scriptसंस्था प्रधानों को ही नहीं मालूम छात्रवृत्ति देनी है या नहीं | The head of the institution does not know whether to give the scholars | Patrika News
सीकर

संस्था प्रधानों को ही नहीं मालूम छात्रवृत्ति देनी है या नहीं

पोर्टल व निदेशालय की गाइडलाइन अलग अलग होने से छात्रवृत्ति के नियमों को लेकर संस्था प्रधान असमंजस में हैं। ऐसे में स्कूली विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति अटकी हुई है।

सीकरSep 09, 2019 / 05:33 pm

Gaurav

संस्था प्रधानों को ही नहीं मालूम छात्रवृत्ति देनी है या नहीं

संस्था प्रधानों को ही नहीं मालूम छात्रवृत्ति देनी है या नहीं

सीकर. स्कूली विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति को लेकर पोर्टल व निदेशालय से जारी गाइडलाइन में अंतर होने के चलते संस्था प्रधान असमंजस में हैं। पोर्टल और निदेशालय के आदेश में किन कक्षाओं के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति मिलने ही, यह तक स्पष्ट नहीं हो रहा हैं। ऐसे में संस्था प्रधान परेशान हैं कि पोर्टल की माने या निदेशालय के आदेशों की पालना करें। पोर्टल में जहां कक्षा एक से दस तक के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति देने का प्रावधान है, वहीं निदेशालय से जारी आदेश में कक्षा छह से 10 तक के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति मिलनी हैं।
एक मुश्त मिलने वाली राशि का चक्कर
ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों को मिलने वाली छात्रवृत्ति में पोर्टल के अनुसार दस महीने तक प्रतिमाह 100 रुपए की दर से एक हजार रुपए और 500 रुपए एक मुश्त जारी होने हैं। इस प्रकार छात्रवृत्ति के रूप में कुल 1500 रुपए मिलने चाहिए। इसके अलावा छात्रावास में रहने वाले कक्षा तीन से 10 तक विद्यार्थियों को 500 रुपए प्रतिमाह दस महीने तक और 500 रुपए एक मुश्त जारी होने है। लेकिन इधर, माध्यमिक शिक्षा बीकानेर से जारी गाइडलाइन के तहत ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों को प्रतिमाह 100 रुपए मिलने वाली राशि का तो जिक्र है। लेकिन इसके अलावा 500 रुपए एक मुश्त मिलने वाली राशि नहीं मिल रही हैं।
अंतिम तिथि बढ़ाने की मांग
शाला दर्पण पोर्टल पर छात्रवृत्ति के आवेदन ऑनलाइन करने में आ रही तकनीकी समस्याओं के चलते अंतिम तिथि बढ़ाने की मांग की गई हैं। राजकीय स्कूलों में प्रवेशोत्सव के बाद पहले 7 सितंबर अंतिम तिथि निर्धारित की गई थी। चूंकि इस सत्र में शाला दर्पण को भामाशाह पोर्टल से लिंक का कार्य किया गया है, जिससे संस्था प्रधानों को आवेदन ऑनलाइन करते समय कई तकनीकी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। जिसके चलते माध्यमिक शिक्षा बीकानेर निदेशक ने पोर्टल पर छात्रवृत्ति आवेदन अपडेट करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर तक की बढ़ाने की मांग शिक्षा सचिव से की है।
राज्यस्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता21 से
धोद. धोद ब्लॉक में 64वीं राज्यस्तरीय 17 व 19 वर्ष आयु वर्ग की कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन राजकीय माध्यमिक विधालय तासर बड़ी में किया जाएगा। प्रतियोगिता की तैयारियों को लेकर शानिवार को धोद सीबीईओ लालचंद वर्मा ने संस्था प्रधानों की बैठक ली। इस दौरान लालचंद वर्मा ने बताया कि प्रतियोगिता 21 से 26 सितम्बर तक आयोजित की जाएगी। जिसको लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

Home / Sikar / संस्था प्रधानों को ही नहीं मालूम छात्रवृत्ति देनी है या नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो