scriptनवोदय में अब की प्रवेश पर संशय, उधार की बिल्डिंग में नहीं बची जगह | Building problem in Navodaya Vidyalaya Singrauli, doubts on admission | Patrika News
सिंगरौली

नवोदय में अब की प्रवेश पर संशय, उधार की बिल्डिंग में नहीं बची जगह

नए विकल्प की अभी व्यवस्था नहीं, बिल्डिंग निर्माण भी अधर में लटका ….

सिंगरौलीJun 12, 2021 / 10:34 pm

Ajeet shukla

There are millions of rupees left in fund of Singrauli MLAs.

There are millions of rupees left in fund of Singrauli MLAs.

सिंगरौली. जिले में संचालित नवोदय विद्यालय में नए शैक्षणिक सत्र में कक्षा छठवीं में प्रवेश पर संशय जान पड़ रहा है। वर्तमान में विद्यालय के पास उपलब्ध भवन में स्थान की कमी मुख्य वजह मानी जा रही है। हालांकि जिला प्रशासन व्यवस्था बनाने को लेकर कोशिश में लगा है, लेकिन अभी तक कोई व्यवस्था नहीं हो सकी है।
नवोदय विद्यालय पचौर में स्थित आइटीआइ के छात्रावास में संचालित हो रहा है। वहां अधिकतम १०० छात्रों की कक्षा लगाने का इंतजाम है। जबकि वर्तमान में विद्यालय में छात्रों की संख्या 131 हो गई है। कक्षा छठवीं में प्रवेश होता है तो 40 छात्र और बढ़ जाएंगी।
ऐसे में स्कूल खुले और कक्षाएं संचालित करने की स्थिति बनी तो बड़ी समस्या खड़ी हो जाएगी। गौरतलब है कि इस समय कक्षा 7 वीं में 40, कक्षा आठवीं में 35 और कक्षा नवीं में 56 छात्र पंजीकृत हैं। वर्तमान समय में ही उपलब्ध उधार के भवन में इतने छात्रों के लिए व्यवस्था बना पाना संभव नहीं दिख रहा है।
पहले ही कम कर दी गई है संख्या
नवोदय विद्यालय में कक्षा छठवीं में प्रवेश के लिए 80 सीट निर्धारित है। विद्यालय का संचालन शुरू होने पर पहले सत्र में 80 सीटों पर प्रवेश लिया गया था, लेकिन बाद में स्थान की कमी को देखते हुए प्रवेश के बावत निर्धारित सीट की संख्या आधी करते हुए 40 कर दी गई। अब इतने छात्रों के प्रवेश के लिए व्यवस्था नहीं बन पा रही है। वर्तमान में पंजीकृत छात्रों के लिए उपलब्ध स्थान कम पड़ रहा है।
प्रवेश लेने से खड़ा कर दिया है हाथ
वैसे तो इस संबंध में विद्यालय के प्राचार्य आरके कस्तवार ने कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है, लेकिन सूत्रों की माने तो उनकी ओर से उपलब्ध भवन में नवप्रवेशी छात्रों के लिए व्यवस्था बना पाने से हाथ खड़े कर दिए हैं। हालांकि यह भी बताया जा रहा है कि जिला प्रशासन आइटीआइ की एक पुरानी बिल्डिंग की मरम्मत कराकर विद्यालय को देने की योजना में है, लेकिन अब इसके लिए समय कम बचा है।
अधर में लटका बिल्डिंग निर्माण कार्य
इधर, विद्यालय भवन के लिए रंपा में 8.1 हेक्टेयर जमीन आवंटित करते हुए निर्माण एजेंसी भी तय कर लिया गया है, लेकिन जमीन में कब्जा होने से मामला अधर में लटक गया है। बिल्डिंग के लिए 19 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं। भवन निर्माण का ठेका एचएससीएल को मिला है। विद्यालय के लिए प्रशासनिक भवन के साथ 14 कक्षाओं वाला भवन बनाना होगा। इनमें प्राचार्य व उप प्राचार्य कक्ष के अलावा कार्यालय हाल, स्टॉफ रूम, पुस्तकालय हाल व 5 प्रयोगशाला साथ एक बालक व एक बालिका छात्रावास बनाना होगा। बालक छात्रावास 190 सीट का और बालिका छात्रावास 98 सीट का होगा।

Home / Singrauli / नवोदय में अब की प्रवेश पर संशय, उधार की बिल्डिंग में नहीं बची जगह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो