scriptझलरी मेंं कोल माइंस की पर्यावरणीय जन सुनवाई में अव्यवस्था, अधिकारियों को दिखाए काले झंडे | APMDC company showed black flags to officials | Patrika News
सिंगरौली

झलरी मेंं कोल माइंस की पर्यावरणीय जन सुनवाई में अव्यवस्था, अधिकारियों को दिखाए काले झंडे

हंगामे की भेंट चढ़ी जन सुनवाई……

सिंगरौलीAug 31, 2019 / 02:01 pm

Amit Pandey

APMDC company showed black flags to officials

APMDC company showed black flags to officials

सिंगरौली. जिले में झलरी ग्राम पंचायत अंतर्गत गांव सुलियरी में एपीएमडीसी कंपनी की ओर से कोल माइंस के लिए भूमि अधिग्रहण के सिलसिले में आयोजित पर्यावरणीय जन सुनवाई शुक्रवार को हंगामे की भेंंट चढ़ गई। कंपनी की ओर से गांव सुलियरी में भू अर्जन में कथित तौर पर मनमानी के खिलाफ जन सुनवाई स्थल पर बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने विधायक सुभाष वर्मा के नेतृत्व मेें प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी ग्रामीणों ने काले झंडे लेकर कंपनी व प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। इस दौरान ग्रामीणों ने कंपनी वापस जाओ नारे भी लगाए।
प्रदर्शनकारी ग्रामीणों की शिकायत थी कि कंपनी की ओर से मुआवजे में मनमानी की गई है। सर्वे में भू अर्जन क्षेत्र के घर-मकान, बोर या ऐसी ही दूसरी स्थाई संपति को शामिल नहीं किया गया। इस कारण ग्रामीणों को उनकी भूमि व संपत्ति का उचित मुआवजा नहीं दिया जा रहा। वहां मौजूद एडीएम व अन्य अधिकारियों ने प्रदर्शन कर रहे ग्रामीणों व विधायक वर्मा को समझाईश कर मामला शांत कराया। इसके बाद ग्रामीण शांत हुए। इस दौरान काफी समय तक जन सुनवाई स्थल पर शोर शराबा व हंगामा होता रहा।
उल्लेखनीय है कि वहां एपीएमडीसी कंपनी की ओर से ओपन कोल माइंस के लिए 1296 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाना है। इसकी प्रक्र्रिया जारी है। इसके तहत ही पूर्व कार्यक्रम के अनुसार प्रदूषण नियंत्रण मंडल के क्षेत्रीय नियंत्रण अधिकारी कार्यालय की ओर से झलरी में इस परियोजना के संबंध में पर्यावरणीय जन सुनवाई की गई। इसी दौरान ग्रामीणों ने प्रदर्शन कर नाराजगी जताई।
अधिकारियों ने किया शांति का दावा

दूसरी तरफ प्रदूषण नियंत्रण मंडल के क्षेत्रीय नियंत्रण अधिकारी केएल चौधरी ने बताया कि जन सुनवाई सुबह 11 से तीन बजे तक चली। इसमें कलेक्टर के प्रतिनिधि के तौर पर एडीएम भी मौजूद थे। उन्होंने बताया कि जन सुनवाई से पहले कार्यालय में पांच लोगों की ओर से आपत्ति दी गई थी। शुक्रवार को मौखिक तौर पर ग्रामीणोंं ने आपत्ति दी है। इनका मिलान हो रहा है। उन्होंने जन सुनवाई शांतिपूर्ण चलने व संपन्न होने का दावा किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो