scriptजिला अस्पताल का निरीक्षण करने के बाद ट्रामा सेंटर देखने पहुंचे ज्वाइंट डायरेक्टर बोले अभी शिफ्ट करने में लगेंगे तीन महीने | Joint director inspected Singrauli district hospital | Patrika News
सिंगरौली

जिला अस्पताल का निरीक्षण करने के बाद ट्रामा सेंटर देखने पहुंचे ज्वाइंट डायरेक्टर बोले अभी शिफ्ट करने में लगेंगे तीन महीने

ट्रामा सेंटर में शिफ्टिंग का मामला….

सिंगरौलीAug 30, 2019 / 01:36 pm

Amit Pandey

Joint director inspected Singrauli district hospital

Joint director inspected Singrauli district hospital

सिंगरौली. जिला अस्पताल का निरीक्षण करने के बाद निर्माणाधीन ट्रामा सेंटर देखने पहुंचे स्वास्थ्य विभाग के ज्वाइंट डायरेक्टर ने अवलोकन के बाद कहा कि अभी इसे तैयार होने में कम से कम तीन महीने लगेंगे। निर्माण करा रही एजेंसी ने भी तीन महीने बाद हैंडओवर करने के लिए कहा। भोपाल से अस्पताल की शिफ्टिंग के मद्देनजर गुरुवार को निरीक्षण में आए ज्वाइंट डायरेक्टर उपेंद्र दुबे ने इससे पहले जिला अस्पताल का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
अस्पताल निरीक्षण में उन्होंने सबसे पहले ओपीडी में मरीजों की परेशानियों को देखते हुए सुधार लाने का निर्देश दिया। वहीं कई मरीजों ने डायरेक्टर दुबे से उपचार व व्यवस्थाएं नहीं मिलने की शिकायत भी मिली। मरीजों की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए डिप्टी डायरेक्टर ने सीएमएचओ को निर्देशित किया कि वह मरीजों को सुविधाएं देने में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं करें। लापरवाह अमले पर कार्रवाईकरें। निरीक्षण के दौरान प्रसव कक्ष पहुंचे डिप्टी डायरेक्टर वार्ड में गंदगी देखकर भडक़ गए। स्ट्रेचर में लगा जंग और बेड पर गंदा चादर पड़ा था।
उन्होंने चादर उठाकर सीएमएचओ दिखाते हुए कहा कि यह क्या है, प्रसव कक्ष में साफ-सफाई में लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। निरीक्षण के दौरान सीएमएचओ डॉ. आरपी पटेल, डीपीएम सुधांशु मिश्रा व आरएमओ डॉ. बालेन्दु शाह सहित अन्य अधिकारी व चिकित्सक मौजूद रहे।
बाहर की दवा लिखते हैं डाक्टर
वार्ड मेें नर्सों से पूछताछ करते हुए ज्वाइंट डायरेक्टर ने मरीजों को खाना व नास्ता के बारे में जानकारी लिया। वार्ड में मरीजों से उपचार व दवाओं के बारे में जानकारी ले रहे थे। इस दौरान एक मरीज ने उन्हें बताया कि यहां के डॉक्टर बाहर की दवाएं लिखते हैं। उन्होंने मरीज की दवाएं हाथ में लेकर सीएमएचओं को दिखाते हुए कहा कि जिला अस्पताल में सभी दवाएं उपलब्ध हैं। फिर क्यों डाक्टर बाहर की दवाएं मरीजों को लिख रहे हैं। जो डाक्टर बाहर की दवा लिखते हैं उन्हें नेाटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगे।

मरीजों को फटकार लगाती हैं नर्स
एक महिला मरीज ने डिप्टी डायरेक्टर से नर्सों की शिकायत करते हुए बताया कि यहां लेबर रूम में नर्स प्रसूताओं को फटकार लगाती हैं। मरीज की इस बात को सुनकर डिप्टी डायरेक्टर उपेन्द्र दुबे ने कहा कि यह गलत है। जिला अस्पताल के सभी डॉक्टर व नर्स मरीजों के साथ अच्छा व्यवहार करें। उनकी समस्या क्या है उसे पूछकर बेहतर उपचार दें।
सुरक्षा एजेंसी निरस्त करें
जिला अस्पताल में एक सुरक्षा गार्ड ने डिप्टी डायरेक्टर को बताया कि साहब…चार महीने से वेतन नहीं मिला है। सुरक्षा गार्ड की शिकायत पर सीएमएचओ को सख्त निर्देश दिया कि सुरक्षा एजेंसी को निरस्त करें फिर दूसरे एजेंसी को काम दें। ताकि सुरक्षा में लगे गार्डो का समय पर वेतन मिल सके।
नए ट्रामा सेंटर में ये होगा शिफ्ट
ज्वाइंटडायरेक्टर ने ट्रामा सेंटर का निरीक्षण करने के बाद सीएमएचओ को निर्देशित किया कि वह सेंटर तैयार होने के बाद वहां ओपीडी में सर्जरी, आई, डेंटल, दवा केंद्र, न्यू बर्न यूनिट, जांच की सुविधाएं, एक्स-रे, मैट्रेनिटी, एनसीडी मेडिसिन सहित बिजली, पानी व सडक़ की व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही मरीजों को खाने की नियमित व्यवस्था नहीं रहेगी।

Home / Singrauli / जिला अस्पताल का निरीक्षण करने के बाद ट्रामा सेंटर देखने पहुंचे ज्वाइंट डायरेक्टर बोले अभी शिफ्ट करने में लगेंगे तीन महीने

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो