scriptमावठ से खिले किसानों के चेहरे, आमजन की छूटी कंपकंपी | The faces of the farmers blossomed from Maavath | Patrika News
सीकर

मावठ से खिले किसानों के चेहरे, आमजन की छूटी कंपकंपी

राजस्थान के सीकर जिले में दो दिन से छाए बादल गुरुवार को मावठ के रूप में बरसे। सीकर शहर, धोद, लक्ष्मणगढ़, श्रीमाधोपुर, दांतारामगढ़ व नीमकाथाना सहित जिले के कई इलाकों में मावठ रिमझिम फुहारों तो कहीं बूंदाबांदी के रूप में बरस रही है।

सीकरDec 02, 2021 / 05:35 pm

Sachin

मावठ से खिले किसानों के चेहरे, आमजन की छूटी कंपकंपी

मावठ से खिले किसानों के चेहरे, आमजन की छूटी कंपकंपी

सीकर. राजस्थान के सीकर जिले में दो दिन से छाए बादल गुरुवार को मावठ के रूप में बरसे। सीकर शहर, धोद, लक्ष्मणगढ़, श्रीमाधोपुर, दांतारामगढ़ व नीमकाथाना सहित जिले के कई इलाकों में मावठ रिमझिम फुहारों तो कहीं बूंदाबांदी के रूप में बरस रही है। जिससे किसानों के चेहरे खिल उठे हैं। वहीं, इससे बढ़ी सर्दी ने आमजन की कंपकंपी छुड़ा दी है। गर्म कपड़ों से लदने के साथ लोगों ने दिन में ही अलाव जलाकर सर्दी से बचने की जुगत शुरू कर दी है। कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक मावठ गेहूं, सरसों, जौ, व चने सहित रबी की हर फसल के लिए अमृत के समान है। जो जमीन में नमी के साथ खेतों में पैदावार बढ़ाने में मददगार होगी। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में दो दिन मावठ का असर देखने को मिल सकता है। इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा।

सुबह छाया कोहरा, दोपहर को बरसी बूंदे
इससे पहले जिले में लगातार दूसरे दिन गुरुवार को भी बादलों ने अपना डेरा जमाए रखा। जिसके साथ मिलकर कोहरे ने सुबह को ही ढक लिया। दिन चढऩे के साथ कोहरा हल्का हुआ तो भी बादलों ने सूरज को नहीं निकलने दिया। इसी बीच दोपहर बाद बादलों ने बरसना शुरू कर दिया। जिससे किसानों के चेहरों की खुशी व सर्दी दोनों अचानक बढ़ गई। बादलवाही की वजह से फतेहपुर का न्यूनतम तापमान जरूर 9 डिग्री पर ठिठका रहा।

बरसात की थी चेतावनी
इससे पहले मौसम विभाग ने प्रदेश के कई इलाकों में मावठ की संभावना जाहिर की थी। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। वहीं अरब सागर में बने कम दवाब के क्षेत्र का भी असर नजर आ रहा है। जिससे दक्षिण और दक्षिण पूर्वी राजस्थान में तीन दिसम्बर तक बादल छाए रहने और कहीं-कहीं बारिश होने के संकेत है। इसके बाद मौसम साफ होना शुरू हो जाएगा। जिसके साथ ही तापमान में एक बार फिर बदलाव होगा। जो जमाव बिंदू की ओर गिरेगा।

दो दिन बाद गिरेगा पारा
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार निम्न दबाव क्षेत्र व पश्चिमी विक्षोभ के असर तक प्रदेश में न्यूनतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहेगा। लेकिन, इसके बाद जैसे ही इसका असर कम होगा, वैसे ही मौसम साफ होने के साथ तापमान में कमी शुरू हो जाएगी। जिससे सर्दी का असर ज्यादा बढ़ जाएगा।

Home / Sikar / मावठ से खिले किसानों के चेहरे, आमजन की छूटी कंपकंपी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो