scriptभोलेनाथ के जयकारे से गूंजे शिवालय, सावन के पहले सोमवार को भक्तों ने किया जलाभिषेक | Devotees reach Shiva temples of Singrauli district | Patrika News
सिंगरौली

भोलेनाथ के जयकारे से गूंजे शिवालय, सावन के पहले सोमवार को भक्तों ने किया जलाभिषेक

भक्तों का सैलाब उमड़ा……

सिंगरौलीJul 23, 2019 / 01:29 pm

Amit Pandey

Devotees reach Shiva temples of Singrauli district

Devotees reach Shiva temples of Singrauli district

सिंगरौली. सावन के पहले सोमवार को शिवालयों में भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा। सुबह से ही नवविाहिता, कन्याएं व महिलाओं समेत पुरुष भक्त भी मंदिरों में पूजन-अर्चन करने पहुंचने लगे। दिनभर शिव मंदिरों में जलाभिषेक व रुद्राभिषेक जैसे आयोजन हुए। इधर, मंदिरों के बाहर बेलपत्र, भांग, धतूरा, जटा नारियल और फूलों की दुकानें सजी रहीं। ताकि भक्तों को पूजा-अर्चना के लिए सब कुछ बिना किसी परेशानी के मिल जाए।बैढऩ स्थित शिवधाम मंदिर में ज्योतिषाचार्य डॉ. एनपी मिश्र ने विशेष पूजा-अर्चना कराई।
मंदिरों में कन्याओं ने भोलेनाथ का दर्शन कर उज्ज्वल भविष्य की कामना की तो सुहागिनों ने अपने सुहाग के लंबी उम्र की कामना और स्वस्थ जीवन के लिए शिव से मंन्नतेें मांगीं। साथ ही बच्चों की सलामती के लिए भगवान शिव की अराधना की। डॉ मिश्र ने बताया कि पूरे सावन रुद्राभिषेक, शिवार्चन, श्रृंगार और कथा वाचन के कार्यक्रम होते रहेंगे।

पचौर शिव मंदिर में जुटे रहे श्रद्धालु
पचौर स्थिति शिवमंदिर में भक्तों की भारी भीड़ रही। जानकारी के लिए बता दें कि पचौर स्थित शिव मंदिर का खास महत्व माना गया है। यहां स्थानीय भक्तों के साथ ही दूर-दराज से भी भक्तगण आते हैं। इस तरह से एनटीपीसी स्थित शिव मंदिर में भी भक्तों की भीड़ देखी गई। भक्तों ने पहले सोमवार पर जलाभिषेक, पूजा-अर्चना किया।
दिनभर चला रुद्राभिषेक का दौर
शिव मंदिरों में पहले सोमवार को सुबह से शुरू हुए आयोजनों का दौर देर शाम तक चला। लगभग सभी शिव मंदिरों में रुद्राभिषेक सहित विभिन्न तरीकों से पूजा-अर्चना की गई। मान्यता के अनुरूप सावन में सोमवार के दिन महादेव की आराधना से शिव और शक्ति दोनों प्रसन्न होते हैं। इनकी कृपा से हर तरह के कष्ट से मुक्ति मिलती है।
सुरक्षा के खास प्रबंध:
शिव मंदिरों के आसपास सुरक्षा के बंदोबस्त किए गए। पुलिस प्रशासन इस बात को लेकर पहले से सतर्क रहा। हर मंदिर के आसपास दो-तीन पुलिसकर्मी तैनात दिखे। इधर, नगर निगम का सफाई अमला भी साफ-सफाई को लेकर मुस्तैद रहा। ताकि मंदिर के आसपास गंदगी का अंबार न जुटने पाए।

Home / Singrauli / भोलेनाथ के जयकारे से गूंजे शिवालय, सावन के पहले सोमवार को भक्तों ने किया जलाभिषेक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो