scriptबारिश के बीच बिजली दे रही दगा, खुटार में एक सप्ताह से जला ट्रांसफार्मर, नहीं हुआ सुधार | Lightning Affected in Singrauli | Patrika News
सिंगरौली

बारिश के बीच बिजली दे रही दगा, खुटार में एक सप्ताह से जला ट्रांसफार्मर, नहीं हुआ सुधार

शिकायत के बाद भी नहीं चेते बिजली कंपनी के जिम्मेदार…..

सिंगरौलीJul 09, 2019 / 03:42 pm

Amit Pandey

सिंगरौली. सब स्टेशन खुटार अंतर्गत सहोखर गांव का ट्रांसफार्मर एक सप्ताह पहले से जल चुका है। जिससे ग्रामीणजन अंधेरे में गुजारा करने को मजबूर हैं। बिजली कंपनी के अधिकारियों से शिकायत के बाद भी जिम्मेदार अधिकारियों को चेतना नहीं आ रही है। अधिकारियों के लापरवाही का आलम यह है कि गांव की सैकड़ों जनता अंधेरे में है। अब हालात यह है कि बारिश के सीजन में ट्रांसफार्मर लगना बहुत मुश्किल काम हो गया है क्योंकि जहां ट्रांसफार्मर लगाया जाएगा उसे वहां तक ले जाने में ग्रामीणों को काफी मशक्कत करनी पड़ेगी। गांव के दर्जनभर ग्रामीणों ने बताया कि ऐसा कई बार हो चुका है।
क्षमता से अधिक लोड होने पर ट्रांसफार्मर जलता है। जबकि संबंधित अधिकारियों को अवगतकराया जा चुका है कि अधिक पॉवर का ट्रांसफार्मर की जरूरत ग्रामीणों को है। हैरान करने वाली बात तो यह है कि ट्रांसफार्मर जलने के बाद उसे बदलने की जि मा बिजली विभाग को है लेकिन यहां के ग्रामीण खुद ट्रांसफार्मर ले जाकर लगावाने की जहमत उठाते हैं। ऐसे में यह माना जा रहा है कि विभाग के अधिकारी समस्याओं को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। जिसका खामियाजा ग्रामीण जनता को भुगतना पड़ता है।
पैसे इकठ्ठा कर मंगाते हैं ट्रांसफार्मर
जिम्मेदारी बिजली विभाग की और फजीहत ग्रामीणों की। ऐसे हालात में ग्रामीणजन बिजली कंपनी के अधिकारियों को कोसते रहते हैं। ट्रांसफार्मर जलने के बाद ग्रामीण क्रमश: सूची बनाकर गांव में चंदा इकठ्ठा करते हैं। इसके बाद ट्रांसफार्मर ले जाकर बिजली कर्मियों को पैसे देकर ट्रांसफार्मर लगवाते हैं। इससे यह साबित होता है कि अपने काम के प्रति विभाग रूचि नहीं ले रहा है।
रात के समय में रहते हैं भयभीत ग्रामीणों ने बताया कि गांव में बिजली नहीं होने से बरसाती सीजन के कारण गांव के लोग भयभीत रहते हैं। उन्हें बारिश के कीड़ों का डर सता रहा है। हालात भी ऐसे हैं कि भय के साये में रहना उनकी मजबूरी बन गई है। ग्रामीणों ने बताया कि क्षमता से कम पॉवर का ट्रांसफार्मर लगाने से बार-बार ट्रिप की समस्या बनी रहती है। सबसे बड़ी आफत बारिश के मौसम में होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो