scriptअगस्त में ये भर्तियां देंगी आपको सरकारी नौकरी लगने का सबसे बड़ा मौका | Upcoming Government Jobs in august 2018 | Patrika News
सीकर

अगस्त में ये भर्तियां देंगी आपको सरकारी नौकरी लगने का सबसे बड़ा मौका

Upcoming Government Jobs in august 2018

सीकरJul 31, 2018 / 10:45 am

vishwanath saini

upcoming-government-jobs-in-august-2018

upcoming-government-jobs-in-august-2018

सीकर. जेल विभाग ने जेल प्रहरी के 870 पदों पर भर्ती की विज्ञप्ति जारी की है। इन पदों के लिए 16 अगस्त से ऑनलाइन आवेदन होंगे। परीक्षार्थियों का चयन लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा के आधार पर होगा। लिखित परीक्षा सितंबर या अक्टूबर में होगी। परीक्षा तिथि से 14 दिन पहले एडमिट कार्ड डाउनलोड होंगे। कक्षा दसवीं पास युवा इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 

न्यूनतम सीमा 18 वर्ष और अधिकतम 26 वर्ष है। लिखित परीक्षा 400 अंकों की होगी और शारीरिक 100 अंकों की। लिखित परीक्षा दो घंटे की होगी। परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे। लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। कुल पदों के दस गुना उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। एससी-एसटी उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस 400 रुपये निर्धारित की गई है।

एचएएल में भर्तियों का मौका
हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने पैरामेडिकल स्टाफ के 12 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे है। आवेदन नौ अगस्त होंगे। इसमें ड्रेसर, लैब टेक्निशियन, डेंटल टेक्निशियन/हाइजीनिस्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, फार्मासिस्ट सहित अन्य पद शामिल है। अभ्यर्थियों का चयन लखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर होगा। लिखित परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को ही साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। अभ्यर्थियों को पहले अस्थायी आधार पर नियुक्ति दी जाएगी।


200 पदों पर भर्ती
पश्चिम बंगाल लोक सेवा आयोग अकाउंटेंट के कुल 200 पदों के लिए भर्ती की विज्ञप्ति जारी की है। ऑनलाइन आवेदन नौ अगस्त तक होंगे। आरक्षण और आयु सीमा में छूट का लाभ पश्चिम बंगाल के मूल निवासियों को मिलेगा। अन्य राज्यों के उम्मीदवार अनारक्षित श्रेणी में आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन शुल्क दस अगस्त तक जमा होगा, जबकि ऑनलाइन भुगतान नौ अगस्त तक किया जा सकता है। अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा व साक्षात्कार के आधार पर होगा। परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को ही साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।


अंतिम दौर में आरएएस की तैयारी के टिप्स
राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से आरएएस प्री परीक्षा पांच अगस्त को प्रदेशभर में होने वाली है। ऐसे में अभ्यर्थियों को अब नए टॉपिक पढऩे के बजाय रिविजन पर फोकस करना होगा।


परीक्षा के नजदीक आते ही कई अभ्यर्थियों का आत्मविश्वास डगमगा जाता है। समसामायिक के नए टॉपिक की पढ़ाई इस समय भी करनी चाहिए। लोक सेवा आयोग के पुराने परीक्षा पैटर्न को देखते हुए राजस्थान व भारत के समसामायिक घटनाक्रम, राजस्थान अध्ययन, राजस्थान आर्थिक समीक्षा, राजव्यवस्था व जैव विविधता सहित अन्य टॉपिक पर काफी फोकस रहता है।

यदि पिछले कुछ वर्षो का कट ऑफ देखे तो 150 में से 70 प्रश्न सही होने पर भी आसानी से प्रारंभिक परीक्षा पास की जाती रही है। सामान्यत: 150 से से 40 से 45 प्रश्न राजस्थान अध्ययन, 20-22 प्रश्न सम सामायिक घटनाक्रम, 20 से 24 प्रश्न गणित व मानसिक योग्यता के पूछे जाते है।


इसलिए अभ्यर्थियों को परीक्षा के दौरान ज्यादा घबराने की आवश्यकता नहीं है। कई अभ्यर्थी इसलिए परेशान है कि आयोग ने अचानक परीक्षा तिथि घोषित कर दी। अभ्यर्थियों को जो प्रश्न नही आते है उनको पहले ही काट दें, इससे उन्हीं प्रश्नों पर फोकस करने का मौका मिलेगा जो पूरी तरह आते है। पूरी तरह आने वाले प्रश्नों को हल करने के बाद अन्य प्रश्नों पढ़कर हल करें। कई प्रश्नों को हम जल्दबाजी में पढ़ते है उसमें नहीं या हां लिखा होता है।


हां व नहीं को भूलने से प्रश्न का उत्तर ही बदल जाता है। ऐसे में प्रश्नों में पढऩे में जरा भी जल्दबाजी नहीं करें। कई बार अभ्यर्थी अति उत्साह में प्रश्नों को सरसरी तौर पर पढ़कर उत्तर देना शुरू कर देते है। ऐसे में प्रश्नों के विकल्प गलत हो जाते है। अभ्यर्थी पुराने प्रश्न पत्रों को हल कर आत्मविश्वास बढ़ा सकते है।

 

इन दिनों चर्चा में…


राजस्थान डिजिफेस्ट
राजस्थान के सूचना प्रौद्योगिकी व संचार विभाग के महोत्सव ‘राजस्थान डिजिफेस्टÓ का चौथा संस्करण 25-27 जुलाई तक बीकानेर में आयोजित किया गया। इसमेें युवाओं के लिए कोडिंग, डिजाइनिंग व हैकिंग का हैकाथॉन 5.0 तथा शिक्षा विभाग के एडूहैक कार्यक्रम के अलावा जन सूचना नामक पोर्टल की शुरूआत भी की गई। ई-गवर्नेंस व स्टार्ट-अप गतिविधियों के लिए किये गये इस आयोजन के पूर्व में तीन संस्करण क्रमश: कोटा, उदयपुर व जयपुर में आयोजित किए जा चुके हैं।


रेमन मैग्सेसे पुरस्कर 2018
सोनम वांगचुक (लद्दाख के शिक्षा सुधारक) और भरत वाटवानी (मुम्बई के मनोचिकित्सक) उन छ: विजेताओं में शामिल हैं जिन्होंने यह पुरस्कार प्राप्त किए हैं। अन्य विजेताओं में कम्बोडिया के यूकछांग, पूर्वी तिमोर के मारिया डी लॉर्डिस मार्टिन्स क्रूज, फि लीपींस के हॉवर्ड डी और वियतनाम के वो थिय होआंग येन। फिलीपींस सरकार द्वारा वहां के पूर्व राष्ट्रपति की स्मृति में यह पुरस्कार दिए जाते है।


फीफा वल्र्ड कप पुरस्कार
रूस द्वारा पहली बार की गई मेजबानी में 21 वें संस्करण का यह पुरूष वल्र्डकप 14 जून – 15 जुलाई तक चला। इसमें शामिल 32 टीमों में से हुए फ ाइनल मैच में फ्रांस ने एशिया को 4-2 से हराकर दूसरी बार यह कप जीता है। पुरस्कारों में सर्वाधिक गोल करने का गोल्डन पुरस्कार हैरी केन (इंग्लैण्ड) तथा सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का गोल्डन बॉल पुरस्कार लुका मोडरिक (क्रोएशिया) को मिला। वर्ष 2014 का विश्व कप रियो डी जेनेरियो (ब्राजील) में हुआ था।


ब्रह्मोस
दुनिया की सबसे तेज सुपरसोनिक मिसाइल ब्रह्मोस का सफ ल परीक्षण चांदीपुर (ओडिशा) से किया गया।

 

महत्वपूर्ण प्रश्न
राजस्थान की सर्वाधिक लम्बी सीमा किस राज्य से मिलती है – मध्यप्रदेश
पाली के रणकपुर जैन मंदिर किस नदी के तट पर स्थित है – मथाई
उन दो सरदारों के नाम बताइये, जिन्हें अकबर के समय 7000 की मनसबदारी प्रदान की गई थी – मानसिंह और मिर्जा अजीज कोका
पशु-पक्षियों को जिस चित्रकला शैली में विशेष स्थान मिलता है, वह है – बूंदी चित्रकला शैली
1679 में मुगल सम्राट औरंगजेब और राणा राजसिंह के मध्य उत्पन्न कटुता का प्रमुख कारण था – औरंगजेब द्वारा 1679 में हिन्दूओं पर पुन: जजिया कर लगा देना
ट्रेंच कमीशन का सम्बन्ध किस किसान आन्दोलन से था – बेंगू किसान आन्दोलन
बिजौलिया किसान आन्दोलन में किस जाति के किसान सर्वाधिक संख्या में थे – धाकड़
सम्प सभा की स्थापना किसने की – गोविन्द गिरि ने
22 जून, 1880 को चित्तौडगढ़़ में राशमी परगना स्थित मातृकुण्डियां नामक स्थान पर कौनसा किसान आन्दोलन प्रारम्भ हुआ – जाट किसान आन्दोलन
प्रजामण्डल आन्दोलन के दौरान जोधपुर जेल में अव्यवस्था व अन्याय के विरूद्ध भूख हड़ताल करने के कारण स्वास्थ्य खराब हो जाने से 19 जून, 1942 को किस स्वतन्त्रता सेनानी की मृत्यु हो गई – बालमुकुन्द बिस्सा
राजस्थान की सभी रियासतों को मिलाकर ‘राजस्थान यूनियनÓ का गठन करने हेतु 25-26 जून, 1946 को राजपूताना, गुजरात और मालवा के नरेशों का सम्मेलन किसने बुलाया था – मेवाड़ के महाराणा भूपालसिंह
जलझूलनी एकादशी मनायी जाती है – भाद्रपद शुक्ल एकादशी को
राजस्थान की प्रथम निर्वाचित लोकतांत्रिक सरकार का गठन हुआ – 3 मार्च, 1952 को
राज्य महाधिवक्ता व राज्य लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष व सदस्यों की नियुक्ति कौन करता है – राज्यपाल
नाथद्वारा चित्रकला शैली में पिछवाइयों के चित्रण का मुख्य विषय है – श्रीकृष्ण लीला
राज्य की पारम्परिक एवं विलुप्त हो रही कलाओं के संरक्षण, खोज एवं संवद्र्धन करने और उनका समन्वित विकास करने के उद्देश्य से स्थापित संस्थान है – भारतीय लोक कला मण्डल, उदयपुर

पत्रिका के हर मंगलवार को प्रकाशित होने वाले यूथ अलर्ट पेज के संबंध में सुझाव फेसबुक पेज पर भेज
सकते है। प्रतियोगी परीक्षाओं के अपडेट के लिए लाइक करें एफबी पेज
facebook.com/patrika.sikar

एक्सपर्ट टीम
अरविन्द भास्कर, राजेश सींवर, विनित डोटासरा, जगदीश प्रसाद ढ़ाका, इंजीनियर महेश चौधरी

Home / Sikar / अगस्त में ये भर्तियां देंगी आपको सरकारी नौकरी लगने का सबसे बड़ा मौका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो