शिक्षक भर्ती का सपना हुआ पूरा, पांच हजार अभ्यर्थियों का रास्ता साफ

प्रथम श्रेणी व्याख्याता भर्ती के चयनित अभ्यर्थियों के लिए राहत भरी खबर है। न्यायालय के आदेश के बाद शिक्षा विभाग ने लगभग पांच हजार पदों पर चयनित अभ्यर्थियों की सूची जारी कर दी है।

By: Sachin

Published: 19 Mar 2021, 10:21 AM IST

सीकर. प्रथम श्रेणी व्याख्याता भर्ती के चयनित अभ्यर्थियों के लिए राहत भरी खबर है। न्यायालय के आदेश के बाद शिक्षा विभाग ने लगभग पांच हजार पदों पर चयनित अभ्यर्थियों की सूची जारी कर दी है। शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने ट्वीट कर जानकारी बेरोजगारों से साझा की। इसके साथ ही बेरोजगारों का कई महीनों से जारी नौकरी का इंतजार भी पूरा हो गया है। चयनित अभ्यर्थियों को दस अप्रेल तक कार्यग्रहण करना होगा। इसके बाद बिना मुख्यालय की अनुमति के किसी को भी कार्यग्रहण की अनुमति नहीं दी जाएगी। गौरतलब है कि पिछले साल प्रथम श्रेणी व्याख्याता भर्ती की परीक्षा हुई थी। लेकिन कोरोना के कहर की वजह से राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से परिणाम काफी देरी से जारी किया गया। इसके बाद शिक्षा विभाग का काउंसलिंग का कलैण्डर भी कोरोना की वजह से बिगड़ गया था। शिक्षा विभाग के काउंसलिंग व स्कूल आवंटन का काम पूरा होते ही न्यायालय से स्थगन आदेश जारी हो गए थे। इसके बाद से बेरोजगारों की ओर से लगातार प्रदर्शन किए जा रहे थे। अब न्यायालय के आदेश के बाद शिक्षा विभाग ने चयनित विषयों के अभ्यर्थियों का परिणाम जारी कर दिया।


दूसरे राज्यों से डिग्री, दुबारा होगा सत्यापन
शिक्षा विभाग ने जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, तमिलनाडू, आन्धप्रदेश, तेलंगाना, बिहार, झारखंड, उड़ीसा, महाराष्ट्र व कर्नाटक के कॉलेजों से बीएड व स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल करने वाले अभ्यर्थियों की सूची भी जारी की है। ऐसे अभ्यर्थियों के दस्तावेजों के सत्यापन के लिए शिक्षा विभाग की टीम जल्द उन विवि में भी जाएंगी।


इधर, द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती का परिणाम जारी
राजस्थान लोक सेवा आयोग ने न्यायालय के निर्णय की पालना में वरिष्ठ अध्यापक भर्ती 2015 का परिणाम भी जारी किया गया। आयोग की ओर से घोषित 14 अभ्यर्थियों के परिणाम में से तीन अभ्यर्थी आवेदन के बाद भी परीक्षा में शामिल नहीं हुए थे। इसके अलावा अन्य अभ्यर्थियों को असफल घोषित किया है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned