scriptआज होगी जिले के कर्जदार किसानों की सूची की जांच | Debt relief plan | Patrika News
सिंगरौली

आज होगी जिले के कर्जदार किसानों की सूची की जांच

गांवों की ग्राम सभा में जुटेंगे कर्जदार किसान 11 हजार ने भरा कर्जमाफी आवेदन, 8 हजार अब भी शेष

सिंगरौलीJan 25, 2019 / 11:27 pm

Anil kumar

Debt relief plan

Debt relief plan

सिंगरौली. अन्नदाता के दो लाख रुपए तक के फसली कर्ज माफी की राज्य सरकार की अहम योजना की कई दिन से जारी कसरत के बाद भी जिले में अब तक ११ हजार आवेदन ही भरे जा सके हैं, जबकि इसके लिए जिला प्रशासन ने राजस्व सहित सहकारिता, कृषि, जल संसाधन व अन्य विभागों के पूरे अमले को इस काम में लगाया हुआ है।
योजना का अंतिम पड़ाव आज
एक सप्ताह से अधिक तक प्रयास के बावजूद अब तक जिले के पांचों ब्लाक में बैंकों के केवल ११०५८ किसानों के कर्ज माफी आवेदन भरवाए गए हैं। इसके मुकाबले जिले में बैंकों के कर्जदार व कर्जा माफी के पात्र किसानों की संख्या १९ हजार के पार है। इस प्रकार अब तक आठ हजार किसानों का आवेदन और भराया जाना है। इस बीच योजना के अहम पड़ाव के तहत शनिवार को गणतंत्र दिवस पर ग्राम पंचायतों में होने वाली ग्राम सभा में कर्ज माफी के लिए चिह्नित पात्र किसानों की सूची का पठन किया जाएगा। इसके बाद सूची में रही कमी या त्रुटि का सुधार होना है। इसके दृष्टिगत शनिवार को गणतंत्र दिवस पर जिले के पांचों ब्लाक की ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर होने वाली ग्राम सभा में बड़ी संख्या में किसानों के जुटने की उम्मीद है। राज्य सरकार की ओर से इसी माह सहकारी व अन्य बैंकों के कर्जदार किसानों का दो लाख रुपए तक का कर्ज माफ करने की घोषणा की गई। इसके तहत ही जिले के बैढऩ, देवसर, चितरंगी, माड़ा व सरई ब्लाक में सहकारी व अन्य बैंकों के कर्जदार किसानों से पंचायत मुख्यालय पर कर्ज माफी आवेदन भराए जाने की प्रक्रिया शुरू की गई। इसके लिए सहकारी व अन्य बैंकों से अल्पकालीन फसली ऋण लेकर समय पर नहीं चुका पाने वाले किसानों की सूची संकलित की गई व उसे पंचायत मुख्यालय सहित जनपद पंचायत में चस्पा किया गया। इसके साथ ही कर्जदार किसानों से कर्ज माफी के लिए तय हरे, सफेद व गुलाबी रंग वाले आवेदन भराए गए।
19282 कर्जदार
जिला केन्द्रीय मर्यादित सहकारी बैंक सहित दूसरे बैंकों की ओर से उपलब्ध कराई गई सूची में पाया गया कि सिंगरौली जिले में कुल 19282 किसान फसली ऋण के मामले में बैंकों के कर्जदार हैं। इनमें से 12976 किसानों ने जिला सहकारी बैंक से व शेष 6306 ने दूसरे बैंकों से फसली कर्ज लिया था जिसे चुकाया नहीं जा सका। अब इन किसानों को ही कर्ज माफी का लाभ दिया जाना है। हालांकि कर्ज माफी के लिए पांच फरवरी तक आवेदन जमा किए जा सकेंगे। प्रथम चरण में २५ जनवरी तक अधिकाधिक फार्म भराने का लक्ष्य तय किया गया मगर अब तक ११ हजार ही आवेदन जमा हुए हैं तथा पांच जनवरी तक शेष आठ हजार फार्म भराए जाने की चुनौती है। इस बीच शनिवार को ग्राम पंचायतों में होने वाली ग्राम सभा में संंबंधित पंचायत मेंं बैंकों के कर्जदार सभी किसानों की सूची व अब तक कर्ज माफी के लिए भराए गए आवेदन का पठन किया जाएगा। इसमें बैंकों की सूची से छूट गए किसान भी गुलाबी रंग में अपना आवेदन जमा करवा सकेंगे ताकि उनको भी कर्ज माफी का लाभ मिल सके।
सर्वाधिक ७२ सौ हरे फॉर्म भरे
स्थानीय सहायक आयुक्त सहकारिता विभाग पीके मिश्रा ने बताया कि जिले के पांचों ब्लॉक में किसानों से अब तक 11058 कर्ज माफी के फार्म भराए गए हैं। इनमें से सर्वाधिक 7203 संख्या आधार से जुड़े हरे रंग वाले फार्म की है। इसके साथ-साथ बिना आधार वाले सफेद रंग के भरे गए फार्म की संख्या 3486 है। इसी प्रकार बैंकों की सूची से छूट गए कर्जदार किसानों से भराए गए गुलाबी रंग के फार्म की संख्या 1289 तक पहुंची है। सहायक आयुक्त मिश्रा ने बताया कि अंतिम तिथि ५ फरवरी तक जिले मेें पात्र सभी किसानों से कर्ज माफी फार्म भराए जाने के प्रयास जारी हैं।

Home / Singrauli / आज होगी जिले के कर्जदार किसानों की सूची की जांच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो