scriptहे सरकार…भर्तियों में राजस्थान के युवाओं को कब मिलेगा पूरा हक | When will the youth of Rajasthan get full rights in recruitment | Patrika News
सीकर

हे सरकार…भर्तियों में राजस्थान के युवाओं को कब मिलेगा पूरा हक

युवा बोर्ड के अध्यक्ष ने युवाओं से किया संवाद, बोले, युवा नीति से मिलेगी राहत

सीकरMay 18, 2022 / 10:13 pm

Ravinder Singh Rathor

हे सरकार...भर्तियों में राजस्थान के युवाओं को कब मिलेगा पूरा हक

हे सरकार…भर्तियों में राजस्थान के युवाओं को कब मिलेगा पूरा हक

सीकर. सरकारी नौकरियों में प्रदेश के युवाओं को प्राथमिकता देने का सरकार ने वादा किया था। हर भर्ती में बाहरी युवा शामिल होकर प्रदेश के युवाओं से नौकरी का हक छीन रहे है। सरकार को इस मामले पर गंभीरता से विचार करते हुए राहत देने की पहल करनी होगी। कुछ इस तरह का दर्द जयपुर संभाग के युवाओं का युवा बोर्ड की सीकर में आयोजित संभाग स्तरीय बैठक में सामने आया। कई युवाओं ने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले युवा हादसों के भी शिकार हो रहे है। सरकार को बेरोजगारों को बीमा योजना से जोडऩा होगा। ऐसे युवाओं को सरकार को आर्थिक सहायता उपलब्ध करानी होगी। दरअसल, प्रदेश में नई युवा नीति को लेकर युवा बोर्ड की ओर से संभागवार संवाद की मुहिम शुरू की है। इसकी शुरूआत मंगलवार को सीकर जिले से हुई। जयपुर संभाग के युवाओं ने बोर्ड अध्यक्ष सीताराम लाम्बा के सामने भर्ती परीक्षाओं का कलैंडर जारी करने, प्रत्येक विद्यार्थी की कैरियर काउंसलिंग की व्यवस्था करने तथा निजी कोचिंग संस्थानों के लिए कानून बनाने व खेल सुविधा बढ़ाने सहित अन्य प्रस्ताव रखे। संभाग स्तरीय कार्यक्रम में मंगलवार को दौसा, अलवर, झुंझुनूं, जयपुर व सीकर जिले के युवाओं ने संवाद में भाग लिया।
नई युवा नीति मे स्वयं के सुझाव देखकर खुश होंगे आप

बोर्ड अध्क्ष सीताराम लाम्बा ने कहा कि नई युवा नीति में क्या होना चाहिए इसको लेकर युवा बोर्ड की ओर से लगातार संभाग स्तर पर जाकर युवाओं से संवाद किया जा रहा है। रोजगार, शिक्षा, स्वरोजगार सहित कई मुद्दों को लेकर युवाओं ने जो पक्ष रखा है उसको युवा नीति में शामिल किया जाएगा। जब युवा नीति लागू होगी तो युवाओं को भी लगेगा कि उसके दिए सुझावों पर सरकार पूरी तरह गंभीरता से काम कर रही है।
कांग्रेस पार्टी में नहीं वंशवाद की नीति, आप पार्टी है भाजपा की बी पार्टी

युवा बोर्ड अध्यक्ष सीताराम लांबा ने कहा कि हाल में हुए चुनावों में जिस तरह कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा। उसको लेकर चिंतन किया जा रहा है, ताकि आगामी राजस्थान चुनाव में कांग्रेस बड़े स्तर के रुप में उभर कर आए। उन्होंने कहा कि वंशवाद की नीति कांग्रेस पार्टी में नहीं है। अगर किसी नेता का बेटा राजनीति को लक्ष्य बनाकर चलता है तो उसके लिए हमेशा रास्ते खुले रहते है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में आप पार्टी का कोई लेना देना नहीं है। भाजपा की बी टीम आप पार्टी है। सभी वर्गों को बांटकर काम करने की कोशिश की जा रही है।
हमे एक मजबुत युवा देश बनाना है

लाम्बा ने स्वामी विवेकानंद, महात्मा गांधी और भगत सिंह के जीवन का व उनके सिद्धांतों को युवाओं के साझा किया। लाम्बा ने कहा की हमारे देश की पहचान एकता है। हम वसुदेव कुटुंबकम की विचारधारा में विश्वास करते है। स्वामी विवेकानंद ने शिकांगों भाषण में कहा हम सब एक है, हम किसी भी विचार की उपेक्षा करते है, तो वो पाप है।
मुझे उस देश पर गर्व है जिसने सभी धर्मों व देश के सताए लोगों को स्थान दिया

शिकांगो सम्मेलन में स्वामी विवेकानंद के भाषण को लेकर लांबा के पूछे गए सवाल पर खंडेला निवासी देवी लाल देवंदा ने बताया कि विवेकानंद ने अपने भाषण में कहा मुझे गर्व है कि मैं उस धर्म से हूं, जिसने दुनिया को सहिष्णुता व सार्वभूमिक स्वीकृति का पाठ पढ़ाया। उन्होंने कहा मुझे उस देश पर गर्व है जिसने सभी धर्मों व देश से सताए लोगों को स्थान दिया। इस दौरान उपखण्ड अधिकारी सीकर गरिमा लाटा, शिक्षाविद्व प्रोफेसर सतीश कुमार, जिला युवा बोर्ड सचिव तरूण जोशी, सचिव कैलाश पहाडिय़ा, यूएनएफपीए से मनीष कुमार, यूथ मोटिवेटर बीएल मील, पिपराली उपप्रधान विकास मूंड, ओमप्रकाश नागा, नेशनल यूथ आवार्डी सुधेश पूनिया, योगाचार्य रामवतार यादव, रधुवीर सिंह, महावीर प्रसाद, सुरेश शर्मा सहित युवा बोर्ड के पदाधिकारी व सदस्य मौजूद रहे।

Home / Sikar / हे सरकार…भर्तियों में राजस्थान के युवाओं को कब मिलेगा पूरा हक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो