scriptVIDEO: 18 किमी लंबी तिरंगा यात्रा के साथ हुआ शहीद शिशुपाल सिंह का अंतिम संस्कार, पत्नी ने जयहिंद व वंदेमातरम कहकर दी अंतिम विदाई | Sikar's martyr Shishupal Singh cremated | Patrika News
सीकर

VIDEO: 18 किमी लंबी तिरंगा यात्रा के साथ हुआ शहीद शिशुपाल सिंह का अंतिम संस्कार, पत्नी ने जयहिंद व वंदेमातरम कहकर दी अंतिम विदाई

सीकर./लक्ष्मणगढ़. यूएनओ शांति मिशन में कांगो में शहीद हुए सीकर के लक्ष्मणगढ़ के बागडिय़ों का बास गांव निवासी शिशुपाल सिंह का अंतिम संस्कार सोमवार को देश भक्ति से सराबोर माहौल में हुआ।

सीकरAug 01, 2022 / 01:49 pm

Sachin

3_4.jpg

सीकर./लक्ष्मणगढ़. यूएनओ शांति मिशन में कांगो में शहीद हुए सीकर के लक्ष्मणगढ़ के बागडिय़ों का बास गांव निवासी शिशुपाल सिंह का अंतिम संस्कार सोमवार को देश भक्ति से सराबोर माहौल में हुआ। इस दौरान सुबह बलारां थाने से पैतृक गांव तक की करीब 18 किलोमीटर लंबी तिरंगा यात्रा निकाली गई। जिसमें हजारों की संख्या में बाइक सवार लोगों ने देशभक्ति गीतों के बीच हाथ में तिरंगा लेकर शहीद के जयकारे लगाते हुए पार्थिव देह को गांव तक पहुंचाया। जहां पारिवारिक रस्मों के बाद शव को अंतिम संस्कार के लिए ले जाया गया। जहां देशभक्ति के नारों व शहीद के जयकारों के बीच बेटे प्रशांत ने मुखाग्नि देकर शहीद पिता का अंतिम संस्कार किया। इस दौरान कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, सांसद सुमेधानंद सरस्वती, पूर्व विधायक रतन जलधारी, प्रेम सिंह बाजौर, गोरधन सिंह सहित काफी संख्या में जनप्रतिनिधी व प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

पत्नी ने शव देखते ही कहा जयहिंद व वंदेमातरम
तिरंगा यात्रा के साथ शहीद का शव जैसे ही बागडिय़ों का बास पहुंचा तो पूरा गांव गर्व व गम के मिश्रित भावों से भर उठा। शव को जैसे ही पत्नी कमला देवी ने देखा तो जय हिंद व वंदेमातरम कहकर सलामी देते हुए पति की शहादत को नमन किया। बेटे प्रशांत व बेटी सहित मां पार्वती देवी व पिता झाबर सिंह ने भी गम से भरे मन के साथ गर्व से तने सीने के साथ देश की शान को सलामी दी। पूरे परिवार सहित वीरांगना भी अंतिम संस्कार के लिए शहीद की अंतिम यात्रा में शामिल होते हुए अंत्येष्टि स्थल पहुंची। जहां अब तक हिम्मत रख रही वीरांगना का दर्द बेटे के हाथ से पति को मुखाग्नि देते समय फूट पड़ा। जिसके बाद वह काफी देर तक अपने आंसू नहीं रोक पाई।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8csk3o

हिंसक प्रदर्शन में लगी थी गोली
गौरतलब है कि यूएनओ के शांति मिशन के दौरान अफ्रीका के कांगो (डीआर) में 26 जुलाई को हिंसक प्रदर्शन में सेना के जवानों पर हमला कर दिया गया था। जिसमें गोली लगने पर बीएसएफ का जवान शिशुपाल सिंह अपने साथी बाड़मेर के हेड कॉन्स्टेबल सांवलाराम बिश्नोई के साथ शहीद हो गया था। जिसके बाद शहीद की पार्थिव देह रविवार सुबह दिल्ली पहुंची। जिसे सड़क के रास्ते बलारां थाने लाया गया। जहां से आज सुबह तिरंगा यात्रा के बीच शहीद को घर और फिर अंत्येष्टि स्थल ले जाया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो