन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पृथ्वीराज मीणा के अनुसार गड़बड़ी पर संबंधित विभाग के खिलाफ कार्रवाई की अनुशंसा भिजवाई थी। विभागीय स्तर पर पूरे मामले की जांच भी करवाई जा रही है।

इनका कहना है….

– नीलामी के प्रकरण की जांच चल रही है। विभाग द्वारा की गई नीलामी की कार्रवाई को भी स्थगित कर दिया गया है।
सत्यनारायण परेवा, डीईओ-आबकारी विभाग, सीकर

Home / Sikar / आबकारी विभाग अपने चहेतों को यूं चुटकियों में पहुंचा देता है लाखों का लाभ, जानिए इनका अनूठा तरीका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो