scriptफिर बोतल में बंद हुआ 6 (3) से सैटअप परिवर्तन का ‘जिन्न‘ | The process of adjustment of teachers postponed till further orders | Patrika News
सीकर

फिर बोतल में बंद हुआ 6 (3) से सैटअप परिवर्तन का ‘जिन्न‘

पत्रिका में खबर प्रकाशन के बाद आगामी आदेश तक स्थगित हुई शिक्षकों के समायोजन की प्रक्रिया

सीकरMay 22, 2023 / 12:27 pm

Ajay

मेवाड़ की बेटियां आठवीं बोर्ड में रही टॉप

मेवाड़ की बेटियां आठवीं बोर्ड में रही टॉप

शिक्षा विभाग ने 6 (3) से सैटअप परिवर्तन के जिन्न को वापस बोतल में बंद कर दिया है। निदेशक गौरव अग्रवाल ने शिक्षकों के सैटअप परिवर्तन की कार्यवाही रोकने के आदेश जारी कर दिए हैं। जिसमें पंचायती राज से प्रारंभिक शिक्षा विभाग में आने वाले शिक्षकों के माध्यमिक शिक्षा में समायोजन की कार्यवाही को आगामी आदेश तक रोक दिया गया हैं। बतादेें कि 6 (3) के जरिए शिक्षकों के सैटअप परिवर्तन के आदेश होने पर पत्रिका ने 13 मई को ‘शिक्षा विभाग में निकला 6 थी्र का जिन्न, शिक्षकों के साथ प्रभावित होंगे तबादले‘ शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी।‘ जिसमें 6 (3) के जरिये पंचायती राज शिक्षकों का शिक्षा विभाग में समायोजन तो जायज ठहराया, लेकिन तबादलों के लिहाज से उनके सैटअप परिवर्तन को शिक्षकों के लिए अहितकर होने का खुलासा किया था। जिसके बाद हरकत में आए शिक्षा विभाग ने सैटअप परिवर्तन की की कार्यवाही पर रोक लगा दी है।
पत्रिका के सुझाव पर मुहर
शिक्षा विभाग ने पत्रिका के सुझाव पर मुहर लगाई है। पत्रिका ने खबर में सुझाया था कि शिक्षा विभाग 6(3) की कार्यवाही कर पंचायत शिक्षकों का प्रारंभिक शिक्षा विभाग में तो समायोजन कर ले, लेकिन उनका सैटअप ना बदले। विभाग ने इस पर मुहर लगा दी है।
शिक्षक संगठनों ने भी किया था विरोध
पत्रिका में खबर प्रकाशन के साथ शिक्षकों ने भी 6 (3) के जरिए शिक्षकों के सैटअप परिवर्तन का विरोध शुरू कर दिया था। मामले में राजस्थान शिक्षक संघ शेखावत ने शिक्षा मंत्री व निदेशक से पांच दौर की वार्ता की थी। प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षक संघ, शिक्षक संघ प्रगतिशील व शिक्षक संघ राष्ट्रीय ने भी निदेशक से बात की थी।
तो तबादलों में होती परेशानी
6 (3) से पंचायती राज शिक्षकों को प्रारंभिक शिक्षा में समायोजित कर सैटअप परिवर्तन के द्वारा उन्हें माध्यमिक शिक्षा विभाग के खाली पदों पर पदस्थापित करना चाह रही थी। ऐसे में वे पद भरने पर तबादलों का इंतजार कर रहे शिक्षकों के लिए खाली पदों की समस्या बढ़ जाती। इसके अलावा प्रदेश 19 नए जिलों के गठन से पहले शिक्षकों का सैटअप परिवर्तन भी बड़ी परेशानी बनता। क्योंकि अभी नए जिलों का नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ है। ऐसे में यदि सीकर जिले के शिक्षक को सेटअप परिवर्तन कर यदि नीमकाथाना या पाटन में लगा देते तो नीमकाथाना जिला बनते ही शिक्षकों का गृह जिले में लौटना भी मुश्किल हो जाता। उनकी वरिष्ठता भी प्रभावित हो जाती।
दिसंबर 2018 तक के शिक्षकों की हुई 6 (3)
इधर, शिक्षा विभाग ने 6 (3) के जरिए जिले में पंचायत राज के दिसंबर 2018 तक नियुक्त सभी शिक्षकों को प्रारंभिक शिक्षा में समायोजित कर लिया है। इनमें लेवल-1 व लेवल-2 दोनों के शिक्षक शामिल है।

Home / Sikar / फिर बोतल में बंद हुआ 6 (3) से सैटअप परिवर्तन का ‘जिन्न‘

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो