scriptशहरी क्षेत्र में अपग्रेड किए जाएंगे 300 से अधिक ट्रांसफार्मर | MPEB to upgrade transformer in urban area of Singrauli | Patrika News
सिंगरौली

शहरी क्षेत्र में अपग्रेड किए जाएंगे 300 से अधिक ट्रांसफार्मर

लो वोल्टेज व बिजली ट्रिप होने की समस्या से मिलेगी निजात

सिंगरौलीDec 03, 2021 / 12:09 am

Ajeet shukla

MPEB formed 15 teams to collect electricity bill in Singrauli

MPEB formed 15 teams to collect electricity bill in Singrauli

सिंगरौली. शहरी क्षेत्र के रहवासियों को जल्द ही लो बोल्टेज व बिजली ट्रिप होने की समस्या से निजात मिल जाएगी। मप्र. पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी (एमपीइबी) की ओर से शहरी क्षेत्र के 300 से अधिक ट्रांसफार्मर को अपग्रेड किए जाने की योजना बनाई गई है।
सब कुछ ठीक रहा तो नए वर्ष के पहले या दूसरे महीने में शहर के ज्यादातर ट्रांसफार्मर अधिक क्षमता के लग जाएंगे। एमपीइबी के अधिकारियों के मुताबिक ज्यादातर क्षेत्रों में लोड अधिक होने के चलते लो बोल्टेज की शिकायत आ रही है। साथ ही बिजली आपूर्ति ट्रिप होने की समस्या भी बन रही है।
इससे उपभोक्ताओं के साथ बिजली कंपनी का अमला भी परेशान हो रहा है। इस समस्या के निदान के लिए अधिक क्षमता के ट्रांसफार्मर लगाए जाने की योजना बनाई है। बिजली कंपनी की योजना के मुताबिक 100 किलोवाट क्षमता वाले ट्रांसफॉर्मर की जगह 200 किलोवाट के और 200 किलोवाट की क्षमता वाले ट्रांसफॉर्मर की जगह 315 किलोवाट क्षमता वाले ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे।
एक दशक पुरानी व्यवस्था में परिवर्तन
अधिकारी इसे एक दशक पुरानी व्यवस्था में परिवर्तन बता रहे हैं। उदाहरण के तौर पर गनियारी मोहल्ले में 200 क्षमता का ट्रांसफॉर्मर एक दशक पहले लगाया गया था। वर्तमान में कनेक्शन दो गुना हो गए हैं, लेकिन ट्रांसफार्मर की क्षमता में बढ़ोत्तरी नहीं की गई। जिससे उपभोक्ताओं को तमाम तरह की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। यही हाल कई दूसरे वार्डों में सैकड़ों मोहल्ले का है। जहां ट्रांसफॉर्मर अपग्रेड कर समस्या का निदान किया जाएगा।
60 हजार से अधिक उपभोक्ताओं को राहत
बताया गया कि ट्रांसफॉर्मर अपग्रेड करने की योजना से शहरी क्षेत्र के करीब 60 हजार उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी। वर्तमान में शहरी क्षेत्र में 107308 बिजली उपभोक्ता हैं। एमपीइबी की इस योजना के 60 फीसदी से अधिक उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी। एमपीइबी के अधीक्षण अभियंता (शहरी) अजीत सिंह बघेल के मुताबिक पूरी कोशिश है कि नए वर्ष में पहले या फिर अधिकतम दूसरे महीने में ट्रांसफॉर्मर अपग्रेड कर दिए जाएं।

Home / Singrauli / शहरी क्षेत्र में अपग्रेड किए जाएंगे 300 से अधिक ट्रांसफार्मर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो