scriptइडब्ल्यूएस श्रेणी के आवास में कार वालों ने जमाया डेरा | Four Wheeler living in PM housing scheme EWS in Singrauli | Patrika News

इडब्ल्यूएस श्रेणी के आवास में कार वालों ने जमाया डेरा

locationसिंगरौलीPublished: Jun 28, 2020 11:17:53 pm

Submitted by:

Ajeet shukla

गजब का आवास आवंटन ….

Four Wheeler living in PM housing scheme EWS in Singrauli

Four Wheeler living in PM housing scheme EWS in Singrauli

सिंगरौली. आवास इडब्ल्यूएस यानी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए तैयार किया गया है, लेकिन डेरा जमाया है फोर व्हीलर वालों ने। बात प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गनियारी में आवंटित आवास की कर रहे हैं। आवास का आवंटन नगर निगम की ओर से किया गया है।
योजना के तहत निर्धारित नियमों के अनुसार आवास प्राप्त करने के लिए वही पात्र है, जो इडब्ल्यूएस क्षेणी से ताल्लुक रखता है। आवंटन के संबंध में नगर निगम के अधिकारियों का दावा भी कुछ ऐसा ही है, लेकिन आवास में डेरा जमाने वालों का स्तर आर्थिक रूप से कमजोर नहीं लगता है। एक दो नहीं बल्कि करीब दर्जन भर लोग ऐसे हैं, जो फोर व्हीलर से चलते हैं। रहन-सहन का स्तर भी मध्यम वर्ग से उपर का है।
यह बात वहां रह रहे इडब्ल्यूएस श्रेणी के बाकी के लोगों को हजम नहीं हो है। फिलहाल इडब्ल्यूएस श्रेणी से वाकई में ताल्लुक रखने वाले इस बात पर इतराते नहीं थक रहे हैं कि वहां उनके ब्लॉक में कई संभ्रांत लोग रहते हैं। बातचीत के दौरान एक शख्स ने कई बार यह बताया कि वहां तो कई फोरव्हीलर वाले रहते हैं।
गौरतलब है कि नगर निगम की ओर से गनियारी में 1204 इडब्ल्यूएस श्रेणी के आवास बनाए जा रहे हैं। इनमें से करीब 350 आवासों को पूरी तरह से तैयार कर आवंटित कर दिया गया है। बाकी के आवास निर्माणाधीन हैं। निर्माणाधीन आवासों के लिए भी आवंटन की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है।
गौर फरमाने की है जरूरत
आवासों में डेरा जमाने वालों का स्तर उच्च वर्ग सरीके है। ऐसे में नगर निगम के प्रशासन और आयुक्त को गौर फरमाने की जरूरत है। कहीं ऐसा तो नहीं कि आवंटन किसी और के नाम से और डेरा किसी और ने जमा लिया है। ऐसा है तो कार्रवाई जरूरी है।
आवास आवंटन की ये है पात्रता
आवास के लिए इडब्ल्यूएस आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए है। निर्धारित शर्तों के मुताबिक आवास केवल उन्हीं लोगों को आवंटित किया जा सकता है, जिस परिवार की अधिकतम आय तीन लाख रुपए तक हो। शहर का रहने वाला हो और उसका कोई अपना मकान न हो।
फैक्ट फाइल
1204 इडब्ल्यूएस श्रेणी के आवास
364 आवास हो गया है आवंटित
840 आवास वर्तमान में निर्माणाधीन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो