scriptशेखावाटी में जमाव बिंदू के पास पहुंचा तापमान, ठिठुरा अंचल | Temperature reached 1.8 degree in shekhawati | Patrika News
सीकर

शेखावाटी में जमाव बिंदू के पास पहुंचा तापमान, ठिठुरा अंचल

राजस्थान के शेखावाटी इलाके में सर्दी (Shekhawati weather) अब जमाव बिंदू के पास पहुंच गई है

सीकरNov 29, 2020 / 09:53 am

Sachin

शेखावाटी में जमाव बिंदू के पास पहुंचा तापमान, ठिठुरा अंचल

शेखावाटी में जमाव बिंदू के पास पहुंचा तापमान, ठिठुरा अंचल

सीकर. राजस्थान के शेखावाटी इलाके में सर्दी (Shekhawati weather) अब जमाव बिंदू के पास पहुंच गई है। सीकर के फतेहपुर में रविवार को तापमान (Fatehpur Temprature) फिर गिरते हुए 1.8 डिग्री पर पहुंच गया। (Temperature reached 1.8 degree in shekhawati) ऐसे में सावे के बीच आज सर्दी के तेवर ओर तीखे हो गए। सर्दी से बचने के लिए लोग देर तक रजाई में दुबके रहने के साथ आग और बाद में धूप का सहारा लेते नजर आए। वहीं धूप खिलने के बाद भी गर्म कपड़े पहने हुए हैं। उधर, ग्रामीण इलाकों में आज भी हल्का कोहरा छाया रहा। फसलें ओस की बूंदों से नम रही। हालांकि इसके बाद धूप खिलने से सर्दी से राहत मिली है।

और गिरेगा पारा, बढ़ेगी सर्दी
इधर, मौसम विभाग ने अभी सर्दी में तेजी की आशंका जाहिर की है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अंचल में पश्चिम विक्षेाभ से बने बरसाती बादल अब पूरी छंट गए हैं। जिसके चलते अब मौसम साफ ही रहने का अनुमान है। जिसके चलते तापमान में गिरावट का दौर जारी रहेगा। अनुमान है कि इस सप्ताह में तापमान जीरो डिग्री या इससे नीचे भी पहुंच सकता है।

सर्दी से होगा फसलों को फायदा
बादलवाही व बढ़ते तापमान के बीच एकबारगी बढ़ी किसानों की चिंताएं भी एक बार कम हो गई है। किसानों का कहना है कि तापमान में गिरावट व तेज सर्दी का दौर जारी रहा तो रबी की फसलों को फायदा होगा।

बढ़े सर्दी जुकाम के मरीज
सर्दी बढऩे से मौसमी बीमारियों के मरीज भी बढऩे लगे हैं। सर्दी- जुकाम ने आमजन को जद में लेना शुरू कर दिया है। जो कोरोना काल में और भी ज्यादा परेशानी का सबब बन गया है। चिकित्सकों की राय है कि इस मौसम में लोगों को खान- पान व सर्दी से बचाव का पूरा ध्यान रखने के साथ घर से बाहर बेहद जरूरी होने पर ही निकलने की आदत डाल लेनी चाहिए।

Home / Sikar / शेखावाटी में जमाव बिंदू के पास पहुंचा तापमान, ठिठुरा अंचल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो