scriptबोले कलेक्टर, गर्मी में न हो पेयजल संकट, अभी से कर लें तैयारी | Collector instructed to make drinking water availability action plan | Patrika News
सिंगरौली

बोले कलेक्टर, गर्मी में न हो पेयजल संकट, अभी से कर लें तैयारी

-पहले संभावित जल संकट वाले क्षेत्रों की पहचान कर सूचीबद्ध करने की हिदायत

सिंगरौलीMar 01, 2021 / 06:13 pm

Ajay Chaturvedi

कलेक्टर सिंगरौली राजीव रंजन मीना

कलेक्टर सिंगरौली राजीव रंजन मीना

सिंगरौली. कलेक्टर राजीव रंजन मीना ने गर्मी से पहले पेयजल आपूर्ति संबंधी सारी तैयारी अभी ही कर लेने की हिदायत दी है। उन्होंने संबंधित विभागों को निर्देशित किया है कि पहले संभावित पेयजल संकट वाले इलाकों को सूचीबद्ध कर लिया जाए। फिर मौका मुआयना कर वैकल्पिक उपाय भी सोच कर कार्ययोजना तैयार हो ताकि समय रहते सारे इंतजाम हो सकें।
कलेक्टर ने कहा कि गर्मी शुरू हो चुकी है और कुछ स्थानों से पेयजल संकट की जानकारी भी मिलने लगी है। अगर अभी से ये हाल है तो भीषण गर्मी में क्या होगा। लिहाजा समय रहते सारे इंतजाम कर लेना ही श्रेयस्कर होगा। उन्होंने लोक स्वास्थ्य यात्रिकी विभाग के अधिकारियो को निर्देशित किया कि प्रत्येक गांव मे सर्वेक्षण कराकर यह जानकारी संकलित की जाय कि वहां पेयजल की स्थिती क्या है। गांव मे कितने हैंडपंप हैं और उनमें से कितने चालू हालत में है। कहा कि जो हैंडपंप बंद है उनके कारण का पता लगाएं साथ ही यह देखें कि खराब हैंडपंप में से कितनों की मरम्मत कर उनसे पानी हासिल किया जा सकता है। इसके बाद ऐसे हैंडपंप जो मरम्मत योग्य नही हैं, तो उस क्षेत्र के लिए अभी से वैकल्पि इंतजाम की व्यवस्था की जाए।
उन्होंने नल जल योजनाओ वाले गांवों का सर्वे कर पता लगाने को कहा कि यह देखें कि जिले में कहां कितनी नल जल योजनाएं संचालित हैं तथा किन स्थानो पर जल संकट पैदा हो सकता है। पूर्वानुमान के आधार पर ऐसे क्षेत्रों के लिए भी वैकल्पिक रोडमैप तैयार करें।
कलेक्टर ने सारी जानकारी प्रत्येक सप्ताह समय सीमा की बैठक मे प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है।

Home / Singrauli / बोले कलेक्टर, गर्मी में न हो पेयजल संकट, अभी से कर लें तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो