शेखावाटी में यहां सुबह की शुरूआत होती है कतारों से, पानी की एक बूंद के लिए इन्तजार की हद पार

मोहल्लों में सुबह से लगी कतार। जलदाय विभाग के खिलाफ आक्रोश। हाथों में बाल्टियां लिए लोग, मटके लेकर इधर से उधर दौड़ लगाती महिलाएं।

By: vishwanath saini

Published: 24 May 2018, 02:49 PM IST

सीकर. मोहल्लों में सुबह से लगी कतार। जलदाय विभाग के खिलाफ आक्रोश। हाथों में बाल्टियां लिए लोग, मटके लेकर इधर से उधर दौड़ लगाती महिलाएं। कुछ ऐसा ही नजारा बुधवार सुबह शहर के विभिन्न क्षेत्रों में देखने को मिला। शहर के एक चौथाई इलाके में बुधवार को जलदाय विभाग की सप्लाई व्यवस्था ठप रही। पिछले दो दिन से शहर की एक चौथाई आबादी पेयजल के लिए त्राहि-त्राहि कर रही है। पानी के टैंकर के पहुंचते ही लोग दौड़ पड़ते हैं। कतार में लगने के लिए लोग एक दूसरे से ही उलझ रहे हैं। पत्रिका टीम ने बुधवार को शहर के विभिन्न इलाकों की स्थिति देखी तो कुछ ऐसे ही हालात नजर आए। गर्मी के सीजन की शुरूआत में ही जलदाय विभाग की व्यवस्था ने दम तोड़ दिया है। विभाग की ओर से लोगों की प्यास बुझाने के लिए पर्याप्त इंतजाम नहीं करने से सीजन के दौरान लोगों को पेयजल मयस्सर होना दूर की कौड़ी नजर आ रहा है हालांकि विभाग का दावा है कि बुधवार देर रात तक खराब हुए दो पम्प ठीक हो जाएंगे और गुरुवार से शहर में पेयजल की सप्लाई सुचारू हो जाएगी।

 

 

यहां सर्वाधिक संकट
पिछले दो दिन से घरों में लगे नल सूखे पड़े थे वे दूसरे दिन भी नहीं शुरू हो सके। इस प्रशासनिक अव्यवस्था से खफा लोग पानी के लिए दौड़धूप में जुटे रहे। शहर के राणी शक्ति , रामलीला मैदान दधीची नगर, बाजार क्षेत्र, घंटाघर क्षेत्र, मोहल्ला बिसायतियान, मोहल्ला कारीगरान, अजमेर स्टैंड, कोतवाली रोड, शेखपुरा, चांदपोल गेट के बाहर, सुल्तान शाह की मस्जिद, हलीमा मस्जिद, सहित दर्जनों सहित क्षेत्र के शहर के दर्जनों इलाकों में बुधवार सुबह से हंगामा मचा रहा। लोग पेयजल के लिए मशक्कत करते नजर आए।

 

 

टैंकरों के भरोसे रहे व्यवस्था के नाम पर जलदाय विभाग की ओर से टैंकर भिजवाने का दावा किया जा रहा है लेकिन टैंकर लोगों तक नहीं पहुंच रहे हैं। मजबूरी में लोगों को मंदिरों व सरकारी भवनों से पानी लाना पड़ रहा है। वहीं कुछ लोग निजी स्तर पर टैंकरों से पानी मंगवा रहे हैं। गौरतलब है कि उदयलाल की ढाणी में विभाग के उच्च जलाशय के तीन पम्प एक साथ जलने से संकट हो गया है। इसके बाद भी विभाग ने महज एक पम्प ही देर रात तक लगा पाया है।रमजान माह में परेशानीरमजान माह में पेयजल की किल्लत से सबसे ज्यादा परेशानी रोजेदारों को हो रही है। हलीमा मस्जिद क्षेत्र के लोगों ने बताया कि जलदाय विभाग को पूरा बिल चुकाए जाने के बावजूद सरकारी नल में सुबह के समय महज दस मिनट तक ही पेयजल आता है। जलदाय विभाग में शिकायत करने के बावजूद समस्या का समाधान नहीं हो रहा है।

vishwanath saini Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned