scriptराज्यसभा सांसद अजय प्रताप सिंह के सवाल पर रेल राज्य मंत्री ने दिए गोलमोल जवाब | Lalitpur-Singrauli Rail Project | Patrika News
सिंगरौली

राज्यसभा सांसद अजय प्रताप सिंह के सवाल पर रेल राज्य मंत्री ने दिए गोलमोल जवाब

रेललाइन निर्माण की डेडलाइन नहीं बता पाए मंत्री, प्रशासन पर फोड़ा ठीकरा

सिंगरौलीJan 16, 2019 / 07:54 pm

Anil kumar

Lalitpur-Singrauli Rail Project

Lalitpur-Singrauli Rail Project

सिंगरौली. विंध्य की लाइफलाइन मानी जाने वाली ललितपुर-सिंगरौली रेल परियोजना को लेकर शासन व प्रशासन का रवैया ठीक नहीं है। तीन दशक से लंबित इस परियोजना का दोबारा शिलान्यास कराकर सरकार ने श्रेय लेेने की कोशिश जरूर की, लेकिन निर्माण कार्य में तेजी नहीं आई। स्थिति ये है दो वर्ष बाद भी विभागीय मंत्री यह बता पाने में असमर्थ हैं कि इसका निर्माण कब तक पूरा होगा। जबकि, शिलान्यास के दौरान तत्कालीन रेलमंत्री ने 2019 में सीधी तक टे्रन संचालन की डेडलाइन तय की थी।
ये कहा रेल मंत्री ने
दरअसल, राज्यसभा सांसद व भाजपा नेता अजय प्रताप सिंह हाल ही में हुए संसद सत्र में प्रश्न लगाकार रेल परियोजना में अब तर्क खर्च हुई राशि, कार्य की प्रगति व इसे पूरा करने की समय सीमा पूछी थी। इस पर रेल राज्य मंत्री राजेन गगोई ने उनके सवालों का जवाब देते हुए बताया कि ललितपुर से खजुराहो १६७ किलोमीटर व महोबा से खजुराहो 62.50 किलो पर ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया गया है। शेष खंडों में भू-अर्जन प्रक्रिया व निर्माण कार्य प्रगति पर है। सन में (2015 से 2018 तक) बीते तीन सालों में 1072 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। वहीं वर्ष 2018-19 के लिए भी ३१५ करोड़ परिव्यय की व्यवस्था की गई है। लेकिन निर्माण कब तक पूरा हो पाएगा यह बता पाना संभव नहीं है।
यह है देेरी की वजह
रेल राज्यमंत्री राजेन गगोई ने सदन को बताया कि ललितपुर-सिंगरौली रेल परियोजना के रीवा-सिंगरौली रेलखंड में भू-अर्जन की प्रक्रिया जारी है। कुछ जगह जहां जमीन का अधिग्रहण कर लिया गया है, वहां निर्माण भी शुरू कर दिया गया है। लेकिन इसके लिए सोन घडिय़ाल अभयारण्य, वन विभाग से एनओसी पेड़ों व वन्यजीवों की शिफ्टिंग सहित कई अन्य कार्य लंबित हैं। इनमें से ज्यादातर रेल मंत्रालय के नियंत्रण से बाहर हैं। इसलिए समय सीमा बता पाना संभव नहीं है।
1072.05 करोड़ खर्च, शुरू नहीं हो पाया कार्य
रेल मंत्री ने राज्यसभा सांसद अजय प्रताप सिंह के प्रश्नों का जवाब देते हुए बताया कि ललितपुर सिंगरौली रेलवे परियोजना को सत्र 2015-16, 2016-17 व सत्र 2017-18 मे 1072.05 करोड़ रुपए का बजट दे दिया गया है। जबकि वर्ष २०१८-१९ के लिए अभी भी ३१५ करोड़ के परिब्यय की व्यवस्था की गई है, इतनी राशि खर्च के बाद भी आज तक सीधी जिले में रेल पटरी बिछाने का कार्य शुरू नहीं हो पाया है।
स्टेशन के लिए स्थान चिह्नित पर काम नहीं
ललितपुर सिंगरौली रेल परियोजना अंतर्गत सीधी जिले में ६ रेलवे स्टेशन बनाए जाने हैं। इसके लिए बघवार, रामपुर नैकिन, चुरहट, सीधी, गजरही और बहरी में स्थान चिह्नित किया गया है, लेकिन एक भी जगह निर्माण शुरू कराना तक मुनासिब नहीं समझा जा रहा है।

Home / Singrauli / राज्यसभा सांसद अजय प्रताप सिंह के सवाल पर रेल राज्य मंत्री ने दिए गोलमोल जवाब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो