scriptतापमान सामान्य से नीचे, सर्दी का सितम जारी | Temperature reached 2.6 degree in sikar | Patrika News
सीकर

तापमान सामान्य से नीचे, सर्दी का सितम जारी

राजस्थान के शेखावाटी इलाके में सर्दी का सितम लगातार जारी है। अंचल के फतेहपुर में सोमवार को भी तापमान सामान्य से कम रहा।

सीकरFeb 08, 2021 / 09:04 am

Sachin

तापमान सामान्य से नीचे, सर्दी का सितम जारी

तापमान सामान्य से नीचे, सर्दी का सितम जारी

सीकर. राजस्थान के शेखावाटी इलाके में सर्दी का सितम लगातार जारी है। अंचल के फतेहपुर में सोमवार को भी तापमान सामान्य से कम रहा। यहां कृषि अनुसंधान केंद्र में न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री दर्ज हुआ। जो रविवार के मुकाबले 1.6 डिग्री ही ज्यादा रहा। वातावरण में 70 फीसदी नमी होने व हल्की सर्द हवाओं के चलते सुबह सर्दी का अहसास भी ज्यादा रहा। जिससे बचने के लिए लोग गर्म कपड़ों व रजाई के सहारे रहे। हालांकि आठ बजे बाद खिली धूप से सर्दी से राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार सर्दी का असर आने वाले दो दिन और रह सकता है। इसके बाद पश्चिम विक्षोभ का असर कम होने से सर्द हवाओं की रफ्तार कम होने से सर्दी का असर भी कम हो जाएगा।

शुष्क रहेगा मौमस
स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान में तापमान में गिरावट का दौर 10 फरवरी तक रहेगा। इसके बाद सर्द हवाओं व तापमान में गिरावट का दौर कम होकर मौसम सामान्य हो जाएगा। अगले सप्ताह कोई मौसमी परिवर्तन नहीं होने से अधिकांश प्रदेश में मौसम साफ रहेगा। रिपोर्ट के अनुसार इस सप्ताह राजस्थान में चुरू और गंगानगर से लेकर दक्षिण में जोधपुर, उदयपुर, प्रतापगढ़ जबकि पूरब में कोटा, सवाई माधोपुर से लेकर पश्चिम में जैसलमर, बाड़मेर तक मौसम मुख्यत: शुष्क और साफ रहने की संभावना है। 9-10 फरवरी तक उत्तर दिशा से चलने वाली ठंडी हवाओं का असर रहेगा जिससे न्यूनतम तापमान कम ही बने रहेंगे।

टूटे रेकॉर्ड
रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान में आमतौर पर जनवरी और फरवरी में बहुत कम बारिश होती है। लेकिन इस बार काफी ठीक ठाक बारिश हुई है। इस वर्ष 1 जनवरी से 7 फरवरी के बीच पश्चिमी राजस्थान में सामान्य से 3त्न अधिक 3.6 मिमी बारिश हुई है। जबकि पूर्वी राजस्थान में सामान्य से 218त्न अधिक 15.6 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। उत्तर भारत में सर्दियों के मौसम में जब भी कोई अच्छा पश्चिमी विक्षोभ आता है तब सामान्यत: राजस्थान के उत्तरी जिलों में वर्षा देखने को मिलती है परंतु इस बार राजस्थान के अधिकांश जिलों में अच्छी वर्षा हुई है। पूर्वी राजस्थान इस अवधि में औसतन 4.9 मिलीमीटर बारिश होती है जबकि दर्ज की गई है 15.9 मिलीमीटर वर्षा। इस बार राजस्थान में सर्दी भी अच्छी पड़ी है।

फसलों को चेंपा का डर
मौसम के मुख्यत: शुष्क रहने और दिन के तापमान में बढ़ोतरी को देखते हुए किसानों को अब चैंपा की चिंता सताने लगी है। आने वाले समय में मौसम में खुश्की तथा तापमान में वृद्धि होने के कारण सरसों की फसल पर चैंपा (एफिड) का प्रकोप दिखाई दे सकता है।

Home / Sikar / तापमान सामान्य से नीचे, सर्दी का सितम जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो