scriptPM स्वामित्व योजना को मूर्त रूप देने में जुटे कलेक्टर मीना | Collector Meena engaged in giving shape to PM Swamitva yojana | Patrika News
सिंगरौली

PM स्वामित्व योजना को मूर्त रूप देने में जुटे कलेक्टर मीना

-प्रशासनिक अफसरों को जारी किए निर्देश

सिंगरौलीOct 08, 2021 / 06:06 pm

Ajay Chaturvedi

कलेक्टर सिंगरौली राजीव रंजन मीना

कलेक्टर सिंगरौली राजीव रंजन मीना

सिंगरौली. आदिवासी बहुल इलाका सिंगरौली में अब कमजोर तबकों के लिए PM स्वामित्व योजना को जल्द से जल्द मूर्त रूप देने की तैयारी तेज कर दी गई है। इसे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के प्राथमिकता वाली योजनाओं में शामिल कर पात्रों को जल्द से जल्द भू स्वामी बनाने की तैयारी की जा रही है।
इस संबंध में कलेक्टर सिंगरौली कलेक्टर राजीव रंजन मीना का कहना है कि प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना, केंद्र व प्रदेश सरकार की अति महत्वाकाक्षी योजना है। ऐसे में इसे प्राथमिकता के तौर पर लेकर काम शुरू किया जा रहा है। बताया कि स्वामित्व योजना मे सर्वे ऑफ इंडिया की मदद से गावों मे बसाहट क्षेत्र पर ड्रोन के माध्यम से नक्शे का निर्माण तथा डोर- टू- डोर सर्वे कर अधिकार अभिलेखो का निर्माण किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि जिले के लाभार्थियों को योजना का अधिक से अधिक लाभ प्रदान करने के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसके तहत इलेक्ट्रानिक दस्तावेजों को विधिक दस्तावेज का दर्जा देना, सर्वे को समय सीमा में पूर्ण करना, अभिलेखो को पारदर्शी बनाने के साथ सर्वे प्रक्रिया को ऑन लाईन करना तथा एप के माध्यम से सर्वे कर मौके पर धारक का नाम जोड़ने जैसे काम होंगे। उन्होने बताया कि इस योजना के तहत अधिकाशतः भूमि संबंधी विवाद नहीं होंगे। जमीन और भवन के नामांतरण व बंटवारे आसानी से हो सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो